Hindi News »Haryana »Faridabad» सुविधा

सुविधा

वाट्स एप पर कंज्यूमर से हर पावर कट की सूचना सांझा होगी अनीता भाटी|फरीदाबाद बिजली निगम में पहली बार छोटे...

Bhaskar News Network | Last Modified - Feb 01, 2018, 02:00 AM IST

वाट्स एप पर कंज्यूमर से हर पावर कट की सूचना सांझा होगी

अनीता भाटी|फरीदाबाद

बिजली निगम में पहली बार छोटे कर्मचारी से लेकर बड़े अधिकारी तक अब सीधा कंज्यूमर से जुड़ेंगे। कंज्यूमर की हमेशा यह शिकायत रहती है कि बिजली निगम की ओर से उन्हें शेड्यूल पावर कट के बारे में जानकारी नहीं दी जाती। इससे कंज्यूमर को परेशानी झेलनी पड़ती है। इस समस्या के समाधान के लिए अब बिजली निगम अपने कर्मचारी से लेकर अधिकारियों को सीधे कंज्यूमर से जोड़ेगा। इसमें वे खुद कंज्यूमर के साथ हर पावर कट की जानकारी सांझा करेंगे। इसके लिए नीचे से लेकर ऊपर तक उपभोक्ताओं की श्रेणी बांट दी गई है। इसके तहत कर्मचारी व अधिकारी अपने से संबंधित कंज्यूमर का वाट्स एप ग्रुप बनाएगा। इससे शहर में करीब 4 लाख 93 हजार 717 कंज्यूमर को फायदा मिलेगा।

स्टेशन मास्टर को दिए जाएंगे स्मार्ट फोन

इसके लिए निगम अपने सभी स्टेशन मास्टर को स्मार्ट फोन देगा। इस पर वह अपने स्टेशन से जुड़े किसान, सरपंच, पार्षद समेत अन्य कंज्यूमर को जोड़ेगा। इस पर वह स्टेशन से लगने वाले हर पावर कट की जानकारी सांझा करेगा। हर अपडेट कंज्यूमर को देगा। किसी भी वजह से सबस्टेशन से पावर कट लगता है। फॉल्ट होता या इमरजेंसी कट लगाना पड़ता है तो वे इस पर कंज्यूमर का जानकारी देंगे। इसके लिए निगम की ओर से जल्द ही सभी सबस्टेशन मास्टर को स्मार्ट फोन दे दिए जाएंगे।

कंज्यूमर वाइज बनाएंगे अधिकारी ग्रुप

कंज्यूमर से सीधे कनेक्टिविटी में छाेटे कर्मचारी से लेकर अधिकारी तक शामिल होंगे। इसके लिए कंज्यूमर के मुताबिक सभी को अलग-अलग श्रेणी में बांट दिया गया है। इसके तहत 50 किलोवाट तक लोड वाले कंज्यूमर के साथ जेई वाट्स एप ग्रुप से जुड़ेंगे। इसके अलावा 50 से 500 किलोवाट तक एसडीओ कंज्यूमर के साथ ग्रुप से जुड़ेगा। 500 से 2000 किलोवाट तक कंज्यूमर पर एक्सईएन, 5000 किलोवाट तक कंज्यूमर पर एसई और 5000 किलोवाट से ऊपर व इंडिपेंडेंट फीडर पर चीफ इंजीनियर सीधा कंज्यूमर से वाट्स एप ग्रुप से जुड़ेंगे।

अभी नहीं मिलती कट की जानकारी

कंज्यूमर की हमेशा शिकायत रहती है कि उन्हें निगम द्वारा लगाए जाने वाले पावर कटों के बारे में जानकारी नहीं दी जाती। खासतौर पर इंडस्ट्रियल कंज्यूमर को। पावर कट की जानकारी न होने से उद्योगों को काफी नुकसान होता है। अगर उन्हें पावर कट के बारे में पहले ही जानकारी मिल जाए तो वह उसी हिसाब अपने काम की प्लानिंग कर सकते हैं। इंडस्ट्रियल कंज्यूमर की इस शिकायत को देखने के बाद बिजली निगम के चेयरमैन शत्रुजीत कपूर ने सभी अधिकारियों को कंज्यूमर के साथ जुड़ने के निर्देश दिए हैं।

50 किलोवाट तक लोड वाले कंज्यूमर के साथ जेई, 50 से 500 तक एसडीओ ,500 से 2000 तक एक्सईएन, 5000 किलोवाट तक एसई वॉट्स एप ग्रुप से जुड़ेंगे

फरीदाबाद. वॉट्स एप ग्रुप से जुड़ेंगे बिजली विभाग के अधिकारी व कर्मचारी।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Faridabad

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×