Hindi News »Haryana »Ellenabad» हर क्षेत्र में उपलब्धि हासिल कर रहीं महिलाएं: नागपाल

हर क्षेत्र में उपलब्धि हासिल कर रहीं महिलाएं: नागपाल

जिला भर में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। मुख्य कार्यक्रम गांव निर्बाण के...

Bhaskar News Network | Last Modified - Mar 09, 2018, 02:20 AM IST

हर क्षेत्र में उपलब्धि हासिल कर रहीं महिलाएं: नागपाल
जिला भर में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। मुख्य कार्यक्रम गांव निर्बाण के पंचायत भवन में हुआ जिसमें बतौर मुख्य अतिथि एडीसी डॉ. मुनीष नागपाल ने भाग लिया।

जिले के गांव निर्बाण के पंचायत भवन में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान को और गति देने के उद्देश्य से महिला दिवस समारोह मनाया गया। एडीसी डाॅ. मुनीष नागपाल ने कहा कि इस दिवस का मकसद महिलाओं के प्रति सम्मान, उनकी प्रशंसा और उनके प्रति अनुराग व्यक्त करना है। इस दिन खासकर उन महिलाओं के प्रति सम्मान प्रकट किया जाता है जिन्होंने आर्थिक, राजनीतिक और सामाजिक क्षेत्रों में अहम उपलब्धियां हासिल की हैं। सामाजिक क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने पर महिला उत्थान अधिकारी वीटा मिल्क प्लांट विमला सिंवर को एडीसी ने पुरस्कृत किया। पंचायत समिति नाथूसरी चौपटा के चेयरमैन वीरेंद्र सिंह ने कहा कि हम सभी को एकजुट होकर महिलाओं के प्रति सम्मान करना चाहिए। वाइस चेयरमैन विनोद नागर ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस नारी शक्ति के विकास के लिए सार्थक दिन है। जेसीडी विद्यापीठ स्थित शिक्षण महाविद्यालय में संगोष्ठी का आयोजन किया गया। विद्यापीठ के प्रबंधन समन्वयक आकाश चावला मुख्यातिथि थे जबकि अध्यक्षता डॉ. जयप्रकाश ने की। मुख्य वक्ता के रूप में डॉ. शील कौशिक, कृष्णा यादव व उर्मिल मोंगा ने संबोधित किया। डॉ. दीप्ति पंडिता ने कहा कि ऐसे कार्यक्रमों के माध्यम से छात्राओं को एक ऐसा मंच प्रदान करना है। डॉ. जयप्रकाश, डॉ. प्रदीप स्नेही ने कहा कि महिलाओं को जीवन के प्रति कभी भी निराश नहीं होना चाहिए।

भाजपा अनुशासन समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रो. गणेशी लाल ने कहा कि एक नारी अपने जीवन में तीन अहम् भूमिका निभाती हैं। एक अच्छी बेटी, एक अच्छी प|ी और एक अच्छी मां और यह तीनों हिस्से उसकी जीवन में अलग-अलग भूमिका निभाते हैं। इसलिए हमें हमेशा नारी का सम्मान करना चाहिए। वह आर्ट फैक्ट्री की ओर से निफा के सहयोग से राजकीय महिला कॉलेज में आयोजित सुपर वूमन कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि संबोधित कर रहे थे।

अखिल भारतीय तेरापंथ महिला मंडल की ओर से महिला सशक्तिकरण जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता मंडल प्रधान पूजा नाहटा ने की। रैली को नगराधीश डॉ. वेद बैनीवाल ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। महिला पुलिसकर्मी भी मौजूद रही। मंत्री सोनिया जैन ने बताया कि रैली से पूर्व तेरापंथ भवन में एक गोष्ठी का आयोजन किया गया। उधर, शाह सतनाम जी कॉलेज ऑफ़ एजूकेशन में ‘महिला सशक्तिकरण’ पर कार्यक्रम का आयोजित किया गया। कार्यक्रम में महिलाओं की सुरक्षा, घरेलू हिंसा, महिलाओं की वेशभूषा, कामकाजी महिलाओं के साथ भेदभाव, उत्पीडऩ और लिंग असमानता जैसे अनेक मुद्दों पर वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। शाह सतनाम जी गर्ल्स स्कूल की प्राचार्या डॉ. शीला पूनियां का तिलक लगाकर स्वागत किया गया। मुख्यातिथि डॉ. शीला पूनियां ने कहा कि अगर नारी को सशक्त बनाना है तो इसकी शुरुआत घर से ही करनी होगी। इस अवसर पर कॉलेज प्रशासिका चरणप्रीत कौर ढिल्लों ने कहा कि अगर बचपन से ही लड़कों को अच्छे संस्कार दिए जाएंगे तो ही रेप जैसी घटनाओं पर रोक लगेंगी।

शाह सतनाम जी कॉलेज ऑफ़ एजुकेशन में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में प्रस्तुति देती छात्राएं।

महिलाएं जितनी आगे बढ़ेंगी उतना ही देश और समाज का विकास होगा: वीसी कायत

सिरसा | चौधरी देवीलाल यूनिवर्सिटी के विधि विभाग की ओर से अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्यअतिथि वीसी प्रो. विजय कायत थे जबकि अध्यक्षता विभागाध्यक्ष जेएस जाखड़ ने की।

वीसी प्रो. विजय कायत ने कहा की शिक्षा के बलबूते महिलाओं के सम्मान, शिक्षा, रोजगार, सुरक्षा, स्वाभिमान व उनके अधिकारों की लड़ाई लड़नी होगी। उन्होंने कहा कि महिलाएं जितना आगे बढ़ेगी देश और समाज का उतना विकास होगा। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे विभागाध्यक्ष जेएस जाखड़ ने कहा कि महिलाओं का समाज में योगदान अतुलनीय है।

कॉलेज में महिलाओं के लिए जागरूकता गोष्ठी

सिरसा | राजकीय नेशनल महाविद्यालय में महिला दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में महिलाओं को जागरूक करने के अंतर्गत संगोष्ठी हुई जिसमें मुख्य अतिथि की भूमिका पूर्व प्राचार्य डॉ. स्नेह नंदा ने अदा की। कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय के प्राचार्य. डॉ प्रेम कंबोज ने की। डॉ. रवींद्र पुरी, महिला प्रकोष्ठ की प्रभारी प्रो. दर्शना दुआ मौजूद रहीं।

ऐलनाबाद में विद्यार्थियों ने निकाली रैली

ऐलनाबाद | चौ. मनीराम झोरड़ राजकीय महाविद्यालय में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर अमनप्रीत कौर के नेतृत्व में विद्यार्थियों ने रैली निकाली, जिसे महाविद्यालय के कार्यकारी प्राचार्य डाॅ. शीशपाल हरडू ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। महिला प्रकोष्ठ की अध्यक्षा स्मृति कंबोज की देखरेख में छात्राओं को ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान पर आधारित डॉक्यूमेंट्री फिल्म दिखाई गई। उधर, जनता गर्ल्स पीजी कॉलेज में राष्ट्रीय सेवा योजना के तहत सात दिवसीय शिविर की शुरूआत की गई। कार्यक्रम में सतलुज पब्लिक स्कूल की निदेशिका राजरानी गोयल मुख्यातिथि, जबकि विशिष्टातिथि जनता वेलफेयर ट्रस्ट के प्रधान हनुमान प्रसाद अग्रवाल थे।

रानियां में हुए कार्यक्रम

रानियां | अभोली स्थित जीएनआईए स्कूल में महिला दिवस के उपलक्ष्य पर विद्यालय के प्रांगण में विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर स्कूल प्रबंधक कमेटी के प्रधान सुभाष बजाज, स्कूल प्रशासक करण बजाज एवं उप मुख्याध्यापिका मनजीत मौजूद रही। वीएन सीनियर सेकंडरी स्कूल रानियां में महिला दिवस के उपलक्ष्य में स्कूल प्रिंसिपल सतवंत कौर की अध्यक्षता में कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

India Result 2018: Check BSEB 10th Result, BSEB 12th Result, RBSE 10th Result, RBSE 12th Result, UK Board 10th Result, UK Board 12th Result, JAC 10th Result, JAC 12th Result, CBSE 10th Result, CBSE 12th Result, Maharashtra Board SSC Result and Maharashtra Board HSC Result Online
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Ellenabad News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: हर क्षेत्र में उपलब्धि हासिल कर रहीं महिलाएं: नागपाल
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Ellenabad

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×