Hindi News »Haryana »Ellenabad» सख्ती: राजकीय नेशनल कॉलेज में 6 दिनों से फरलो मार रहे 200 से अधिक विद्यार्थियों के नाम काटे

सख्ती: राजकीय नेशनल कॉलेज में 6 दिनों से फरलो मार रहे 200 से अधिक विद्यार्थियों के नाम काटे

शहर के राजकीय नेशनल कॉलेज के फरलो मारने वाले विद्यार्थियों की अब खैर नहीं। फरलो मारने वालों के खिलाफ कार्रवाई...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jan 24, 2018, 06:10 PM IST

शहर के राजकीय नेशनल कॉलेज के फरलो मारने वाले विद्यार्थियों की अब खैर नहीं। फरलो मारने वालों के खिलाफ कार्रवाई शुरू हो गई है। पहले चरण में 200 से अधिक ऐसे विद्यार्थियों का नाम काट दिया गया है जो नियमित रूप से कक्षाएं नहीं लगाते। हालांकि 15 दिन के भीतर उक्त विद्यार्थी 500 रुपये का जुर्माना भरकर दोबारा दाखिला ले सकते हैं लेकिन इसी शिक्षा सत्र में दोबारा नाम कट गया तो परीक्षा में नहीं बैठने दिया जाएगा। इसी प्रकार ऐलनाबाद स्थित चौ. मनीराम झोरड़ राजकीय कॉलेज के भी 6 से अधिक विद्यार्थियों का नाम काट दिया गया है।

उच्चतर शिक्षा विभाग की ओर से सख्त आदेश आए हैं कि सभी कक्षाओं में विद्यार्थियों की उपस्थिति संख्या बढ़ाई जाए। कहा गया है कि विद्यार्थियों को कक्षाओं में लाया जाए ताकि शिक्षा की गुणवत्ता सुधरे। हालांकि विभाग की ओर से जागरूकता के लिए अभियान चलाया जाएगा। लेकिन विभागीय नियमों पर चलते हुए शहर के राजकीय नेशनल कॉलेज में पहले चरण में फरलो मारने वाले 200 से अधिक विद्यार्थियों का नाम काट दिया गया है। इससे विद्यार्थियों में हड़कंप मच गया है। अब विद्यार्थी जुर्माना भरकर दोबारा दाखिला कराने के लिए अपने प्राध्यापकों के चक्कर काट रहे हैं। उच्चतर शिक्षा विभाग की संयुक्त निदेशक डॉ. किरण कंबोज ने पिछले हफ्ते राजकीय नेशनल कॉलेज का निरीक्षण किया था। इस दौरान उन्होंने शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने, लेसन प्लान बनाने, सभी कक्षाओं के बाहर टाइम टेबल चस्पा करने और मेंटर ग्रुप गठित करने के निर्देश दिए थे। इन्हीं आदेशों को देखते हुए अब नेशनल कॉलेज प्रशासन ने यह कदम उठाया है।

सिरसा। राजकीय नेशनल काॅलेज में नाम कटने के बाद पोर्च में खड़े गैर हाजिर रहने वाले विद्यार्थी।

ऐलनाबाद कॉलेज में भी गैर हाजिर रहने वालों के काटे नाम

ऐलनाबाद स्थित चौधरी मनीराम झोरड़ राजकीय कॉलेज के भी करीब आधा दर्जन ऐसे विद्यार्थियों के नाम काटे गए हैं जो लंबे समय से गैर हाजिर चल रहे हैं। प्रिंसिपल प्रेम कंबोज ने बताया कि विद्यार्थियों को अधिक से अधिक संख्या में कक्षाओं तक लाने के लिए मोटीवेट किया जाएगा लेकिन इसके लिए भी जरूरी हैं कि पहले विद्यार्थी कॉलेज में तो आएं। इसी लिए शुरुआत में ऐसे विद्यार्थियों का नाम काटा गया है जो अभी तक गैरहाजिर चल रहे हैं।

कार्रवाई नहीं, विद्यार्थियों को जागरूक करना है उद्देश्य: डॉ. गुप्ता

हमारा उद्देश्य यह नहीं है कि विद्यार्थियों को परेशान किया जाए और उन पर कार्रवाई की जाए बल्कि प्रयास यह है कि उन्हें पढ़ाई के प्रति जागरूक किया जाए ताकि अधिक से अधिक विद्यार्थी कक्षाओं में आएं। विभागीय नियम है इसलिए यह कदम उठाया गया है।अब 15 दिन के भीतर जुर्माना भरकर उक्त विद्यार्थी दोबारा दाखिला ले सकते हैं। -डॉ. केएल गुप्ता, वाइस प्रिंसिपल, राजकीय नेशनल कॉलेज, सिरसा

500 रुपये जुर्माना भरकर दोबारा हो सकता है दाखिला

जिन विद्यार्थियों के नाम काट दिए गए हैं, अब भी उनके पास दाखिला का मौका है। उक्त विद्यार्थी नाम कटने की तारीख से 15 दिन के भीतर 500 रुपये जुर्माना भरकर दोबारा दाखिला करवा सकते हैं। लेकिन विद्यार्थियों को इस बात का खास ख्याल रखना होगा कि यदि इस शिक्षा सत्र में दोबारा नाम कट गया तो फिर पुन: दाखिला संभव नहीं है। यदि ऐसा हुआ तो उक्त विद्यार्थी सालाना परीक्षाओं में नहीं बैठ पाएगा। एेसे विद्यार्थियों को अगले वर्ष ही दाखिला लेना पड़ेगा।

India Result 2018: Check BSEB 10th Result, BSEB 12th Result, RBSE 10th Result, RBSE 12th Result, UK Board 10th Result, UK Board 12th Result, JAC 10th Result, JAC 12th Result, CBSE 10th Result, CBSE 12th Result, Maharashtra Board SSC Result and Maharashtra Board HSC Result Online
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Ellenabad News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: skhti: raajkiy neshnl college mein 6 dinon se frlo maar rahe 200 se adhik vidyaarthiyon ke naam kate
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Ellenabad

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×