• Hindi News
  • Haryana
  • Faridabad
  • अपने दिल का हमेशा रखें ख्याल, लापरवाही न बरतें
--Advertisement--

अपने दिल का हमेशा रखें ख्याल, लापरवाही न बरतें

Faridabad News - फरीदाबाद. सर्वोदय हॉस्पिटल में ह्रदय रोगियों के लिए विशेष स्वास्थ्य चर्चा में लोगों को संबोधित करते वरिष्ठ ह्रदय...

Dainik Bhaskar

Apr 01, 2018, 02:00 AM IST
अपने दिल का हमेशा रखें ख्याल, लापरवाही न बरतें
फरीदाबाद. सर्वोदय हॉस्पिटल में ह्रदय रोगियों के लिए विशेष स्वास्थ्य चर्चा में लोगों को संबोधित करते वरिष्ठ ह्रदय रोग विषेशज्ञ डॉ. एलके झा।

भास्कर न्यूज|फरीदाबाद

सेक्टर-8 स्थित सर्वोदय अस्पताल में हृदय रोगियों के लिए एक विशेष स्वास्थ्य चर्चा का आयोजन किया गया। इसमें डॉक्टर्स ने कहा कि अपने दिल का ख्याल रखें। डॉक्टर्स ने मरीजों के सवाल पर कहा कि आज की आधुनिक दिनचर्या व खेलकूद और व्यायाम से दूरी ही हृदय रोगियों की संख्या में इजाफा होने का मुख्य कारण है। अस्पताल के वरिष्ठ ह्रदय रोग विशेषज्ञ डॉ. एलके झा ने कहा कि मरीज जागरूकता के अभाव में सही डॉक्टर से इलाज नहीं कराते। इससे मरीज को नुकसान और बढ़ जाता है। उन्हें हृदय रोग की समस्या फिर से होने लगती है। अस्पताल के हृदय रोग विशेषज्ञ डाॅ. अमित कुमार ने भी धूम्रपान, शराब का अधिक सेवन व फास्टफूड के उपयोग को भी ह्रदय रोग होने का जिम्मेदार बताया। उन्होंने इससे बचाव के बारे में जागरूक किया। डाॅ. कुमार ने कहा कि हृदय रोगियों को अपने आप ही दवाओं का प्रयोग नहीं रोकना चाहिए। हमेशा डॉक्टरी सलाह के अनुसार ही चलना चाहिए। अस्पताल के वरिष्ठ फिजियोथेरेपिस्ट डाॅ. शरद गोयल ने हृदय रोग से पीड़ित रोगियों को उनकी क्षमता के अनुसार कुछ व्यायाम भी सिखाए। आहार रोग विशेषज्ञ मीणा कुमारी ने हृदय रोगियों को उनके हिसाब से आहार लेने के बारे में बताया। अंत में मरीजों ने सभी डॉक्टर्स के पैनल से सवाल पूछे।

X
अपने दिल का हमेशा रखें ख्याल, लापरवाही न बरतें
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..