--Advertisement--

सरकार ने लाखों महिलाओं को दिलाई धुएं से निजात

उज्ज्वला दिवस के तहत प्रधानमंत्री एलपीजी पंचायत की योजना कार्यक्रम का आयोजन किया गया। रानियां गैस एजेंसी में...

Dainik Bhaskar

Apr 21, 2018, 02:10 AM IST
सरकार ने लाखों महिलाओं को दिलाई धुएं से निजात
उज्ज्वला दिवस के तहत प्रधानमंत्री एलपीजी पंचायत की योजना कार्यक्रम का आयोजन किया गया। रानियां गैस एजेंसी में उज्ज्वला योजना के पात्र लोगों को लाभ देने के लिए कार्यक्रम में माटी कला बोर्ड के चेयरमैन गुरुदेव राही, संदीप पोपली, प्रेम मेहता, रणजीत भट्टी, सुरेश सिंगला, नगरपालिका के उपप्रधान गोविंद पोपली ने मुख्यातिथि के रुप में शिरकत की।

उन्होंने पात्र लोगों को मौके पर ही गैस चूल्हा, पाइप और सिलेंडर फ्री वितरित किए। गैस एजेंसी के मालिक प्रदीप गोयल व अमृतपाल ने बताया कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की तरफ से रानियां के सभी में पात्र लोगों लाभ मिले। इस योजना का शुभारंभ करते हुए 180 लोगों को अभी तक गैस चूल्हे वितरित किए गए हैं। उन्होंने बताया कि सरकार का लक्ष्य है कि वर्ष 2020 तक 8 करोड़ परिवारों तक गैस कनेक्शन पहुंच सके। शुक्रवार को अकेले प्रधानमंत्री एलपीजी पंचायत में ही देशभर में 15 लाख नए गैस कनेक्शन जारी करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उज्जवला गैस योजना में कनेक्शन लेने वाले उपभोक्ताओं को सिलेंडर, चूल्हा, रेगुलेटर स्कीम के तहत फ्री रहेगी। उपभोक्ताओं को सिर्फ 940 रुपये ही देने पड़ेंगे। पंचायत में केवाइसी फार्म भरवाए जाएंगे। अगर परिवार में किसी के नाम पहले गैस चूल्हा हुआ तो उसे योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

पात्र लोग न रहंे वंचित: खाद्य आपूर्ति अधिकारी

रानियां खाद्य आपूर्ति अधिकारी अशोक कोचर ने बताया कि क्षेत्र की सभी एजेंसियों में उज्ज्वला के तहत पात्र लोगों को गैस कनेक्शन दिए गए हैं। वर्ष 2011 में सोशल इकोनॉमिक सर्वे के हिसाब से जिन लोगों का नाम सूची में है। वह इस स्कीम के पात्र में गुलाबी और पीले कार्ड धारक है। इनमें न्यूनतम दरों पर गैस कनेक्शन दिए जाएंगे कोई सिक्योरिटी राशि नहीं ली जाएगी। अगर कोई गैस एजेंसी ज्यादा पैसे लेती है तो उनके पास शिकायत कर सकते है।

हरियाणा गैस एजेंसी ने मनाया उज्जवला दिवस

सिरसा | हरियाणा गैस एजेंसी की ओर से गांव मोरीवाला में उज्जवला दिवस मनाया गया। इस मौके पर गांव के सरपंच पंच आंगनबाड़ी वर्कर आशा वर्कर शहीद गांव के सैकड़ों लोग उपस्थित हुए कार्यक्रम के दौरान एजेंसी संचालक देव प्रकाश बंसल सूरज बंसल एवं मैनेजर राजेश कुमार ने उपस्थितजनों को उज्जवला योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस दौरान लोगों से अनेक आसान सवाल पूछे गए इन सवालों का सही जवाब देने वालों को हेपरिन, सिलेंडर ट्रॉली, गैस लाइटर देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में आए बच्चों को टॉफियां वितरित की गई। वहीं लोगों को सेफ्टी कार्ड भी वितरित किए गए।

रानियां में महिलाओं को गैस कनेक्शन प्रदान करते चेयरमैन गुरदेव सिंह राही व अन्य।

खैरेकां में 20 को दिए गैस कनेक्शन

सिरसा | हरियाणा महिला विकास निगम की चेयरपर्सन रेणु शर्मा ने उज्ज्वला दिवस के अवसर पर गांव खैरेकां में 20 महिलाओं को गैस सिलेंडर और चूल्हे सामान सहित वितरित किए। रेणु शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उज्ज्वला योजना शुरू कर लाखों गरीब महिलाओं को धुएं से निजात दिलाई है। इससे महिलाओं का स्वास्थ्य भी ठीक रहेगा और उन्हें श्वास रोग भी नहीं होगा।

शत-प्रतिशत घरों तक पहुंचेगा योजना का लाभ: डॉ. नागपाल

सिरसा | एडीसी डॉ. मुनीष नागपाल ने कहा कि उजाला पंचायत कार्यक्रम के तहत जिला खाद्यापूर्ति विभाग की ओर से विभिन्न ऑयल मार्केटिंग कंपनियों के सहयोग से ग्रामीणों को रसोई गैस के सुरक्षित प्रयोग, स्वच्छ ऊर्जा के फायदों, केवाईसी फार्म लेने, लाभार्थियों को रसोई गैस सिलेंडर वितरित करने तथा शत-प्रतिशत घरों तक उजाला योजना का लाभ पहुंचाने का कार्य किया जाएगा। एडीसी ने मुख्यमंत्री की वीडियो कांफ्रेंस में रखे जाने वाले बिंदुओं को लेकर अधिकारियों से विस्तृत जानकारी ली।

अब 24 अप्रैल को राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस कार्यक्रम के तहत सभी चुने गए गांवों में ग्राम सभाओं का आयोजन किया जाएगा। इसमें सामाजिक मुद्दों, जीपीडीपी का प्रारूप, ड्राइंग, पेंटिंग व निबंध लेखन प्रतियोगिताओं के माध्यम से बाल पंचायत, विभिन्न सरकारी योजनाओं को पंचायत भवन पर अंकित करवाने जैसे महत्वपूर्ण कार्य करवाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि 28 अप्रैल को ग्राम शक्ति अभियान के तहत प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री सौभाग्य जैसी सभी महत्वपूर्ण योजनाओं का लाभ ग्रामीणों तक पहुंचाया जाएगा। इस दिन महत्वपूर्ण कार्य करने वाली पंचायतों व खंडों को सम्मानित किया जाएगा। इसके साथ ही नुक्कड़ नाटकों व अनुभवों के आदान-प्रदान के माध्यम से ग्रामीणों को सशक्तिकरण का संदेश दिया जाएगा। इसी दिन दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम द्वारा सौभाग्य योजना के तहत जरूरतमंद परिवारों को निशुल्क बिजली कनेक्शन दिए जाएंगे। इस बैठक में डीडीपीओ प्रीतपाल सिंह, उप सचिव दूरसंचार विभाग इंद्र सिंह हांडा, अवर सचिव मानव संसाधन विकास मंत्रालय राजेंद्र प्रसाद, अधीक्षक अभियंता जनस्वास्थ्य विभाग केके वर्मा मौजूद थे।

प्रदेश की महिलाओं के साथ खड़ा है आयोग: प्रतिभा सुमन

ऐलनाबाद | हरियाणा महिला आयोग की चेयरपर्सन प्रतिभा सुमन ने कहा कि महिला आयोग हर समय महिलाओं के साथ खड़ा है। अपने मोबाइल नंबर सार्वजनिक करते हुए कहा कि कोई भी महिला उनसे सीधे बात करके अपनी परेशानी उन्हें बता सकती है। आयोग महिलाओं की हर छोटी-बड़ी समस्याओं को सड़क से लेकर सदन तक ले जाकर पीड़ितों को न्याय दिलाने का कार्य करेगा। वह गांव तलवाड़ा खुर्द की सनातन धर्मशाला में उज्जवला दिवस के तहत कार्यक्रम में संबोधित कर रही थी। इस दौरान जिला कष्ट निवारण समिति की सदस्या एवं भाजपा महिला मोर्चा की जिलाध्यक्ष निताशा सिहाग ने चेयरपर्सन प्रतिभा सुमन का स्वागत किया।

पोहड़का में बांटे गैस कनेक्शन

ऐलनाबाद। | उज्जवला दिवस के तहत गांव पोहडक़ा के पंचायत भवन कार्यालय में श्री बालाजी एचपी गैस एजेंसी की ओर से कार्यक्रम आयोजित किया गया। मुख्यातिथि सरपंच माया ब्यावत थी। कार्यक्रम में गांव के बीपीएल परिवारों को योजना के तहत एक भरा हुआ सिलेंडर, एक चूल्हा, रेग्यूलेटर, पाइप व कनेक्शन वितरित किए।

उन्होंने बताया कि वर्ष 1955 में एलपीजी का घरेलू इंधन के रूप में प्रयोग शुरु हुआ। शुरु में लोगों ने इसे महंगा बताकर नकार दिया। धीरे-धीरे सरकारी प्रयासों से लोगों ने इसको अपनाना शुरु किया लेकिन संसाधन कम होने के कारण पूरे देश में आम जनता तक इसकी सप्लाई नहीं सकी थी। लोगों को गैस कनेक्शन लेने के लिए मंत्रियों तक की सिफारिश लगवानी पड़ती थी। यही नहीं कुछ वर्ष पूर्व सर्दी-गर्मी व बरसात के दौरान भी लोगों को घंटों लाइनों में लगना पड़ता था।

X
सरकार ने लाखों महिलाओं को दिलाई धुएं से निजात
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..