Hindi News »Haryana »Faridabad» आॅनलाइन ब्लड बैंक, एक मैसेज आते ही एक्टिव हो जाते हैं डोनर्स

आॅनलाइन ब्लड बैंक, एक मैसेज आते ही एक्टिव हो जाते हैं डोनर्स

फरीदाबाद. अजय चावला व उनके दोस्तों की टीम, जो चला रहे हैं रेयर डोनर्स का ब्लड बैंक। अनीता भाटी|फरीदाबाद किसी की...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jun 14, 2018, 02:00 AM IST

  • आॅनलाइन ब्लड बैंक, एक मैसेज आते ही एक्टिव हो जाते हैं डोनर्स
    +3और स्लाइड देखें
    फरीदाबाद. अजय चावला व उनके दोस्तों की टीम, जो चला रहे हैं रेयर डोनर्स का ब्लड बैंक।

    अनीता भाटी|फरीदाबाद

    किसी की जिंदगी को बचाने के लिए खून की क्या अहमियत होती है। यह शायद इन लोगों से बेहतर कोई नहीं जान सकता। ये शहर के वे लोग हैं जो एक कॉल आते ही जरूरत पड़ने पर अपना काम छोड़, ड्यूटी से लीव लेकर रक्तदान करने पहुंच जाते हैं। इन्होंने सोशल मीडिया पर एक चलता-फिरता ब्लड बैंक बनाया है। इसमें हर टाइप का ब्लड ग्रुप 24 घंटे फ्री अवलेवल रहता है। एनसीआर के किसी ब्लड बैंक में ब्लड मिले या न मिले, लेकिन इस ब्लड बैंक में आपको रेयर ब्लड ग्रुप जरूर मिलेगा। सोशल मीडिया के जरिए यह ब्लड बैंक पूरे देश में फैला हुआ है। एक फोन कॉल या मैसेज आते ही डोनर्स तुरंत पीड़ित को ब्लड देने पहुंचते हैं।

    विश्व रक्तदाता दिवस पर हम आपको बता रहे हैं, ऐसे लोगों को बारे में जो रक्तदान को लेकर बड़े स्तर पर व्यापक मुहिम चला रहे हैं।

    छह हजार डोनर्स का ब्लड बैंक

    अपने दोस्त की जान बचाने के लिए जब कई अस्पतालों के चक्कर काटने के बाद भी खून नहीं मिला तो शहर के 42 वर्षीय दिनेश कपूर ने खुद ही सोशल ब्लड बैंक खोल दिया। यहां से रोज 8-10 लोगों को ब्लड दिया जाता है। सोशल प्लेटफार्म पर इस ब्लड बैंक से करीब छह हजार डोनर्स जुड़े हुए हैं। इस ब्लड बैंक में आने वाले हर जरूरतमंद को रक्त मिलता है। इस ब्लड बैंक में आने वाली हर रिक्वेस्ट पर तुरंत रिप्लाई आता है। इसके बाद जिसे भी ब्लड की जरूरत होती है, उसे ब्लड देने तुरंत ग्रुप का एक मेंबर संबंधित अस्पताल पहुंच जाता है। इस ग्रुप से बड़ी संख्या में महिला डोनर्स भी जुड़ी हुई है। इस ग्रुप को उमंग बन्नूवाल संस्था चला रही है।

    रक्तदान को लेकर शहर के ये लोग चला रहे हैं अनूठी मुहिम, सोशल मीडिया पर चला रहे हैं ब्लड बैंक।

    आॅनलाइन रेयर ब्लड बैंक को 2008 में 20 लोगों के साथ शुरू किया गया था।

    फरीदाबाद. उमंग बन्नूवाल ग्रुप, जो सोशल प्लेटफार्म पर छह हजार लोगों के साथ मिलकर चला रहा है आॅनलाइन ब्लड बैंक।

    इस ब्लड बैंक में मिलता है रेयर ब्लड ग्रुप

    रेयर ब्लड बैंक को चला रहे 40 वर्षीय अजय चावला को एक कैंप के दौरान रेयर ब्लड ग्रुप के बारे में पता चला। उन्होंने अपने दोस्तों के साथ मिलकर प्लान किया कि एक ऐसा रेयर चलता-फिरता ब्लड बैंक बनाया जाए। उन्होंने सोशल मीडिया व्हाट्सअप, फेसबुक, टि्वटर पर ऐसे युवाओं को ढूंढा, जिनका रेयर ब्लड ग्रुप है। ओ निगेटिव, एबी निगेटिव समेत जैसे रेयर से ब्लड ग्रुप वालों का सोशल मीडिया पर एक आॅनलाइन ब्लड बैंक बनाया। इस आॅनलाइन रेयर ब्लड बैंक को 2008 में 20 लोगों के साथ शुरू किया गया था। इस ब्लड बैंक में 1000 से अधिक डोनर्स जुड़ चुके हैं। डोनर्स 24 घंटे ब्लड डोनेट करने के लिए अवलेवल रहते हैं। एक कॉल या मैसेज के जरिए जैसे ही पता चलता है कि इस अस्पताल में मरीज को ब्लड की जरूरत है तो उस अस्पताल के पास सबसे नजदीकी डोनर होता है। वह खुद अस्पताल जाकर ब्लड डोनेट करता है। वह भी फ्री आफ काॅस्ट।

    डा. हेमंत अत्री रक्तदान करते हुए।

    गुजरात से शुरू की मुहिम फरीदाबाद में लाए

    प्रोफेशन से सर्जन डा. हेमंत अत्री ने इस मुहिम की शुरुआत गुजरात से की थी। कई बार जब आपरेशन में मरीज को ब्लड देने वाला कोई नहीं होता तो ये खुद ही रक्तदान करते हैं। ये हािस्पटल ड्यूटी के बाद सेमिनार, वर्कशॉप व अन्य कार्यक्रमों में जाकर लोगों को रक्तदान का महत्व बताते हैं। रक्तदान शिविर लगवाते हैं। खुद 49 से अधिक बार रक्तदान कर चुके हैं।

    निगेटिव ब्लड ग्रुप वाले सिर्फ 0.5 पर्सेँट ही

    डाक्टर ने उन्हें बताया कि दुनिया में ए, बी, एबी और ओ ग्रुप में पॉजिटिव व निगेटिव मिलाकर कुल 8 तरह के ब्लड ग्रुप होते हैं। इनमें से सबसे रेयर ग्रुप एबी निगेटिव है। माना जाता है कि कुल पॉपुलेशन के 5 प्रतिशत लोग एबी ब्लड ग्रुप वाले होते हैं।

  • आॅनलाइन ब्लड बैंक, एक मैसेज आते ही एक्टिव हो जाते हैं डोनर्स
    +3और स्लाइड देखें
  • आॅनलाइन ब्लड बैंक, एक मैसेज आते ही एक्टिव हो जाते हैं डोनर्स
    +3और स्लाइड देखें
  • आॅनलाइन ब्लड बैंक, एक मैसेज आते ही एक्टिव हो जाते हैं डोनर्स
    +3और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Faridabad

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×