फरीदाबाद

--Advertisement--

पुल पर पत्थर लगाकर लोड बढ़ाना खतरनाक

ओल्ड रेलवे स्टेशन के फुट ओवरब्रिज (एफओबी) पर यात्रियों की बढ़ती भीड़ देख रिटायर्ड स्टेशन मास्टर डीडी सिंघल ने रेलवे...

Danik Bhaskar

Apr 01, 2018, 02:00 AM IST
ओल्ड रेलवे स्टेशन के फुट ओवरब्रिज (एफओबी) पर यात्रियों की बढ़ती भीड़ देख रिटायर्ड स्टेशन मास्टर डीडी सिंघल ने रेलवे को पत्र लिखकर इसकी चौड़ाई बढ़ाने और एफओबी पर दोनों ओर सीढ़ी का प्रावधान करने का सुझाव दिया है। सिंघल कई वर्षों तक फरीदाबाद में ही स्टेशन मास्टर रहे हैं।

उन्होंने हाल ही में दैनिक भास्कर में छपी खबर का हवाला देते हुए कहा कि पुल पर पत्थर लगाकर उस पर लोड बढ़ाना खतरनाक हो सकता है। यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए एफओबी का चौड़ीकरण किया जाना चाहिए। सिंघल ने मंडल रेल प्रबंधक को लिखे पत्र में कहा है कि मुंबई में पुल के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद फरीदाबाद का एफओबी कमजोर होने के बारे में पत्र लिखकर अवगत कराया गया था। लेकिन इंजीनियरिंग विभाग ने इसे गंभीरता से नहीं लिया। उल्टे उस पर पत्थर लगाकर उसे ओवरलोड बनाना शुरू कर दिया। इससे यात्रियों की जान पर संकट पैदा हो सकता है। उन्होंने लिखा है कि दैनिक भास्कर ने इस मुद्दे को प्रमुखता से उठाया था। इंजीनियरिंग विभाग द्वारा पत्थर लगाने से एफओबी और भी असुरक्षित हो जाएगा।

रेलवे को लिखा पत्र

रिटायर्ड स्टेशन मास्टर ने दैनिक भास्कर की खबर का दिया हवाला

रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की भीड़ देखते हुए पुल की चौड़ाई बढ़ाने का दिया सुझाव

फरीदाबाद. ओल्ड रेलवे स्टेशन का फुटओवर ब्रिज। फाइल फाेटो

रेलवे राजस्व का हो रहा है दुरुपयोग

सिंघल ने कहा कि 50 साल पुराने एफओबी पर इंजीनियरिंग विभाग का यह निर्णय रेल उपभोक्ताओं और रेल संचालन की सुरक्षा से खिलवाड़ है। यह कार्य रेलवे राजस्व का भी दुरुपयोग है। बेहतर होगा कि एफओबी की चौड़ाई बढ़ाई जाए और दोनों ओर सीढ़ियों का प्रावधान हो, ताकि यात्री आसानी से आ जा सकें।

Click to listen..