Hindi News »Haryana »Faridabad» धूमधाम से मनी ईद, मस्जिदों में नमाज अता कर मांगी अमन और चैन की दुआ, एक दूसरे को शुभकामनाएं दी

धूमधाम से मनी ईद, मस्जिदों में नमाज अता कर मांगी अमन और चैन की दुआ, एक दूसरे को शुभकामनाएं दी

खुशियों और आपसी भाईचारे का त्योहार ईद-उल-फितर हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। मुस्लिमों ने विभिन्न मस्जिदों व...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jun 17, 2018, 02:00 AM IST

  • धूमधाम से मनी ईद, मस्जिदों में नमाज अता कर मांगी अमन और चैन की दुआ, एक दूसरे को शुभकामनाएं दी
    +2और स्लाइड देखें
    खुशियों और आपसी भाईचारे का त्योहार ईद-उल-फितर हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। मुस्लिमों ने विभिन्न मस्जिदों व ईदगाहों में पहुंचकर नमाज अता की। ईद पहले शुक्रवार को मनाई जानी थी, लेकिन शुक्रवार को चांद का दीदार न होने से यह शनिवार को मनाई गई। मस्जिदों में नमाज अता करने के लिए विशेष प्रबंध किए गए थे। शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद रहा। सुबह सात बजे से ही मस्जिदों में रौनक दिखने लगी थी। नमाज से पहले मौलाना ने नेकी व भाईचारे का पैगाम दिया। नमाज अता करने के बाद सभी ने एक-दूसरे को गले मिल ईद की मुबारकबाद दी। फोन व मैसेज कर एक-दूसरे को शुभकामनाएं दी। इस मौके पर सांप्रदायिक और धार्मिक एकता के भी कई तस्वीरें देखी गईं। जहां हिन्दू-मुस्लिम ने आपस मेंे मिलकर यह त्योहार मनाया। कई मस्जिदों के सामने नमाज अता करने के बाद हिन्दुओं की ओर से सेवइयों का प्रसाद बांटा गया।

    ईद पहले शुक्रवार के दिन मनाई जानी थी, लेकिन शुक्रवार को चांद का दीदार न होने से यह शनिवार को मनाई गई। घर में बने लजीज व्यंजन, जारी रहा एक-दूसरे के घर आने का सिलसिला, मस्जिदों में अता की नमाज, मांगी ईदी, नमाज अता करने के लिए विशेष प्रबंध

    मस्जिदों में दिखी रौनक, नमाज से पहले मौलाना ने नेकी व भाईचारे का पैगाम दिया

    शहर में रही ईद की रौनक

    ऊंचा गांव में जामा मस्जिद के इमाम मौलाना जमालुद्दीन ने नमाज अता कराई। इस मौके पर उन्होंने कहा कि ईद के मौके पर आपसी भाईचारा के लिए हम सभी दुआ करें। साथ ही वतन की तरक्की के लिए प्रयास करें। उन्होंने कहा कि भाईचारे को बनाएं रखें। अमन शांति में ही हमारी तरक्की है। अगर हम मिल-जुलकर रहेंगे तो भाईचारा हर तरह से मजबूत रहेंगे। अमन व चैन की दुआ मांगी। अपने अंदर कर्मियों को दूर करें। उन्होंने शिक्षा पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि बच्चों को शिक्षित बनाएं। उन्हें आगे बढ़ाएं। खासतौर पर बेटियों को। बेटी दो घरों का मान होती है। इसलिए बेटियों को शिक्षित जरूर करें। जिससे वे समाज व और देश का नाम राेशन करें। उन्हाेंने कहा दहेज लानत है। दहेज न दें अौर न लें। इसकी शुरुआत खुद से करें। तभी यह बुराई पूरी तरह से समाज से मिट पाएगी। 60 फुट रोड जवाहर कॉलाेनी मस्जिद में इमाम ने अल्लाह के फरमान का जिक्र किया।

    जेल में कैदियों ने अता की नमाज

    नीमका जेल में कैदियों ने ईद-उल-फितर की नमाज अता की। इस मौके पर सभी कैदियों ने एक-दूसरे को गले मिलकर ईद की शुभकामनाएं दी। उन्होंने आपसी भाईचारा बढ़ाने व नेकी पर चलने की सलाह दी।

    एक-दूसरे को मेहंदी लगा मनाई ईद

    स्त्री शक्ति पहल समिति की महिलाओं ने एक-दूसरे को मेहंदी लगाकर ईद मनाई। इस मौके पर संस्था की संस्थापक पूनम सिनसिनवार ने महिलाओं को ईद की शुभकामनाएं दी। इस मौके पर मेहंदी प्रतियोगिता में अच्छा प्रदर्शन करने वाली महिलाओं को सम्मानित किया गया।

    मुस्लिमों ने ईद पर देश की तरक्की, शांति व भाईचारे के लिए मांगी दुआ

    पलवल | जिले में शनिवार को ईद का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। मौलानाओं ने मस्जिदों में नमाज अता कराई। आर्थिक रूप से कमजोर लोगों की मदद कर पुण्य कमाने का पाठ पढ़ाया। मुस्लिमों ने देश की तरक्की, शांति और भाईचारे को बढ़ावा देने के लिए दुआएं मांगी। सभी ने एक-दूसरे के गले मिल नफरतों को मिटाने का संकल्प लिया। शुक्रवार देर शाम चांद नजर आया। इसलिए शनिवार को पूरे हर्षोल्लास के साथ ईद मनाई गई। इस दौरान मौलवी ने कहा कि यह दिन हमें शिक्षा देता है कि बुराइयों से तौबा कर अच्छाइयों को अपनाएं।

    एसपी ने गले मिल दी ईद की बधाई

    एसपी वसीम अकरम ने ईदगाह पहुंचकर लोगों से गले मिल एक-दूसरे को ईद की बधाई दी। इसके बाद एसपी ने नेशनल हाईवे स्थित आगरा चौक पर मजदूरी के इंतजार में खड़े मजदूरों को मिठाई बांटी। मुस्लिम वेलफेयर सोसायटी के संयोजक हाजी यूनुस अहमद के अनुसार जिले में ईद का पर्व उल्लास के साथ मनाया गया। विधायक करन सिंह दलाल, नगर परिषद के पूर्व चेयरमैन केशव देव मुंजाल, अधिवक्ता पीके मित्तल, विक्रम नेहरा, राम बाबू, सुभाष कत्याल, अनिल नागर, गजराज फौजी, अधिवक्ता हनीफ अहमद, अलीमुद्दीन सैफी, अय्यूब, शमशेर, लियाकत अली, डॉ. राजुद्दीन, मुमताज, इस्लाम, नबाब, चंदर खान, रहीश ने एक-दूसरे के गले मिल ईद की बधाई दी।

  • धूमधाम से मनी ईद, मस्जिदों में नमाज अता कर मांगी अमन और चैन की दुआ, एक दूसरे को शुभकामनाएं दी
    +2और स्लाइड देखें
  • धूमधाम से मनी ईद, मस्जिदों में नमाज अता कर मांगी अमन और चैन की दुआ, एक दूसरे को शुभकामनाएं दी
    +2और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Faridabad

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×