• Home
  • Haryana News
  • Faridabad
  • योगमय हुआ पूरा शहर, सुबह 4 बजे उठे लोग, जहां मिली जगह, वहीं किया योग, हम फिट तो इंडिया फिट का दिया संदेश
--Advertisement--

योगमय हुआ पूरा शहर, सुबह 4 बजे उठे लोग, जहां मिली जगह, वहीं किया योग, हम फिट तो इंडिया फिट का दिया संदेश

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर गुरुवार को पूरा शहर योगमय हो गया। शहर के लोग पार्कों, घर की छतों, खेल परिसरों में एकजुट...

Danik Bhaskar | Jun 22, 2018, 02:00 AM IST
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर गुरुवार को पूरा शहर योगमय हो गया। शहर के लोग पार्कों, घर की छतों, खेल परिसरों में एकजुट हुए। यहां उन्होंने योगाभ्यास कर स्वस्थ रहने का संकल्प लिया। विभिन्न योगाभ्यास के जरिए योग का महत्व बताया गया। इस मौके पर प्रशासन के साथ-साथ शहर की आरडब्ल्यूए, सामाजिक-धार्मिक संगठनों की ओर से सुबह 4 बजे से योगाभ्यास का कार्यक्रम रखा गया। सुबह 4 बजे से ही शहर के पार्क में रौनक छाने लगी थी। बच्चे से लेकर बुजुर्ग और युवा सब एक साथ आए। यहां उन्होंने योगाभ्यास कर स्वस्थ समाज-स्वस्थ शहर बनाने का संकल्प लिया। पूरे दिन सोशल मीडिया पर यही ट्रेंड दिखाई दिया। सभी ने सोशल मीडिया पर अपने फोटो व वीडियो अपलोड कर हम फिट तो इंडिया फिट का संदेश दिया। इस दौरान सेक्टर-12 में राहगिरी का भी आयोजन किया गया। जिसमें शहरवासियों ने जमकर मस्ती की।

तीन हजार लोगों ने एक साथ किया योग

सेक्टर-12 स्थित खेल परिसर के फुटबॉल ग्राउंड में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। इसका शुभारंभ केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने किया। योगाचार्य जयपाल शास्त्री व उनके साथियों ने योगासन कराए। इस दौरान लगभग 3000 छात्र-छात्राओं व युवाओं ने योगासन किए। इस दौरान गुर्जर ने कहा कि आज पूरे देश में ही नहीं अपितु विश्व के अनेक देशों ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि योग हमारी भारतीय संस्कृति की प्राचीनतम पहचान है। योग धर्म, आस्था व अंधविश्वास से परे एक सीधा विज्ञान है। जीवन जीने की कला भी योग ही है। इस मौके पर विधायक सीमा त्रिखा, पृथला विधायक टेक चंद शर्मा, जिला परिषद के चेयरमैन विनोद चौधरी, मेयर सुमन बाला, भाजपा जिलाध्यक्ष गोपाल शर्मा, डीसी अतुल कुमार द्विवेदी, एडीसी जितेंद्र दहिया, नगराधीश बलीना, एसडीएम फरीदाबाद सतबीर मान समेत अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

स्वस्थ समाज| योगाभ्यास कर स्वस्थ समाज-स्वस्थ शहर बनाने का संकल्प लिया।

योग दिवस पर

खिलाड़ियों ने दिखाई प्रतिभा

वाईएमसीए यूनिवर्सिटी में लगभग 300 प्रतिभागियों ने योगाभ्यास में भाग लिया। भारतीय शिक्षा मंडल, संघ, फरीदाबाद जिला योग संघ व वर्धमान महावीर सोसायटी ने सहयोगी संस्थानों के रूप में आयोजन में हिस्सा लिया। इस मौके पर मुख्यातिथि विधायक सीमा त्रिखा ने योग सत्र में हिस्सा लिया। कार्यक्रम का आरंभ कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। इसके बाद विभिन्न प्रकार के योगासन कराए गए। सत्र के दौरान विभिन्न 15 योगासन कराए गए।

छात्राओं ने मनाया

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

ओल्ड फरीदाबाद स्थित खजानी वुमेंस वोकेशनल इंस्टीट्यूट में योग दिवस मनाया गया। इसमें छात्राओं ने योगाभ्यास किया। योगा एक्सपर्ट रेशू ने छात्राओं को सूर्य नमस्कार, भस्त्रिका, कपालभाति, अलोम विलोम, ताड़ासन, नौकासन व त्रिकोणासन आदि सिखाए। इस मौके पर सेंटर की इंदू सिंह ने कहा कि योग शरीर, मन और भावनाओं को संतुलित करने और तालमेल बनाने का एक साधन है। योग स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है। इसे रोज करने से कई बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है।

फरीदाबाद. चौथे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर सेक्टर 12 खेल परिसर में आयोजित योग शिविर में विदेशी युवतियों ने भी लोगों के साथ मिलकर योगा किया।

एजुब्रेन वुमेंस वोकेशनल इंस्टीट्यूट में विश्व योग दिवस पर छात्राओं ने योग किया। इस मौके पर योगा ट्रेनर अदिति ने छात्राओंं को योगासन का महत्व बताया। उन्होंने कहा कि योग आज के युग में एक थैरेपी के रूप में बहुत उपयोगी सिद्ध हो रहा है। हर एक रोग के लिए विशेष आसन है। कई जटिल से जटिल रोगों को भी योग के माध्यम से भी उनका उपचार कर रोगों से मुक्ति मिल रही है।

फिट रहने के लिए योग एक थैरेपी है

संदेश| सोशल मीडिया पर अपने फोटो अपलोड कर हम फिट तो इंडिया फिट का दिया संदेश।

एनएचपीसी में योग द‍िवस मनाया गया। इसमें एनएचपीसी के प्रबंध निदेशक व अध्यक्ष बलराज जोशी, वित्त निदेशक एमके मित्तल और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में सामूहिक योग सत्र में भाग लिया। इस मौके पर जोशी ने कहा कि योग समग्र मानव विकास के लिए बेहद फायदेमंद है। इसे मन और शरीर के सशक्तिकरण के लिए जीवन शैली के रूप में अपनाया जाना चाहिए।

एनएचपीसी में सभी अधिकारियों ने किया योग

रौनक| सुबह 4 बजे से ही पार्क में रौनक छाने लगी थी। बच्चों से लेकर बुजुर्ग एक साथ आए।

एमआर में फैकल्टी मेंबर्स

व छात्रों ने किया योग

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर मानव रचना इंस्टीट्यूट में फैकल्टी मेंबर्स और छात्रों ने योगाभ्यास किया। आयुष मंत्रालय के तहत आने वाले मोरारजी देसाई इंस्टीट्यूट ऑफ योगा के इंस्ट्रक्टर श्रवण कुमार ने इस योगासन कराए। जीवन में योग का महत्व बताया। इस मौके पर एसआरआईआईआरएस के वीसी डॉ. एनसी वधवा ने कहा कि योगा सिर्फ योग दिवस पर नहीं बल्कि हर किसी को रोज करना चाहिए। इससे शरीर फिट रहता है और दिमाग ठंडा रहता है।

नियमित योगाभ्यास

करने का संकल्प

एनएच-3 स्थित डीएवी कालेज में योग दिवस के मौके पर प्राचार्य सतीश आहूजा ने अपने टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ एवं छात्र-छात्राओं के साथ कॉलेज कैंपस में योग किया। नियमित योग का संकल्प लिया। इस दौरान डॉ. सुनीति आहूजा, डॉ. डीपी वैद, डॉ. नरेंद्र दुग्गल, उमेश योगी, सरोज कुमार, प्रमोद कुमार, आनंद सिंह आदि मौजूद थे। कॉलेज कैंपस में आयुष विभाग के तत्वावधान में इस योग कार्यक्रम को आयोजित किया गया।