• Hindi News
  • Haryana News
  • Faridabad
  • बदल रहा ट्रेंड, शहर से पहले निकलते थे बेहतरीन कीपर, अब आ रहे लेग स्पिनर
--Advertisement--

बदल रहा ट्रेंड, शहर से पहले निकलते थे बेहतरीन कीपर, अब आ रहे लेग स्पिनर

देश के लिए फरीदाबाद जिले से पहले बेहतरीन विकेटकीपर निकलते थे, लेकिन अब लेग स्पिनर निकल रहे हैं। अलग-अलग क्रिकेट...

Dainik Bhaskar

Feb 01, 2018, 02:00 AM IST
देश के लिए फरीदाबाद जिले से पहले बेहतरीन विकेटकीपर निकलते थे, लेकिन अब लेग स्पिनर निकल रहे हैं। अलग-अलग क्रिकेट अकादमी में अभ्यास करने वाले लेग स्पिनर हरियाणा की टीम में अपनी गेंदबाजी की प्रतिभा दिखा रहे हैं। हाल में आईपीएल की नीलामी में दिल्ली डेयरडेविल्स टीम में सीही गांव के राहुल तेवतिया का चयन हुआ है।

राहुल ने पिछले वर्ष पंजाब किंग्स इलेवन की ओर से खेलते हुए कोलकाता नाइटराइडर के खिलाफ चार विकेट हासिल किए थे। इसलिए इस बार सभी फ्रैंचाइजी की नजरें राहुल पर टिकी हुई थी। राहुल के अलावा भी कई ऐसे प्रतिभाशाली स्पिनर हैं जो हरियाणा की अलग-अलग वर्ग की टीम में शामिल होकर बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं।

राहुल के आईपीएल में जाने के बाद बदलने लगा ट्रैंड : रणजी ट्राफी में हरियाणा का प्रतिनिधित्व कर चुके विकेटकीपर बल्लेबाज धर्मेंद्र फागना ने बताया कि उनके जिले से सबसे पहले विजय यादव विकेटकीपर के रूप में भारतीय टीम में शामिल हुए थे। इसके बाद विकेटकीपर अजय रतरा को भारतीय टीम में जगह मिली। रतरा के बाद नवीन नेगी अंडर-19 इंडिया टीम में विकेटकीपर के रूप में शामिल हुए। महेश रावत रेलवे और हरियाणा की रणजी ट्राफी टीम में विकेटकीपर के तौर पर खेले। इसके बाद जिले के अमित पाल, रमनदीप, रविकांत अलग-अलग राज्यों से विकेटकीपर के रूप में खेले। वर्ष 2014 में सीही गांव के लेग स्पिनर राहुल तेवतिया का चयन राजस्थान रॉयल्स में हुआ था। इसके बाद युवा क्रिकेटरों में लेग स्पिन गेंदबाजी को लेकर उत्साह बढ़ा। जिले के प्रतिभाशाली लेग स्पिनर इंटरनेशनल स्तर पर भी अपनी प्रतिभा दिखाने को तैयार है।

विवेक, विशाल और हर्षवर्धन प्रतिभाशाली स्पिनर

सीनियर क्रिकेट प्रशिक्षक अनिकेत उपाध्याय के मुताबिक विवेक यादव अंडर-23 क्रिकेट टीम में खेल रहे हैं। विवेक 8 मैचों में 17 विकेट हासिल कर चुके हैं। इसके अलावा विशाल गौड़ हरियाणा की अंडर-14 टीम में शामिल है। विशाल ने 7 मैचों में 13 विकेट हासिल कर अपनी टीम की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है। हर्षवर्धन सिंह हरियाणा की अंडर-16 टीम में शामिल है। हर्षवर्धन ने 6 मैचों में 12 विकेट प्राप्त किए हैं। अनिकेत के मुताबिक कोई भी कप्तान अपनी टीम में लेग स्पिनर को जरूर शामिल करता है। क्योंकि अहम मौकों पर लेग स्पिनर ही टीम के लिए विकेट हासिल करता है। पूर्व नेशनल क्रिकेटर सुनील चौधरी बताते हंै कि आस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम में शेन वार्न को कोई नहीं डिगा सका। क्योंकि वह बेहतरीन लेग स्पिनर थे। पूर्व इंडियन क्रिकेट पंकज ठाकुर बताते हंै कि लेग स्पिन को डालने में कलाई का सबसे अधिक जोर लगता है। ऐसे में इस गेंदबाजी काे डालने में काफी मेहनत करनी पड़ती है।

भारतीय टीम का करना चाहते हैं प्रतिनिधित्व

अंडर-23 में खेलने वाले विवेक यादव ने बताया कि वह भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व करना चाहते हैं। उन्होंने बताया कि शुरुआती दौर में उन्हें लेग स्पिन गेंदबाजी काफी कठिन लगी थी। लेकिन अब इसका लुफ्त उठाते है। अंडर-16 टीम में शामिल हर्षवर्धन बताते हैं कि वह अकादमी में नेट खत्म होने के बाद भी रोज एक से डेढ़ घंटे अपनी गेंदबाजी का अभ्यास करते है। जिससे मैच के दौरान उनकी लय न बिगड़े।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..