Hindi News »Haryana »Ellenabad» ट्रैक पार करने की अफरातफरी में 41 लोग गंवा बैठे हैं जान, रेलवे अब दे रहा नसीहत

ट्रैक पार करने की अफरातफरी में 41 लोग गंवा बैठे हैं जान, रेलवे अब दे रहा नसीहत

सिरसा। ट्रेन आते ही रेलवे ट्रैक पर मचती है यात्रियों की भाग दौड़, एेसे करते हैं रेलवे ट्रैक पार। स्टेशन पर ट्रैक...

Bhaskar News Network | Last Modified - Mar 26, 2018, 02:15 AM IST

सिरसा। ट्रेन आते ही रेलवे ट्रैक पर मचती है यात्रियों की भाग दौड़, एेसे करते हैं रेलवे ट्रैक पार।

स्टेशन पर ट्रैक को पार करने वाले भागते लोगों को समझा रहे कर्मचारी

भास्कर न्यूज | सिरसा

रेलवे ट्रैक पार करना किसी भी वक्त जानलेवा साबित हो सकता है। पिछले एक साल के दौरान रेलवे ट्रैक पार करने के चक्कर में 41 लोगों की मौत भी हो चुकी है। मरने वालों में 38 पुरुष और 3 महिलाएं शामिल थीं। इनके अलावा 350 रेलयात्री चलती ट्रेन से उतरते अथवा चढ़ते समय फिसलने से गिरे और वे जख्मी हुए। जीआरपी पुलिस इन मौतों को लेकर काफी चिंतित है और उसी वजह से संडे के दिन जीआरपी पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों ने स्टेशन के आसपास रेलवे ट्रैक की स्पेशल चेकिंग भी की।

आदमपुर से कालांवाली तक का एरिया सिरसा जीआरपी थाना के अधीन है। हालांकि कालांवाली, आदमपुर, डबवाली और ऐलनाबाद स्टेशन पर अलग से पुलिस चौकी भी है। लेकिन फिर भी इन स्टेशनों पर आए दिन लोग रेलवे यातायात नियमों को ठेंगा दिखाते हुए ट्रैक पार करते हुए साफ नजर आते हैं। राजकीय रेलवे पुलिस के अधिकारियों और कर्मचारियों ने सिरसा स्टेशन के आसपास रेलवे ट्रैक का निरीक्षण किया तो रोजमर्रा की तरह संडे को भी विभिन्न यात्री ट्रेन की इंतजार में रेलवे ट्रैक पर बैठे मिले। कुछ महिलाएं अपने बच्चों सहित ट्रैक पार करती नजर आई, जीआरपी पुलिस कर्मियों ने उनको रोकना चाहा तो वे पुलिस के डर से ट्रैक को और तेज गति से भागते हुए पार करने लगे। उधर से ट्रेन आने का समय भी होने लगा। आखिरकार पुलिस कर्मचारियों ने ट्रैक पार कर रहे लोगों में से कुछ को रोका और उनको नसीहत दी कि वे फुटओवरब्रिज का इस्तेमाल करें और रेलवे ट्रैक को कतई क्रॉस न किया करें। यह कभी भी जानलेवा साबित हो सकता है। पुलिस की नसीहत को लोगों ने माना और कहा कि भविष्य में वे कभी भी रेलवे ट्रैक पार नहीं करेंगे।

जीआरपी थाना प्रभारी अमरनाथ शर्मा के निर्देशानुसार जीआरपी हेड कांस्टेबल सुखविंद्र सिंह, धर्मपाल, गुरजंट सिंह व महिला कांस्टेबल दर्शना ने स्टेशन पर रेल यात्रियों को बताया कि रेलवे ट्रैक को क्रॉस करना सरासर रेलवे यातायात नियमों का उल्लंघन है। ऐसा करना कानूनन जुर्म है और सजा का भी प्रावधान है। ऐसा करने से दुर्घटना के भी शिकार हो सकते हैं। स्टेशन के एक प्लेटफार्म से दूसरे प्लेटफार्म पर जाना है तो फुटओवरब्रिज का ही इस्तेमाल करें। उन्होंने यह भी कहा कि बंद रेलवे फाटक के नीचे से भी आवागमन नहीं करना चाहिए और चलती ट्रेन से उतरना और चढ़ना भी जानलेवा हो सकता है। इससे भी बचना चाहिए।

मैडम रेलवे लाइन पार करना गैरकानूनी है...सिरसा। रेलवे ट्रैक पार कर रही महिलाओं को फुट ओवरब्रिज इस्तेमाल करने की नसीहत देते जीआरपी कर्मचारी।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Ellenabad

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×