--Advertisement--

डीआरडीए की झांकी प्रथम

जिले भर में 26 जनवरी को 69वें गणतंत्र दिवस समारोह का धमाल हुआ। सिरसा के शहीद भगत सिंह स्टेडियम में हरियाणा के उद्योग...

Dainik Bhaskar

Jan 28, 2018, 07:20 PM IST
जिले भर में 26 जनवरी को 69वें गणतंत्र दिवस समारोह का धमाल हुआ। सिरसा के शहीद भगत सिंह स्टेडियम में हरियाणा के उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री विपुल गोयल ने ध्वजारोहण किया और परेड की सलामी ली। इससे पहले उन्होंने शहीदी स्मारक व स्वतंत्रता सेनानी स्थल पर पुष्प अर्पित कर नमन किया। समारोह के दौरान दर्शायी गई झांकियों में जिला ग्रामीण विकास एजेंसी की झांकी प्रथम, शिक्षा विभाग की झांकी द्वितीय जबकि कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग की झांकी तृतीय रही। सांस्कृतिक कार्यक्रमों में हेलन केलर दृष्टिबाधित विद्यालय की टीम प्रथम, नेशनल कॉलेज का भंगड़ा द्वितीय जबकि सेंट जेवियर स्कूल का राजस्थानी मंजीरा तृतीय स्थान पर रही।



शहीद स्वतंत्रता सेनानियों की विधवाओं को किया सम्मानित

समारोह के दौरान शहीद स्वतंत्रता सेनानियों की विधवाओं को शॉल व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। इसके साथ-साथ उन्होंने उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों, कर्मचारियों व व्यक्तियों को सम्मानित किया लेकिन कुछ ऐसे लोग भी सम्मानित किए गए जिनके कोई उल्लेखनीय कार्य भी नहीं। मुख्यमंत्री स्कूल सौंदर्यीकरण प्रोत्साहन योजना के तहत राजकीय कन्या प्राथमिक पाठशाला फग्गू (बड़ागुढ़ा) व राजकीय माध्यमिक विद्यालय पाना (डबवाली), राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कालांवाली, राजकीय उच्च विद्यालय सकताखेड़ा को एक-एक लाख रुपये की राशि के चेक से सम्मानित किया। परेड में राजकीय मॉडल सांस्कृतिक वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के प्रजातंत्र के प्रहरी की टुकड़ी प्रथम, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय खैरपुर की स्काउट की टुकड़ी द्वितीय तथा भारत वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की परेड की टुकड़ी तीसरे स्थान पर रही। इस मौके पर डीसी प्रभजोत सिंह, एसपी सिमरजीत सिंह, एडीसी डॉ. मुनीष नागपाल, एसडीएम राहुल हुड्डा, हरियाणा पर्यटन विभाग के चेयरमैन जगदीश चोपड़ा, भाजपा अनुशासन समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रो. गणेशीलाल, जिलाध्यक्ष भाजपा यतिंद्र सिंह, हरियाणा महिला विकास निगम की चेयरपर्सन रेणु शर्मा, हरियाणा माटी कला बोर्ड के चेयरमैन गुरदेव सिंह राही के अलावा भाजयुमो के प्रांतीय उपप्रधान अमन चोपड़ा व अन्य लोग भी थे।

उधर, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता होशियारी लाल शर्मा ने गांव कंगनपुर रोड पर स्थित चर्च में गणतंत्र दिवस समारोह में ध्वजारोहण किया। अध्यक्षता अंग्रेज सिंह गिल ने की। गांव मोरीवाला स्थित श्रीराम बीआर ग्लोबल स्कूल में गणतंत्र दिवस समारोह हुआ जिसमें स्कूल के अध्यक्ष भूपेश मेहता ने ध्वजारोहण किया। समारोह में स्कूली स्टाफ के सहयोग से विद्यार्थियों ने देशभक्ति पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। मंच संचालन तरुणा गर्ग ने किया जबकि सविता जाखड़ ने गणतंत्र दिवस की महत्ता पर प्रकाश डाला। इस मौके पर कोटली के पूर्व सरपंच विजय मेहता, चेयरमैन भीष्म मेहता, वाइस चेयरमैन गीतांशु मेहता सहित अन्य लोग भी थे।

चौपटा के विभिन्न स्कूलों में धूम

चौपटा। चौपटा क्षेत्र के विभिन्न स्कूलों में गणतंत्र दिवस समारोह की धूम रही। गांव गुडियाखेड़ा के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल में हुए समारोह के मुख्यअतिथि गांव के सरपंच प्रतिनिधि भरत सिंह बीरड़ा थे। गांव माखोसरानी के राजकीय हाई स्कूल में हुए ध्वजारोहण कार्यक्रम में शिक्षित बेटी संतोष श्योराण ने ध्वजारोहण किया। ग्राम पंचायत की तरफ से गांव की नवजात कन्याओं को सम्मानित किया गया वहीं बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान को कारगर बनाने के लिए ग्रामीणों को प्रेरित किया। स्कूल के इंचार्ज कमलप्रीत बैनीवाल ने स्कूल की सालाना रिपोर्ट प्रस्तुत की। इस मौके पर गांव की सरपंच भतेरी देवी, सुभाष कासनिया, एसएमसी कमेटी के सदस्य व ग्रामीण मौजूद थे। उधर, चौपटा के बाल विकास संस्थान में भी गणतंत्र दिवस समारोह हुआ जिसमें दिव्यांग बच्चों ने देशभक्ति प्रस्तुतियां प्रस्तुत की। मुख्यअतिथि हरियाणा बीज विकास निगम के चेयरमैन पवन बैनीवाल थे। बाल विकास पुनर्वास केंद्र के निदेशक मुकेश बैनीवाल ने बताया कि उनकी संस्था दिव्यांग बच्चों के लिए नि:शुल्क कार्य कर रही है। इस मौके पर विरेंद्र सहू, डॉ. शैलेंद्र पनिहार, रघुवीर कड़वासरा, स्टाफ सदस्य रायसिंह, कांता, कैलाश, प्रदीप बैनीवाल सहित अन्य लोग भी थे। वहीं चौपटा के बराच स्कूल में खेल प्रतियोगिताएं हुई जिसमें खिलाड़ी तिरंगे की पौषाक में नजर आए। प्रतियोगिता में हरियाणा स्टाइल कबड्डी मुकाबले में लक्ष्मी हाउस की टीम 51 अंकों के साथ पहले स्थान पर रही जबकि भगत सिंह हाउस टीम 30 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रही। इसी प्रकार 200 मीटर दौड़ में 11वीं कक्षा का मनीष कुमार पहले स्थान पर और 11वीं कक्षा के ही अजमेर ने दूसरा स्थान हासिल किया। प्रतियोगिता के दौरान रस्सा-कस्सी प्रतियोगिता भी आयोजित की गई। इससे पहले स्कूल के संचालक धर्मपाल बराच ने ध्वजारोहण कर खेल प्रतियोगिता का शुभारंभ किया। इस मौके पर प्रधानाचार्य प्रह्लाद बराच, संचालक जगदीश बराच सहित अन्य स्टाफ सदस्य भी थे।

रानियां । अभोली स्थित गुरुनानक इंटरनेशनल अकादमी स्कूल में गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर कार्यक्रम हुआ। जिसमें हरमन और अर्पित ने गणतंत्र दिवस पर विचार व्यक्त किए तो हर्षदीप और सातवीं और आठवीं की छात्राओं ने देशभक्ति के गीत सुनाए। अंत में मुख्याध्यापिका सलोनी बजाज ने सभी का आभार जताया। गांव लहरांवाली ढाणी में स्थित सेंट सोल्जर स्कूल में प्रतिभा प्रोत्साहन व सम्मान समारोह हुआ। मुख्यअतिथि प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के प्रधान अमित मेहता थे और अध्यक्षता विक्रमजीत ने की। इस अवसर पर स्कूली बच्चों के मध्य खेल कूद प्रतियोगिता क ेविजेता प्रतिभागियों को गोल्ड, सिल्वर, ब्रांज व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। प्रिंसिपल मनदीप कौर ने बताया कि विजेता रहे बच्चों में ज्योत्सना, आर्यन, अंशदीप, गुरप्यार, दक्ष, परीक्षित, कंवर व लोकेश शामिल थे। इस मौके पर स्कूल के चेयरमैन बलदेव सिंह, वाइस चेयरमैन वाइस चेयरमैन गुरनाम सिंह जोशन भी थे। तहसील परिसर में तहसील राजस्व लेखाकार सत्य नारायण ने गणतंत्र दिवस पर ध्वज फहराया। उनके साथ पटवारी निर्मल सिंह, पवन कुमार, राजकुमार भी थे। मिनर्वा पब्लिक स्कूल संतनगर की छात्रा जसमीत कौर को ऐलनाबाद ब्लाॅक में दसवीं के परीक्षा परिणाम में ब्लाक टॉपर का सम्मान मिला है। एसडीएम अमित गुलिया ने छात्रा जसमीत कौर को सम्मान पत्र देकर सम्मानित किया। विद्यालय ओढ़ां में ध्वजारोहण प्राचार्या सुनीता शर्मा ने तथा राजकीय व्यवसायिक प्रशिक्षण केंद्र ओढ़ां में अध्यापक मैनपाल ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया। राजेंद्रा पब्लिक स्कूल पंजुआना में आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह में विद्यालय के चारों सदनों धरा, आकाश, अग्नि व वायु के विद्यार्थियों ने प्रधानाचार्य आशुतोष रस्तोगी के मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचने पर सलामी दी।

ऐलनाबाद। 69वां गणतंत्र दिवस समारोह शहर के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में धूमधाम से आयोजित किया गया। समारोह में एसडीएम अमित गुलिया ने ध्वजारोहण करके राष्ट्र के नाम संदेश पढ़ा। परेड में सर्वपल्ली पब्लिक स्कूल की टीम प्रथम व राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की स्काउट की टीम द्वितीय स्थान पर रही। डीएवी पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों का स्वच्छता अभियान पर आधारित ‘नुक्कड़ नाटक प्रथम व राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की छात्राओं का हरियाणवी डांस ‘टोकणी पित्तल की द्वितीय रहा। उधर, चौ. मनीराम झोरड़ राजकीय महाविद्यालय में भी गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया गया। कार्यकारी प्राचार्य डाॅ. शीशपाल हरडू ने बतौर मुख्यातिथि ध्वजारोहण किया। इस अवसर पर डाॅ. हरविंदर सिंह, डाॅ. साधा सिंह व डाॅ. कुलजीत कौर ने भारतीय संविधान, भारतीय गणतंत्र व डाॅ. भीमराव अंबेडकर के जीवन पर प्रकाश डाला।

गणतंत्र दिवस पर शहीदी समारक पर पुष्प अर्पित करते उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री विपुल गोयल व अन्य।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..