--Advertisement--

छात्रों को दिए करियर काउंसलिंग के टिप्स

Ellenabad News - सिरसा |राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय नागोकी के राजनीति शास्त्र के प्राध्यापक गुरदीप सैनी ने विद्यालय के दसवीं,...

Dainik Bhaskar

May 07, 2018, 02:15 AM IST
छात्रों को दिए करियर काउंसलिंग के टिप्स
सिरसा |राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय नागोकी के राजनीति शास्त्र के प्राध्यापक गुरदीप सैनी ने विद्यालय के दसवीं, दस जमा एक व दस जमा दो व दस जमा दो के पूर्व विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षा के लिए करियर काउंसलिंग का पाठ पढ़ाया।

प्राध्यापक गुरदीप सैनी ने इन तमाम विद्यार्थियों को बताया कि दस जमा दो के बाद विद्यार्थियों के पास सटीक जानकारी नहीं होती कि वे अपना भविष्य किस शैक्षणिक संस्थान में दाखिला लेकर संवार सकते हैं। इसी कड़ी में उन्होंने विद्यार्थियों को सिरसा, हरियाणा और दिल्ली स्थित विभिन्न महाविद्यालयों व विश्वविद्यालयों की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि दस जमा दो पास करने के बाद विद्यार्थी सिरसा में राजकीय नेशनल कॉलेज, सीएमके गर्ल्स कॉलेज, शाह सतनाम जी ब्वॉयज कॉलेज, जनता गर्ल्स कॉलेज ऐलनाबाद एवं सीएमआर कॉलेज में स्नातक कक्षाओं में प्रवेश पा सकते हैं। इसी प्रकार वे बीए, बीएससी, मेडिकल एवं नॉन मेडिकल की शिक्षा भी अर्जित कर सकते हैं। सैनी ने बताया कि दस जमा दो के बाद चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय में एमबीए व लॉ में भी पांच वर्षीय डिग्री के लिए भी प्रवेश लिया जा सकता है। उन्होंने बताया कि छात्राएं सीएमके गर्ल्स कॉलेज में पत्रकारिता का तीन वर्षीय कोर्स यानि बीएमसी अथवा कंप्यूटर क्षेत्र में बीसीए में दाखिला ले सकती हैं। खेल क्षेत्र में अपना भविष्य बेहतर बनाने के लिए चौधरी देवीलाल यूनिवर्सिटी में ही फिजिकल एजूकेशन में डिग्री की जा सकती है। उन्होंने बताया कि वे बहुतकनीकी संस्थानों में सिविल, कंप्यूटर, इलेक्ट्रिक, इलेक्ट्रॉनिक, आईटी, मैकेनिकल में भी भविष्य चुन सकते हैं।

X
छात्रों को दिए करियर काउंसलिंग के टिप्स
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..