--Advertisement--

इस मंत्री को मिले180 गिफ्ट्स की 2.5 करोड़ में हुई नीलामी, राशि पीएम कोष में कराई जमा

तीन साल में विभिन्न कार्यक्रमों में मिले 180 बेशकीमती उपहारों की ढाई करोड़ रुपए में नीलामी हुई।

Dainik Bhaskar

Jan 15, 2018, 04:25 AM IST
minister vipul goyal Auction all gifts in  presence of Randip hooda

फरीदाबाद. प्रदेश के उद्योग एवं पर्यावरण मंत्री विपुल गोयल को तीन साल में विभिन्न कार्यक्रमों में मिले 180 बेशकीमती उपहारों की ढाई करोड़ रुपए में नीलामी हुई। सूरजकुंड स्थित सिल्वर जुबली हाल में रविवार को ये उपहार नीलाम हुए। इनमें से एक पेंटिंग एक करोड़ रुपए में नीलाम हुई। इसके अलावा 10 हजार रुपए की शॉल से लेकर 5 लाख रुपए तक की विभिन्न पेंटिंग नीलाम हुईं।


नीलामी में शॉल, पेंटिंग, राम दरबार, गणेश व गाय की मूर्तियां, तलवार और चांदी के मुकुट आदि थे। इनमें अधिकांश संख्या पेंटिंग व चांदी के मुकुट की थी। सबसे कम नीलामी राशि 10 हजार रुपए की शॉल की थी। अधिकांश पेंटिंग की राशि पांच लाख रुपए से 25 लाख रुपए तक रखी गई थी। इस मौके पर पद्मश्री शेखर सेन, फिल्म अभिनेता रणदीप हुड्‌डा, गायिका ऋचा शर्मा और ओलंपियन गगन नारंग जैसी हस्तियां मौजूद रहीं।

प्रधानमंत्री से प्रेरणा लेकर उठाया कदम
उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने कहा कि उन्होंने यह कदम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से प्रेरणा लेकर उठाया है। प्रधानमंत्री ने 460 उपहारों को नीलाम कर उसके बदले मिली राशि को नमामि गंगे योजना में लगाया था। उन्होंने कहा कि ये उपहार विपुल गोयल को नहीं, बल्कि एक जनप्रतिनिधि को मिले हैं। इस राशि को किसी गरीब के इलाज और पढ़ाई जैसे पुण्य काम में प्रयोग किया जाएगा।

जर्मन कंपनी के एमडी ने एक करोड़ में खरीदी पेंटिंग
नीलामी में एक पेंटिंग को जर्मन कंपनी के एमडी एपी गर्ग ने एक करेाड़ रुपए में लिया। इस पेंटिंग की राशि पहले 25 लाख रुपए तय की थी, लेकिन राहत कोष में धनराशि देने के लिए गर्ग ने पेंटिंग की कीमत बढ़वाकर एक करोड़ रुपए कराई। उद्योग मंत्री गोयल ने बताया कि यह पेंटिंग उन्हें एक कंपनी की ओर से उपहार में मिली थी। उन्होंने कहा कि इतनी बड़ी रकम को पेंटिंग की खासियत और कीमत के रूप में नहीं, बल्कि उद्देश्य के रूप में देखा जाना चाहिए।

5 मिनट देश के बारे में सोचें लोग
ओलिंपियन एवं शूटर गगन नारंग ने कहा कि हर व्यक्ति अपने-अपने तरीके से कुछ न कुछ देश के लिए कर रहा है। यदि ईमानदारी से पांच मिनट भी हम सिर्फ देश के बारे में सोचें ताे हमारा देश दुनिया को पीछे छोड़ देगा। हमारा मुल्क तेजी से तरक्की कर पाएगा। यह काम केवल सरकारों का नहीं, बल्कि हर आम नागरिक का है।

अन्य जन प्रतिनिधियों को भी ऐसा करना चाहिए

हरियाणा के मूल निवासी बाॅलीवुड अभिनेता रणदीप हुड्‌डा ने मंच पर आते ही सबको राम-राम की। पत्रकारों से हुड्‌डा ने कहा कि अन्य जनप्रतिनिधियों को भी ऐसे नेक काम के लिए आगे आना चाहिए। उन्होंने कहा कि अब बालीवुड में हरियाणवी कल्चर तेजी से फैल रही है। दंगल और सुल्तान फिल्म इसका जीता जागता उदाहरण है। गायिका ऋचा शर्मा, शूटर गगन नारंग आदि ने भी कार्यक्रम में हिस्सा लेने वालों की हौसला अफजाई की। इस दौरान नाट्य जगत के जाने-माने गीतकार एवं अभिनेता पद्मश्री शेखर सेन ने स्वामी विवेकानंद पर अपनी प्रस्तुति देकर लोगों को खूब तालियां बटोरीं। कार्यक्रम में आरएसएस के पदाधिकारी पंकज जिंदल, भाजपा जिलाध्यक्ष गोपाल शर्मा, उद्योगपति राजीव चावला, एचके बत्रा, केसी लखानी, जेपी मल्होत्रा, एमपी रूंगटा, नवदीप चावला, निर्मल मिंडा आदि मौजूद रहे।

X
minister vipul goyal Auction all gifts in  presence of Randip hooda
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..