Hindi News »Haryana »Faridabad» 32 International Surajkund Fair Start

सूरजकुंड में इस बार बनारस के घाट, कुंभ मेला व राम दरबार भी

अरावली की पहाड़ियों पर सतरंगी छटा बिखेरने के लिए इंटरनेशनल सूरजकुंड मेला शुक्रवार को सज-धजकर तैयार था।

Bhaskar News | Last Modified - Feb 03, 2018, 06:30 AM IST

सूरजकुंड में इस बार बनारस के घाट, कुंभ मेला व राम दरबार भी

फरीदाबाद 32वां अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड हस्तशिल्प मेला शुक्रवार को शुरू हुआ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मेले का उद्घाटन किया। अरावली की पहाड़ियों पर सतरंगी छटा बिखेरने के लिए इंटरनेशनल सूरजकुंड मेला शुक्रवार को सज-धजकर तैयार था। उत्तर प्रदेश की थीम पर इस मेले में अयोध्या, मथुरा, काशी के रंगों इसे सजाया गया है।


यूपी का ददुआ नेशनल पार्क, इलाहाबाद का कुंभ मेला, भगवान बुद्ध का कुशीनगर और राम दरबार यहां के खास आकर्षण रहे। 18 फरवरी तक चलने वाले इस मेले में 500 लोक कलाकार व 800 शिल्पकार भारत की विविध संस्कृति से पर्यटकों को रूबरू कराएंगे। मेले में प्रवेश करती अल्पना पेटिंग आपका स्वागत करती है। इस मेला का कंट्री पार्टनर किर्गिस्तान है। इसके तीन 3 कल्चरल ग्रुप ने अपनी प्रस्तुति से सबका मन मोह लिया। किरगिज लोग अपनी खास वेशभूषा के साथ वहां की सांगकाेल लेक की भी झलक यहां पर नजर आई। योगी मेला प्रांगण में 40 मिनट देरी से पहुंचे। उनके स्वागत में चौपाल पर प्रस्तुत किए जाने वाले नृत्य व अन्य कार्यक्रमों में हिस्सा लेने वाले बाल व अन्य लोक कलाकार सुबह से बगैर चाय-नाश्ता के भूख व प्यास से व्याकुल रहे। किर्गिस्तान की दो बाल कलाकार मूर्छित होकर गिर पड़ीं।

हरियाणा रसोई में म्हारे व्यंजनों का चखें स्वाद

सूरजकुंड मेला परिसर में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने हरियाणा रसोई का उद्घाटन किया। इसमें पर्यटकों को हरियाणा का पारंपरिक खाना बाजरे की खिचड़ी, कचरी की चटनी, टिकड़ा जैसे लजीज व्यंजन का लुत्फ उठा सके। उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने कहा कि हरियाणा के सभी टूरिस्ट कॉम्प्लेक्स में हरियाणा रसोई का निर्माण किया जाएगा। रसोई में बाजरे व मेथी की रोटी, टिकड़े, बाजरे की खिचड़ी, दलिया, कचरी की चटनी, शक्कर रोटी, खांड रोटी, शक्कर वाली खीर का लोग आनंद ले पाएंगे, तो वहीं चना, सरसों, बथुए का साग, पीली दाल, चूरमा व ग्वार की फली की सब्जी, पापड़ की सब्जी, बड़ी का साग, कढ़ी के अलावा हरियाणवी खट्टी रबड़ी व लस्सी का भी स्वाद ले सकते हैं।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Faridabad

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×