Hindi News »Haryana »Ellenabad» शाह रैली डिंग रोड, नहराना और पन्नीवाला मोटा नाका पर रहेंगे एसएसबी के जवान

शाह रैली डिंग रोड, नहराना और पन्नीवाला मोटा नाका पर रहेंगे एसएसबी के जवान

जींद में गुरुवार को हो रही भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की प्रदेशस्तरीय युवा हुंकार रैली का विपक्षी...

Bhaskar News Network | Last Modified - Feb 15, 2018, 04:05 AM IST

जींद में गुरुवार को हो रही भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की प्रदेशस्तरीय युवा हुंकार रैली का विपक्षी पार्टियों की ओर से विरोध करने की चेतावनी के बाद सिरसा में पुलिस प्रशासन पूरी तरह अलर्ट रहेगा। सिरसा की पुलिस जहां सुरक्षा व्यवस्था मजबूत करने के लिए जींद गई हुई है। वहीं सिरसा में गुजरात से आई सीमा सुरक्षा बल की एक टुकड़ी सुरक्षा मोर्चों पर तैनात कर दी गई है। इसके अलावा थानों की पुलिस पर सुरक्षा की जिम्मेदारी रहेगी। हालांकि सिरसा में किसी प्रकार का रैली को लेकर कोई विरोध देखने को नहीं मिल रहा है। फिर भी प्रशासन ने जिले की कानून व्यवस्था ना बिगड़े इसके लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। बुधवार को कानून व्यवस्था बनाए रखने का संदेश देने के लिए सुबह 10 बजे डीएसपी विजय कक्कड़ के नेतृत्व में पुलिस लाइन से फ्लैग मार्च निकाला गया। भाजपा जिलाध्यक्ष का दावा है कि रैली में 4500 बाइक पर जाएंगे।

कानून व्यवस्था मजबूत रखने के लिए पुलिस ने 8 नाके और स्थापित किए हैं। यहां पर सबसे अधिक पुलिस के जवान और सीमा सुरक्षा बल के जवान तैनात किए गए हैं। गुजरात से आई एसएसबी की कंपनी के जवान नेशनल हाईवे स्थित डिंग रोड नाका और पन्नीवाला मोटा नाका पर लगाए गए हैं। इसके अलावा नहराना नाके पर भी एसएसबी के जवान तैनात किए गए हैं। वहीं जमाल चौक, रोडी, मुसाहिबवाला, भंबूर नाका पर सिरसा पुलिस के जवान तैनात किए गए हैं। यहां से गुजरने वाले संदिग्ध वाहनों की चैकिंग की जाएगी। शरारती तत्वों से सख्त तरीके निपटने का आदेश दिया गया है।

भाजपा जिला अध्यक्ष यतिंद्र सिंह ने बताया जिले में 905 बूथ हैं। प्रत्येक बूथ से 5-5 बाइक जाएंगे। बुधवार शाम से ही युवा जत्थे के रूप में रैली के लिए रवाना हो चुके हैं। वहीं, डीसी प्रभजोत सिंह ने जिले की कानून व्यवस्था को दुरूस्त रखने के लिए 12 ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त करके उन्हें उनके इलाके की जिम्मेदारी सौंपी है। इसके अलावा सभी कर्मचारियों और अधिकारियों की छुट्टी कैंसिल करके उन्हें अपनी ड्यूटी पर मौजूद रहने का कहा गया है।

हाईवे नंबर 9 से निकलेगा 4500 बाइकों का काफिला

शहर में कपंनी तैनात, आठ नाकों पर की जाएगी जांच

सिरसा। जींद में होने वाली हुंकार रैली को लेकर शहर में गुजरात से आई सीमा सुरक्षा बल की टुकड़ी फ्लैग मार्च में भाग लेते हुए।

जिला में धारा144 लागू, खुले में नहीं दिया जाएगा पेट्रोल और डीजल

एडीसी डॉ. मुनीष नागपाल ने 15 फरवरी को जींद में रैली, 18 फरवरी को अखिल भारतीय जाट आरक्षण समिति के आह्वान पर बलिदान दिवस और भारतीय किसान संघ के 23 फरवरी के दिल्ली घेराव के मद्देनजर जिला सिरसा में कानून व्यवस्था, शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए भारतीय दंड प्रक्रिया नियमावली 1973 की धारा 144 की शक्तियों का प्रयोग करते हुए तुरंत प्रभाव से धारा 144 लागू करने के आदेश दिए हैं। एडीसी ने कहा है कि जिला में किसी भी व्यक्ति के हथियार, ज्वलनशील पदार्थ या लाठी, डंडे व पत्थर इत्यादि लेकर चलने पर प्रतिबंध लगाया गया है। अतिरिक्त जिलाधीश ने खुले में पेट्रोल और डीजल ले जाने पर भी पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगाया है। उन्होंने पंपों पर भी खुले में जैसे जार, बोतल, जरीकन आदि में पेट्रोल और डीजल के न बेचने के आदेश जारी किए है। आदेशों की अवहेलना में यदि कोई व्यक्ति दोषी पाया जाता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

नियम तोड़ने वालों पर होगी कार्रवाई

भाजपा जिलाध्यक्ष ने सभी कार्यकर्ताओं को ट्रैफिक नियमों का पालन करने की बात कहीं है। वहीं सफाई व्यवस्था पर भी ध्यान रखना के निर्देश जारी हुए हैं।

इधर, ट्रैफिक पुलिस ने सभी बाइक जत्थों के लिए नेशनल हाईवे नंबर 9 को रूट निर्धारित किया है। जब जत्था बाजार से गुजरेगा तो इस दौरान कोई जाम ना लगे। इसके लिए चौक चौराहों पर होमगार्ड और पुलिस के जवान तैनात किए गए हैं। इसी के साथ ट्रैफिक पुलिस की गाडिय़ां और राइडर इस बात का भी ध्यान रखेंगे कि रोड पर चलने वाले बाइक कोई ट्रैफिक नियम तो नहीं तोड़ रहे। अगर ऐसा होता है तो नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। इधर भाजपा जिलाध्यक्ष एडवोकेट यतिंद्र सिंह ने बताया कि उन्होंने पहले ही सभी कार्यकर्ताओं को निर्देश जारी करके बोला हुआ है कि चालक के पास बाइक की आरसी, ड्राइविंग लाइसेंस, हेलमेट और प्रदूषण से संबंधित दस्तावेज जरूर होने चाहिए। ऐसा बाइक रोड पर नहीं लाया जाएगा जो ट्रैफिक नियमों की अवहेलना कर रहा हो। वहीं ट्रैफिक थाना प्रभारी अनिल कुमार ने कहा कि नियम सबके लिए बराबर है। अवहेलना नहीं करने दी जाएगी। उन्होंने बाइक सवारों से लापरवाही न बरतने की हिदायत दी है।

रखें ध्यान : आज सीएचसी पीएचसी में नहीं हैं एंबुलेंस

सिरसा | भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की जींद रैली जिला के मरीजों की मर्ज बढ़ा सकती है, क्योंकि सिरसा से 10 डॉक्टरों की टीम व पांच एंबुलेंस की ड्यूटी जींद में लगी है। स्थिति यह है कि गुरुवार को जिला में ज्यादातर सीएचसी व पीएचसी से मरीजों को एंबुलेंस नहीं मिलेगी। वहीं डॉक्टरों के अभाव में अस्पताल पहुंचे मरीज प्राइवेट अस्पतालों का रूख करने को मजबूर होंगे।

यहां बता दें कि जींद रैली के दौरान सिरसा से 10 डॉक्टरों की ड्यूटी लगी हैं। उधर 10 एंबुलेंस को भी फील्ड से उतारा गया है। इनमें पांच एंबुलेंस जींद भेजी हैं, तो वहीं 5 एंबुलेंस बाइक रैली के काफिले के साथ रहेंगी। लेकिन जिला के मरीजों को दिक्कतें झेलनी पड़ सकती हैं, क्योंकि सरकारी स्तर पर अस्पतालों में डॉक्टरों व एंबुलेंस का पहले से काफी अभाव है।

जिले में एंबुलेंस की स्थिति

विभाग के पास जिला में 21 एंबुलेंस हैं। इनमें सात सीएचसी पर तैनात रहती हैं, वहीं सिर्फ सात पीएचसी पर उपलब्ध होती थी। हालांकि जिला में 24 पीएचसी हैं। लेकिन भाजपा की जींद रैली में 10 एंबुलेंस फील्ड से उतार ली हैं। गुरुवार को सिर्फ 11 एंबुलेंस के सहारे मरीजों की स्वास्थ्य सेवाएं निर्भर रहेंगी, क्योंकि सिरसा जीएच, सीएचसी रानियां, ऐलनाबाद, डबवाली व पीएचसी रंधावा, कालांवाली, माधोसिंघाना, रोड़ी, बड़ागुढ़ा से मंगवाकर एंबुलेंस जींद रैली में लगानी पड़ी है। बता दें कि संबंधित सीएचसी व पीएचसी सेंटरों पर सिंगल एंबुलेंस थी।

नहीं आने देंगे कोई दिक्कत

मुख्यालय के निर्देशानुसार 10 डॉक्टरों व 5 एंबुलेंस को जींद भेजा है। वहीं पांच एंबुलेंस को काफिले के साथ लगाया है। लेकिन जिला में सभी स्वास्थ्य कर्मियों की छुट्टी कैंसिल कर दी हैं। ताकि मरीजों को किसी तरह की दिक्कतें नहीं आए ।'' -डॉ. गोबिंद गुप्ता, सिविल सर्जन सिरसा।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Ellenabad

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×