Hindi News »Haryana »Faridabad» Walls Of The 5 Flyovers Made On The Municipal Highway, Painting Compition Is Going On

यहां जुटेंगे देशभर के पेंटिंग आर्टिस्ट, हाईवे के 5 फ्लाईओवर की दीवारों पर होगा कंपटीशन

हाईवे के फ्लाईओवर की दीवार देगी संदेश, ब्यूटीफिकेशन के साथ-साथ जागरूकता वाली पेंटिंग देखने को मिलेंगी।

Bhaskar News | Last Modified - Dec 20, 2017, 07:33 AM IST

  • यहां जुटेंगे देशभर के पेंटिंग आर्टिस्ट, हाईवे के 5 फ्लाईओवर की दीवारों पर होगा कंपटीशन

    फरीदाबाद.स्मार्ट सिटी में नेशनल हाईवे के फ्लाईओवर की दीवारों पर आपको जल्द रंग-बिरंगी खूबसूरत पेंटिंग दिखेंगी। सभी पेंटिंग संदेश देते हुए नजर आएंगी। दरअसल स्मार्ट सिटी में पहली बार हाईवे को स्मार्ट बनाने की तैयारी हो रही है। नगर निगम 7 जनवरी को हाईवे पर बने हुए 5 फ्लाईओवर की दीवारों पर बड़े स्तर पर पेंटिंग कंपटीशन कराने जा रहा है।

    - अफसरों का दावा है कि अपनी कला का बेहतरीन प्रदर्शन करने के लिए इस कंपटीशन में देशभर से बेहतरीन पेंटिंग आर्टिस्ट आएंगे। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे जाएंगे। करीब 100 टीमों के आने का टारगेट रखा गया है। सभी फ्लाईओवर पर अलग-अलग कंपटीशन होगा।

    - पेंटिंग में महारत हासिल लोगों को जज की कमेटी में रखा जाएगा ताकि प्राइज मनी वितरित करते समय विवाद हो। नगर निगम स्मार्ट सिटी की टीम इस कंपटीशन की तैयारियों में जुटी हुई है। इसके लिए एनएचएआई अधिकारियों से परमिशन ले ली है।

    2 लाख वाहन चालक हैं टारगेट
    - नेशनल हाईवे पर आगरा से दिल्ली की तरफ रोज 2 लाख वाहन चालक सफर करते हैं। इनमें देशी-विदेशी शामिल होते हैं। चूंकि फरीदाबाद स्मार्ट सिटी की सूची में शामिल हो गया है इसलिए यहां से गुजरने वाले वाहन चालक शहर की दयनीय स्थिति को देख कई तरह के सवाल खड़े करते हैं।

    - लोगों के बीच शहर की साफ-सुथरी छवि बनाने के लिए नगर निगम जुट गया है। फिलहाल हाईवे पर एनएचपीसी से लेकर बल्लभगढ़ तक सभी फ्लाईओवर बनकर तैयार हो चुके हैं। इसलिए अब इनकी दीवारों को नया रूप देने की तैयारी है। जिससे 2 लाख वाहन चालकों पर पेंटिंग अलग छाप छोड़ सकें।

    गुड़गांव में हो चुका है ऐसा
    - स्मार्ट सिटी के नोडल ऑफिसर एनके कटारा के अनुसार इस तरह का प्रयोग गुड़गांव में हो चुका है। वहां एक कंपनी ने कई फ्लाईओवर पर फ्री में पेंटिंग बनाई हैं। इस कंपनी के अधिकारियों से उन्होंने भी बात की थी लेकिन उनके पास फिलहाल समय नहीं है। इस कारण अब वे यहां कंपटीशन का सहारा ले रहे हैं ताकि काम भी हो जाए और अधिक खर्च भी हो। कटारा ने संभावना जताई है कि जल्द एक स्पांसर कंपनी का भी जुगाड़ कर लिया जाएगा।

    और क्या होगा खूबसूरती के लिए
    - नेशनल हाईवे को और अधिक खूबसूरत आकर्षक बनाने के लिए एनएचएआई सभी फ्लाईओवर के नीचे खाली जगह पर ग्रीनबेल्ट डेवलप करेगा। यहां लाइट भी लगाई जाएंगी। ताकि अंधेरा के कारण दुर्घटना हो सके। इसके अलावा हाईवे के बीचोंबीच लोहे की जाली लगाने का काम चल रहा है और दोनों ओर फुटपाथ भी बनाया जा रहा है।

    3 फ्लाईओवर भी शामिल हैं स्मार्ट सिटी में
    - स्मार्टसिटी में नेशनल हाईवे पर बने तीन फ्लाईओवर को भी शामिल किया गया है। इनमें बड़खल, ओल्ड फरीदाबाद और अजरौंदा हैं। तीनों 1267 एकड़ एरिया में ही आते हैं। इसके अलावा रेजीडेंशियल जोन में फ्रेंड्स कालोनी, कारखाना बाग, सेक्टर-20, संत नगर, अजरौंदी गांव, सेक्टर-20ए, गांव फतेहपुर चंदीला, सेक्टर-21बी के साथ लगती कॉलोनियां, एसजीएम नगर एफ तथा जी ब्लॉक, इंद्रा एन्क्लेव, सेक्टर-21डी, शास्त्री कॉलोनी, गोपी कॉलोनी, शिव कॉलोनी, राजा गार्डन, बाबा नगर, एनएच-5, निसन हट समेत सेक्टर-19 का एरिया शामिल है।

    सामाजिक धार्मिक होंगी थीम
    - स्मार्टसिटी के नोडल ऑफिसर एनके कटारा के अनुसार इस कंपटीशन की सामाजिक धार्मिक जागरूकता वाली थीम होंगी। इसमें पंचतंत्र की कहानियों सहित वृंदावन, मथुरा श्रीकृष्ण पर आधारित खूबसूरत पेंटिंग भी बनाई जा सकती हैं। हर एक पेंटिंग ऐसी होगी जो बहुत कुछ संदेश देगी।

    - संभावना है कि ट्रैफिक रूल्स सहित बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ और स्वच्छ भारत मिशन की थीम को भी वॉल पेंटिंग का हिस्सा बनाया जा सकता है। इस बारे में निगम अधिकारियों की एक कमेटी थीम डिसाइड कर रही है। इससे हाईवे की खूबसूरती काफी बढ़ जाएगी।

    ऐसे होगा कंपटीशन का खाका
    - नगर निगम अपनी वेबसाइट पर जल्द पेंटिंग कंपटीशन से संबंधित पूरी जानकारी सार्वजनिक कर देगा। इसके बाद 7 जनवरी को सभी फ्लाईओवर पर एक ही दिन में एक साथ कंपटीशन कराया जाएगा। इसके लिए पुलिस का पूरा बंदोबस्त होगा।

    - साथ ही सभी पेंटिंग आर्टिस्ट को सुरक्षा उपकरण मुहैया कराए जाएंगे। सभी आर्टिस्ट को दीवार का एक हिस्सा दिया जाएगा, उन्हें थीम बताई जाएगी। इसके बाद तय समय पर सभी आर्टिस्टों को खूबसूरत आकर्षक पेंटिंग बनानी होगी। बाद में जज आर्टिस्ट फ़र्स्ट, सेकेंड थर्ड प्राइज घोषित करेंगे।



दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Haryana News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Walls Of The 5 Flyovers Made On The Municipal Highway, Painting Compition Is Going On
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Faridabad

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×