• Hindi News
  • Haryana News
  • Ellenabad
  • कम लिंगानुपात वाले गांवों में रखवाएं शिकायत पेटियां
--Advertisement--

कम लिंगानुपात वाले गांवों में रखवाएं शिकायत पेटियां

डीसी प्रभजोत सिंह की अध्यक्षता में लघु सचिवालय बैठक कक्ष में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत जिला स्तरीय टास्क...

Dainik Bhaskar

Jan 12, 2018, 01:25 PM IST
डीसी प्रभजोत सिंह की अध्यक्षता में लघु सचिवालय बैठक कक्ष में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत जिला स्तरीय टास्क फोर्स की मीटिंग हुई। मीटिंग में उन्होंने महिला एवं बाल विकास के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की मदद से उन गांवों पर विशेष तौर से ध्यान दें जिन गांवों में लिंगानुपात कम है।

डीसी ने कहा कि कम लिंगानुपात वाले गांवों में खास तौर पर ग्राम सचिवालयों व अन्य मुख्य स्थानों पर शिकायत पेटियां रखवाएं और लोगों को प्रेरित करें कि कन्या भ्रूण हत्या बारे में इनमें शिकायतें अवश्य डालें। शिकायत डालने वाले व्यक्ति का नाम गुप्त रखा जाएगा। शिकायतों पर सिविल सर्जन से तालमेल करते हुए आवश्यक कार्यवाही भी की जानी चाहिए। जिला शिक्षा अधिकारी से कह कि वे दसवीं, ग्यारहवीं और बारहवीं में पढ़ने वाली छात्राएं जिनके 70 प्रतिशत अंक आते हैं उनकी माई टारगेट-माई ऐम के तहत पहचान करें। यदि कोई छात्रा डॉक्टर बनना चाहती है तो उसके लिए महिला चिकित्सक से जानकारी दिलवाएं। इसके साथ ही आईआईटी व पीएमटी की तैयारी बारे भी उनको बताएं। सिविल सर्जन को निर्देश दिये वे जिले के सभी अल्ट्रासाउंड केंद्रों का निरीक्षण करें और जहां भी भ्रूण लिंग जांच करता पाए जाए तो सख्त कार्रवाई करें।

मीटिंग में महिला एवं बाल विकास विभाग की कार्यक्रम अधिकारी डाॅ. दर्शना सिंह के अलावा एसडीएम सिरसा राहुल हुड्डा, एसडीएम डबवाली रानी नागर, एसडीएम ऐलनाबाद अमित कुमार, एसडीएम कालांवाली बिजेंद्र सिंह, नगराधीश डाॅ. वेद प्रकाश बैनीवाल, डीएसपी विजय कक्कड़, सीएमजीजीए प्रियंका सिन्हा, जिला शिक्षा अधिकारी यज्ञदत्त वर्मा, ईओ विरेंद्र सिंह, डीसीपीओ गुरप्रीत कौर, सीडीपीओ सहित अन्य विभागों के अधिकारी भी थे।

कमजोर बच्चों की सूचना अभिभावकों को भी दें


X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..