• Home
  • Haryana News
  • Faridabad
  • सरपंच व ग्राम सचिव विरोध में आए, जिले के पांचों ब्लॉक में आज से धरना शुरू होगा
--Advertisement--

सरपंच व ग्राम सचिव विरोध में आए, जिले के पांचों ब्लॉक में आज से धरना शुरू होगा

प्रदेश की ग्राम पंचायतों को ई-पंचायत प्रणाली से जोड़ने के विरोध एवं मुख्यमंत्री मनोहर लाल के साथ वार्ता विफल होने...

Danik Bhaskar | Apr 02, 2018, 02:00 AM IST
प्रदेश की ग्राम पंचायतों को ई-पंचायत प्रणाली से जोड़ने के विरोध एवं मुख्यमंत्री मनोहर लाल के साथ वार्ता विफल होने पर जिले के सरपंचों एवं ग्राम सचिवों ने विरोध स्वरूप ताऊ देवीलाल पार्क में विरोध सभा की। इसमें यूपी के मीरपुर से विधायक व पूर्व सांसद अवतार भड़ाना ने पहुंचकर सीएम से वार्ता कर मामले को निपटाने का आश्वासन दिया। इसके बाद सरपंचों ने दो दिन का समय देते हुए सोमवार से जिले के सभी पांचों ब्लॉकों पर अनिश्चितकालीन धरना देने की घोषणा की।

सरपंच एवं ग्राम सचिव संयुक्त संघर्ष समिति के बैनरतले सोमवार को जिले के सरपंच एवं ग्राम सचिव ताऊ देवीलाल पार्क में एकत्र हुए और सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। समिति ने कहा कि मुख्यमंत्री ने उनकी मांगों को माना ही नहीं बल्कि उनके साथ गए नौ ग्राम सचिवों को निलंबित भी कर दिया। इससे सरपंचों एवं ग्राम सचिवों का गुस्सा सरकार के प्रति और बढ़ गया है। विरोध सभा की अध्यक्षता करते हुए जौहरखेड़ा के सरपंच बिजेंद्र सिंह डागर ने सभा के बीच पहुंचे विधायक अवतार सिंह भड़ाना के सामने अपनी मांगों को रखा। सरपंचों ने कहा कि वे उन्हें दो दिन का समय देते हैं। सोमवार से जिले के पांचों ब्लॉकों पर सरपंच एवं ग्राम सचिव धरना शुरू कर देंगे। विरोध सभा की अध्यक्षता सरपंच बिजेंद्र डागर ने की।

यह है ई-पंचायत सिस्टम

ई-पंचायत बनने के बाद इससे पंचायत का सारा रिकॉर्ड ऑनलाइन होगा और पेमेंट भी ऑनलाइन ही होगी। विकास कार्यों का विवरण फोटो समेत दर्ज किया जाएगा। यह सिस्टम लागू होने से गांव के जमीनी रिकार्ड, गांव में मौजूद सुविधाएं, पंचायत की संपत्ति, पंचायत की ग्राफिकल डिटेल आदि ऑनलाइन होगी। ई-पंचायत बनने के बाद कोई भी व्यक्ति क्षेत्र में होने वाले डेवलपमेंट का सोशल ऑडिट भी कर सकेगा। अपना रिव्यू भी डाल सकेगा। गांव के इतिहास, भूगोल, जनसंख्या, चल रही सरकारी स्कीम, मौजूद संसाधन, सरकारी व गैर सरकारी स्तर पर दी जा रही सुविधाओं, शिक्षा, स्वास्थ्य सेवाओं की जानकारी हासिल कर सकेंगे।

पलवल. ताऊ देवीलाल पार्क में सरपंच व ग्राम सचिवों की विरोध सभा को संबोधित करते यूपी के विधायक अवतार सिंह भड़ाना।