ऐलनाबाद

  • Hindi News
  • Haryana News
  • Ellenabad
  • सख्ती: राजकीय नेशनल कॉलेज में 6 दिनों से फरलो मार रहे 200 से अधिक विद्यार्थियों के नाम काटे
--Advertisement--

सख्ती: राजकीय नेशनल कॉलेज में 6 दिनों से फरलो मार रहे 200 से अधिक विद्यार्थियों के नाम काटे

शहर के राजकीय नेशनल कॉलेज के फरलो मारने वाले विद्यार्थियों की अब खैर नहीं। फरलो मारने वालों के खिलाफ कार्रवाई...

Dainik Bhaskar

Jan 24, 2018, 06:10 PM IST
शहर के राजकीय नेशनल कॉलेज के फरलो मारने वाले विद्यार्थियों की अब खैर नहीं। फरलो मारने वालों के खिलाफ कार्रवाई शुरू हो गई है। पहले चरण में 200 से अधिक ऐसे विद्यार्थियों का नाम काट दिया गया है जो नियमित रूप से कक्षाएं नहीं लगाते। हालांकि 15 दिन के भीतर उक्त विद्यार्थी 500 रुपये का जुर्माना भरकर दोबारा दाखिला ले सकते हैं लेकिन इसी शिक्षा सत्र में दोबारा नाम कट गया तो परीक्षा में नहीं बैठने दिया जाएगा। इसी प्रकार ऐलनाबाद स्थित चौ. मनीराम झोरड़ राजकीय कॉलेज के भी 6 से अधिक विद्यार्थियों का नाम काट दिया गया है।

उच्चतर शिक्षा विभाग की ओर से सख्त आदेश आए हैं कि सभी कक्षाओं में विद्यार्थियों की उपस्थिति संख्या बढ़ाई जाए। कहा गया है कि विद्यार्थियों को कक्षाओं में लाया जाए ताकि शिक्षा की गुणवत्ता सुधरे। हालांकि विभाग की ओर से जागरूकता के लिए अभियान चलाया जाएगा। लेकिन विभागीय नियमों पर चलते हुए शहर के राजकीय नेशनल कॉलेज में पहले चरण में फरलो मारने वाले 200 से अधिक विद्यार्थियों का नाम काट दिया गया है। इससे विद्यार्थियों में हड़कंप मच गया है। अब विद्यार्थी जुर्माना भरकर दोबारा दाखिला कराने के लिए अपने प्राध्यापकों के चक्कर काट रहे हैं। उच्चतर शिक्षा विभाग की संयुक्त निदेशक डॉ. किरण कंबोज ने पिछले हफ्ते राजकीय नेशनल कॉलेज का निरीक्षण किया था। इस दौरान उन्होंने शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने, लेसन प्लान बनाने, सभी कक्षाओं के बाहर टाइम टेबल चस्पा करने और मेंटर ग्रुप गठित करने के निर्देश दिए थे। इन्हीं आदेशों को देखते हुए अब नेशनल कॉलेज प्रशासन ने यह कदम उठाया है।

सिरसा। राजकीय नेशनल काॅलेज में नाम कटने के बाद पोर्च में खड़े गैर हाजिर रहने वाले विद्यार्थी।

ऐलनाबाद कॉलेज में भी गैर हाजिर रहने वालों के काटे नाम

ऐलनाबाद स्थित चौधरी मनीराम झोरड़ राजकीय कॉलेज के भी करीब आधा दर्जन ऐसे विद्यार्थियों के नाम काटे गए हैं जो लंबे समय से गैर हाजिर चल रहे हैं। प्रिंसिपल प्रेम कंबोज ने बताया कि विद्यार्थियों को अधिक से अधिक संख्या में कक्षाओं तक लाने के लिए मोटीवेट किया जाएगा लेकिन इसके लिए भी जरूरी हैं कि पहले विद्यार्थी कॉलेज में तो आएं। इसी लिए शुरुआत में ऐसे विद्यार्थियों का नाम काटा गया है जो अभी तक गैरहाजिर चल रहे हैं।

कार्रवाई नहीं, विद्यार्थियों को जागरूक करना है उद्देश्य: डॉ. गुप्ता


500 रुपये जुर्माना भरकर दोबारा हो सकता है दाखिला

जिन विद्यार्थियों के नाम काट दिए गए हैं, अब भी उनके पास दाखिला का मौका है। उक्त विद्यार्थी नाम कटने की तारीख से 15 दिन के भीतर 500 रुपये जुर्माना भरकर दोबारा दाखिला करवा सकते हैं। लेकिन विद्यार्थियों को इस बात का खास ख्याल रखना होगा कि यदि इस शिक्षा सत्र में दोबारा नाम कट गया तो फिर पुन: दाखिला संभव नहीं है। यदि ऐसा हुआ तो उक्त विद्यार्थी सालाना परीक्षाओं में नहीं बैठ पाएगा। एेसे विद्यार्थियों को अगले वर्ष ही दाखिला लेना पड़ेगा।

X
Click to listen..