Hindi News »Haryana »Faridabad» बनारस के जिन बुनकरों ने तैयार की थी विराट-अनुष्का के रिसेप्शन के लिए साड़ी, वही मेले में लेकर पहुंच

बनारस के जिन बुनकरों ने तैयार की थी विराट-अनुष्का के रिसेप्शन के लिए साड़ी, वही मेले में लेकर पहुंचे कला

इंडियन क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली व एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा के ग्रैंड रिसेप्शन में अनुष्का की बनारसी साड़ी...

Bhaskar News Network | Last Modified - Feb 03, 2018, 02:05 AM IST

इंडियन क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली व एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा के ग्रैंड रिसेप्शन में अनुष्का की बनारसी साड़ी काफी सुर्खियों में रही। अनुष्का की लाल रंग की यह बनारस साड़ी बनारस के बुनकरों ने तैयार की थी। यही बुनकर आए हैं फरीदाबाद के अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड मेले में। इस बार मेले का थीम स्टेट यूपी यानि उत्तरप्रदेश है। बात उत्तरप्रदेश की हो और बनारस की साड़ियों की न हो। ऐसा संभव नहीं है। मेले में इस बार पर्यटकों के लिए मोहम्मद कलीम बनारसी साड़ियों का लेटेस्ट व स्टाइलिस्ट कलेक्शन लेकर आए हैं। कलीम व उनकी टीम अनुष्का शर्मा समेत कई सेलिब्रेटी के लिए सिल्क साड़ी व शॉल डिजाइन कर चुकी है। उनकी उस कला के लिए सरकार की ओर से उन्हें स्टेट लेवल अवॉर्ड भी मिल चुका है। इतना ही नहीं यूपी के सीएम आदित्यनाथ योगी जब मेले में पहुंचे तो उन्होंने इसकी तारीफ की।

स्टेट अवार्डी मोहम्मद कलीम व उनकी टीम लेकर आई है बनारसी साड़ियां

ऐसे मिला था अनुष्का की साड़ी का ऑर्डर

सूरजकुंड मेले में स्टॉल नंबर-373 पर बनारसी साड़ियों का कलेक्शन रखा है। मोहम्मद कलीम व जमील अहमद ने बताया कि इटली में शादी के बाद दिल्ली में आयोजित रिसेप्शन में अनुष्का शर्मा ने जो साड़ी पहनी थी, वह बनारस से तैयार कराकर भेजी गई थी। यह साड़ी बनारस के बुनकरों ने सोने के धागों से महीने भर की मेहनत के बाद तैयार की थी। इसमें जरी और खास तरीके से जरदोजी का काम किया गया है। अनुष्का के लिए बनारसी साड़ी की डिजाइन मशहूर फैशन डिजाइनर सव्यसांची के ऑर्डर पर तैयार की गई थी।

सीएम योगी ने भी की तारीफ

उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी जब मेले में यूपी के अपने घर में पहुंचे तो यहां माेहम्मद कलीम ने उन्हें बनारस की साड़ी दिखाई। उन्हें बनारसी साड़ियों की खासियत बताई। उन्होंने हथकरघा दिखाया। यहां सीएम योगी ने बुनकर से हथकरघा चलाने के बारे में जानकारी ली। यहां बैठे कारीगर अमीनुद्दीन ने उन्हें बताया कि कैसे हथकरघा में धागा लगाते हैं। कैसे इसे चलाते हैं और कैसे इससे कपड़ा तैयार करते हैं।

कई सेलिब्रेटी के लिए कर चुके हैं तैयार

कलीम ने बताया कि वे कई सेलिब्रेटी के लिए बनारसी साड़ी डिजाइन कर चुके हैं। एक आम बनारसी साड़ी को तैयार करने में दो माह का समय लग जाता है। लेकिन अनुष्का शर्मा ने अपने रिसेप्शन में जब बनारसी साड़ी पहनी, उसके बाद इसे लेकर महिलाआें में जबर्दस्त क्रेज बढ़ा है।

तीन से 40 हजार रुपए तक की साड़ी

कलीम ने कहा कि यह उनका पुश्तैनी काम है। पूरा खानदान इसी काम से जुड़ा है। पीढ़ी दर पीढ़ी हम यह विरासत संभालते नजर आ रहे हैं। उन्हें उनकी कला के लिए सरकार की ओर से स्टेट अवॉर्ड भी मिल चुका है। कलीम ने बताया कि वे स्टॉल पर बनारसी साड़ी, शॉल, स्टॉल लेकर आए हैं। बनारसी साड़ियों की रेंज 3 हजार से शुरू है। अधिकतम 40 हजार रुपए तक रेट है। पहले ही दिन उनकी स्टॉल पर महिलाओं का जबर्दस्त क्रेज दिखाई दिया। सूट की रेंट 400 रुपए से 10 हजार रुपए तक है।

फरीदाबाद. 32वें सूरजकुंड मेले के शुभारंभ पर उड़ीसा से आई कलाकार पर्यटकों का इस तरह स्वागत करते हुए। दूसरी तरफ, मथुरा से आए कलाकार सूरजकुंड मेले की चौपाल पर मयूर नृत्य प्रस्तुत करते हुए। मथुरा के कलाकारों ने अपनी प्रस्तुति से मेले में आए पर्यटकों का मन मोह लिया।

परिवार में हर कोई पांच से 6 फीट का, 24 वर्षीय सुसात की हाइट पौने तीन फीट

फरीदाबाद| सूरजकुंड हस्तशिल्प मेले में उड़ीसा के ट्राइबल क्षेत्र से आए 24 वर्षीय सुसात बेहरा दर्शकों के आकर्षण का केंद्र बने रहे। उड़ीसा से आई फोक डांस टीम में सुसात एकमात्र ऐसा शख्स है, जिसकी हाइट महज पौने तीन फीट है। सुसात उत्तरप्रदेश के सीएम योगी व हरियाणा के सीएम मनोहरलाल खट्‌टर के स्वागत में द्वार पर ही साथियों के साथ खड़ा था। सुसात को देखकर यूपी टूरिज्म के सलाहकार जवाहरलाल तनेजा उसे अपनी गोद में लेने से खुद को नहीं रोक पाए।

फरीदाबाद. कंट्री पार्टनर किर्गिस्तान की स्टॉल पर वहॉ की बनी चटाई को देखते हरियाणा के सीएम मनोहर लाल व साथ हैं यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ।

सीएम मनोहर ने योगी को भेंट किए वूलन के जूते

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्‌टर और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ मेला देखते हुए कंट्री पार्टनर किर्गिस्तान के स्टॉल संख्या एफसी-8 पर पहुंचे। वहां दोनों सीएम करीब पांच मिनट ठहरे। योगी ने वूलन से बनी जूते देखें तो वे उन्हें पसंद आने लगे। यह देख हरियाणा के सीएम मनोहरलाल खट्‌टर ने वे जूते खरीद लिए। सीएम के साथ चल रहे एक अधिकारी ने अपने एटीएम कार्ड से 600 रुपए का भुगतान किया। सीएम ने योगी को वूलन जूते यह कहते हुए सौंपे कि याेगी जी यह मेरी तरफ से आपको भेंट है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Faridabad

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×