• Hindi News
  • Haryana
  • Ellenabad
  • माल्यार्पण कर दी सुभाष चंद्र बोस को श्रद्धांजलि
--Advertisement--

माल्यार्पण कर दी सुभाष चंद्र बोस को श्रद्धांजलि

Ellenabad News - नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर जिलेभर में कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। जहां एक ओर शहर के सुभाष चौक पर...

Dainik Bhaskar

Jan 24, 2018, 06:10 PM IST
माल्यार्पण कर दी सुभाष चंद्र बोस को श्रद्धांजलि
नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर जिलेभर में कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। जहां एक ओर शहर के सुभाष चौक पर जिलास्तरीय मुख्य समारोह का आयोजन किया गया वहीं दूसरी ओर जिला प्रशासन की ओर से आजाद हिंद फौज के स्वतंत्रता सेनानियों और उनकी विधवाओं को सम्मानित भी किया गया। विभिन्न शिक्षण संस्थानों में भी नेताजी के चित्र के समक्ष पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी गई।

शहर के सुभाष चौक में माल्यार्पण समारोह का आयोजन किया गया। डीसी प्रभजोत सिंह, हरियाणा पर्यटन निगम के चेयरमैन जगदीश चोपड़ा, एयर कमांडर एसएस देशवाल, महिला विकास निगम की अध्यक्षा रेणु शर्मा, एडीसी डाॅ. मुनीश नागपाल सहित शहर के गणमान्य व्यक्तियों, स्कूली बच्चों ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस को नमन किया। इस अवसर पर डीसी ने कहा कि आजाद हिंद फौज के स्वतंत्रता सेनानियों व उनकी विधवाओं को हरियाणा सरकार की ओर से सम्मान पत्र वितरित किया गया। उन्होंने बताया कि जिला सिरसा में ऐलनाबाद खंड के गांव भुर्टवाला में कस्तूरी देवी प|ी स्व. अमीचंद को एसडीएम ऐलनाबाद तथा गांव भरोखां में शकुंतला देवी प|ी गणपत राम को संबंधित एसडीएम ने शॉल व सम्मान पत्र वितरित किया। हरियाणा पर्यटन निगम के अध्यक्ष जगदीश चोपड़ा ने कहा कि नेता जी सुभाष चंद्र बोस आजादी के महानायक थे और विदेशी हकुमत को चुनौती देने के लिए उन्होंने दूसरे देशों में जाकर मदद जुटाई । आजाद हिंद फौज का नेतृत्व कर आजादी के लिए जंग छेड़ दी। उन्होंने कहा कि भारत की आजादी के आंदोलन में अनेक वीर सेनानियों ने अहम भूमिका निभाई।

इस अवसर पर एयर कमांडर एसएस देशवाल ने भी संबोधित किया और नेता जी सुभाष चंद्र बोस के जीवन से जुड़ी घटनाओं के बारे में बताया। इस अवसर पर स्कवार्डन लीडर प्रशांत यादव, फ्लाइट लेफ्टिनेंट श्रुति चतुर्वेदी, पीके मिश्रा, फ्लाइट ऑफिसर कोमल पाहुजा, आनंद बियानी, डाॅ. भीम सैन, रमेश मेहता, विरेंद्र तिन्ना, रमेश गोयल, शिव कुमार मित्तल, पार्षद सुमन शर्मा, चंद्र भान गुप्ता, अजीत सिंह र|, दीनानाथ अग्रवाल, नवनीत सेठी, प्रवीण बापड़ा, नवीन रोड़ी, सुनील कुमार, लवप्रीत खैरेकां, सुरेश पंवार, अजय पाल सिंह, सुखदेव सिंह ढिल्लो भी उपस्थित थे। इसके पश्चात डीसी ने लघु सचिवालय स्थित नेता जी सुभाष चंद्र की प्रतिमा पर पुष्प माला अर्पित कर उन्हें नमन किया और श्रद्धांजलि दी।

जयंती पर विद्यार्थियों ने पेश किया कार्यक्रम

शहर के पंचायत भवन में जिला प्रशासन की आेर से नेताजी सुभाष चंद्र बोस जयंती पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर सतलुज पब्लिक स्कूल के बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। चाहत गोयल ने गणेश वंदना प्रस्तुत की। कार्यक्रम के अंत में सतलुज पब्लिक स्कूल के बच्चों ने राष्ट्रीय गान प्रस्तुत किया। डीसी प्रभजोत सिंह ने दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया और नेता जी सुभाष चंद्र बोस के चित्र के सम्मुख पुष्प अर्पित कर नमन किया। कार्यक्रम की शुरुआत स्कूली बच्चों द्वारा वंदे मातरम से की गई। डीसी ने कहा कि देश में अनेक क्रांतिकारी थे जिनमें भगत सिंह, करतार सिंह सराभा, उधम सिंह आदि मुख्य हैं। एडीसी डाॅ. मुनीश नागपाल ने कहा कि नेता जी सुभाष चंद्र का जन्म एक प्रसिद्ध वकील के घर में हुआ था। सर्व शिक्षा अभियान के सहायक परियोजना अधिकारी कुलवंत सिंह कारगवाल ने भी नेता जी सुभाष चंद बोस की जीवनी पर विस्तार से प्रकाश डाला। बीआरपी अनीता छाबड़ा, प्रवक्ता डाॅ. रमेश, प्रवक्ता शुभकरण शर्मा व सीडीएलयू से प्रो. पंकज शर्मा ने भी नेता जी सुभाष चंद्र बोस के बारे में संदेश दिया। इस अवसर पर एसडीएम राहुल हुड्डा, एसडीएम डबवाली रानी नागर, एसडीएम कालांवाली बिजेंद्र सिंह, डीआरओ नौरंगदास, डीडीपीओ प्रीतपाल सिंह, बीडीपीओ रवि कुमार, प्रवक्ता हरिओम भारद्वाज उपस्थित थे।

सिरसा। नेता जी सुभाष चन्द्र बोस की जयंती पर सुभाष चौक पर उनकी प्रतिमा पर पुष्प अर्पित करते डीसी प्रभजोत सिंह अन्य अधिकारी।

X
माल्यार्पण कर दी सुभाष चंद्र बोस को श्रद्धांजलि
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..