• Hindi News
  • Haryana
  • Faridabad
  • हनुमान जयंती पर भगवान हनुमान की भव्य शोभायात्रा निकाली,सुंदरकांड का पाठ कर श्रद्धालुओं ने मांगी मन्नतें
--Advertisement--

हनुमान जयंती पर भगवान हनुमान की भव्य शोभायात्रा निकाली,सुंदरकांड का पाठ कर श्रद्धालुओं ने मांगी मन्नतें

Faridabad News - हनुमान जयंती के मौके पर शहर के मंदिरों में सुबह से ही भक्तों की भीड़ उमड़नी शुरू हो गई। मंदिरों में विभिन्न...

Dainik Bhaskar

Apr 01, 2018, 02:00 AM IST
हनुमान जयंती पर भगवान हनुमान की भव्य शोभायात्रा निकाली,सुंदरकांड का पाठ कर श्रद्धालुओं ने मांगी मन्नतें
हनुमान जयंती के मौके पर शहर के मंदिरों में सुबह से ही भक्तों की भीड़ उमड़नी शुरू हो गई। मंदिरों में विभिन्न धार्मिक कार्यक्रम हुए। हवन-यज्ञ के साथ भगवान हनुमान की भव्य शोभायात्रा निकाली गई। भंडारे का आयोजन हुआ। सुंदर कांड-हनुमान चालीसा का पाठ हुआ। श्रद्धालुओं ने व्रत रखा। बजरंग बलि से मन्नत मांगी। फरीदाबाद-गुड़गांव रोड स्थित त्रिवेणी हनुमान मंदिर में हनुमान जयंती पर भंडारे का आयोजन किया गया। इससे पूर्व सुबह 10 बजे से हवन किया गया। इस मंदिर में हनुमान की सबसे बड़ी मूर्ति बैठे स्वरूप में बनाई गई है। इसकी ऊंचाई 108 फीट है। इस मूर्ति की भव्यता को देख विदेशों से लोग आते हैं। मंदिर कमेटी के महंत खेमचंद ने बताया कि एशिया की बैठे स्वरूप में यह भगवान हनुमान की सबसे बड़ी मूर्ति है। यहां प्राकृतिक छटा देखते ही बनती है। कुछ काम डेंटिंग-पेंटिंग का मूर्ति का रह रहा है, जो 8 माह के अंदर हो जाएगा। इसके बाद यह मूर्ति देशभर के लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र होगी। फरीदाबाद का गौरव कहलाएगी।

फरीदाबाद. हनुमान जयंती पर बल्लभगढ़ के स्थित मंदिर में पूजा अर्चना करते लोग ।

चोला चढ़ाकर किया सिंदूर दान

बल्लभगढ़ न्यूज पेपर वितरण सेंटर पर हनुमान जन्मोत्सव मनाया गया। इसके बाद प्रसाद वितरित किया गया। इसमें प्रधान शर्मानंद, ललित कौशिक, गोपाल अरोड़ा, अमित इंद्रराज, रामपाल मोहित, प्रदीप ऋषि, अर्जुन, राजकिशोर कुमर सिंह कैलाश, जय भगवान, पप्पू, अरविंद समेत अन्य लोग मौजूद थे।

बजरंगबली को चढ़ाया 56 भोग

सेक्टर-18 स्थित शिव मंदिर में भगवान हनुमान के 56 भोग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। सुंदर पाठ व भजन कीर्तन कर बजरंगबली को नमन किया गया। इसमें मंदिर के पंडित अमरनाथ शास्त्री ने कहा कि धार्मिक आयोजन ही हमें सदबुद्धि देते हैं। ऐसे आयोजन में सबको बढ़ चढ़कर भाग लेना चाहिए।

ठंडे पारे से बने 111 किलोग्राम के पारदेश्वर शिवलिंग की हुई प्राण प्रतिष्ठा

जूना अखाड़ा के महामंडलेश्वर राजराजेश्वरानंद गिरि महाराज ने मंदिर में की प्राण प्रतिष्ठा

भास्कर न्यूज|फरीदाबाद

सेक्टर 31 स्थित स्प्रिंग फील्ड कॉलोनी में हनुमान जयंती पर आत्म चिंतन परिवार की ओर से ठंडे पारे से बने 111 किलोग्राम के पारदेश्वर शिवलिंग की प्राण प्रतिष्ठा की गई। इस प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में जूना अखाड़ा हरिद्वार के महामंडलेश्वर राजराजेश्वरानंद गिरि महाराज , बद्रीकाश्रम से आए स्वामी बालकदास महाराज , केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर समेत कई प्रमुख धार्मिक स्थलों के मुख्य पुजारी शामिल हुए। इसके अलावा आत्म चिंतन परिवार से जुड़े देश के विभिन्न हिस्सों से अनुयायी भी इस प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में पहुंचे। ठंडे पारे से बने शिवलिंग जूना अखाड़ा हरिद्वार के बाद फरीदाबाद में दूसरे शिवलिंग की स्थापना की गई है। वातानुकूलित इस मंदिर में 20 डिग्री का तापमान मेनटेन किया गया है। जूना अखाड़े के मुताबिक इससे अधिक तापमान होने पर शिवलिंग के पिघलने का खतरा बना रहता है।

फरीदाबाद : सेक्टर 31 स्प्रिंग फील्ड कॉलोनी में पारदेश्वर शिवलिंग प्राण प्रतिष्ठा एवं श्री कृपानिकेतन लोकार्पण समारोह में शिरकत करते महामंडलेश्वर अनंतश्रीबिभूशित स्वामी राजराजेश्वरानन्द गिरि जी महाराज ,वैष्णो देवी के मुख्य पुजारी दर्शन पुजारी व अन्य।

एक-दूसरे के प्रति मधुर भाव पैदा करने के उद्देश्य से भगवान शिव की प्राण प्रतिष्ठा की गई

दैनिक भास्कर से बातचीत करते हुए जूना अखाड़ा के महामंडलेश्वर राजराजेश्वरानंद गिरि महाराज ने कहा कि दिल्ली और उसके आसपास के क्षेत्रों में धर्म को जगाने, लोगों में राष्ट्र के प्रति आदर का भाव पैदा करने और समाज में एक-दूसरे के प्रति मधुर भाव पैदा करने के उद्देश्य से यहां भगवान शिव की प्राण प्रतिष्ठा की गई है। क्योंकि तनाव के चलते समाज में विकृतियां फैल रही हैं। धर्म ही एक ऐसा रास्ता है जहां इस बुराई को खत्म किया जा सकता है।

X
हनुमान जयंती पर भगवान हनुमान की भव्य शोभायात्रा निकाली,सुंदरकांड का पाठ कर श्रद्धालुओं ने मांगी मन्नतें
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..