• Home
  • Haryana News
  • Faridabad
  • सबसे बड़े सुरक्षा कवर में 2995 श्रद्धालुओं का पहला जत्था रवाना; 2.1 लाख लोग करा चुके हैं यात्रा रजिस्ट्रेशन
--Advertisement--

सबसे बड़े सुरक्षा कवर में 2995 श्रद्धालुओं का पहला जत्था रवाना; 2.1 लाख लोग करा चुके हैं यात्रा रजिस्ट्रेशन

Danik Bhaskar | Jun 28, 2018, 02:00 AM IST

भास्कर न्यूज | जम्मू

अमरनाथ यात्रा शुरू हो गई है। पहले दिन बुधवार को जम्मू से 2,995 श्रद्धालुओं का पहला जत्था कश्मीर के लिए रवाना हुआ। इसमें 1,091 तीर्थयात्रियों का पहला समूह भगवती नगर से बालटाल और 1,904 का दूसरा समूह पहलगाम के लिए निकला। श्रद्धालुओं में 2,334 पुरुष, 520 महिलाएं, 21 बच्चे और 120 साधु शामिल हैं। आतंकी हमलों के खतरे को देखते हुए इस बार सुरक्षा बलों के करीब 40 हजार जवान तैनात किए गए हैं। यह अमरनाथ यात्रा के लिए अब तक सबसे बड़ा सुरक्षा कवर है। हेलीकॉप्टर और ड्रोन से भी यात्रा मार्गों और शिविरों की निगरानी की जा रही है। यात्रा 26 अगस्त को खत्म होगी। अभी तक 2.1 लाख श्रद्धालुओं ने यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है।

2017 में 2.60 लाख श्रद्धालुओं ने किए थे शिवलिंग के दर्शन

 फरीदाबाद , गुरुवार, 28 जून, 2018






पहली बार गाड़ियों पर आरएफआईडी टैग लगाकर की जा रही है निगरानी

दर्शन के लिए रवाना हो रहे वाहनों पर पर पहली बार आरएफआईडी टैग लगाए जा रहे हैं। इससे सिक्योरिटी फोर्स कैंपों के बाहर लगे आरएफआईडी रिसीवर के जरिए ये पता चलता रहेगा कि काफिले में कितनी गाड़ियां हैं, कोई गाड़ी अलग रास्ते पर तो नहीं निकली।

अमरनाथ यात्रियों का पहला जत्था बुधवार को जम्मू से रवाना हुआ। तस्वीर जम्मू से 12 किमी दूर बन टोल प्लाजा की है। फोटो- अंकुर सेठी

सीआरपीएफ ने श्रद्धालुओं की सुरक्षा में ‘पहचानों और पता करो’ नीति बनाई

पिछले साल अमरनाथ यात्रियों की बस पर हुए आतंकी हमले में 8 लोगों की मौत हो गई थी। इससे सबक लेते हुए सीआरपीएफ ने इस बार ‘पहचानों और पता करो’ की नीति अपनाई है। यह नीति श्रद्धालुओं को लाने-ले जाने वाले वाहनों के लिए लागू की जा रही है।

11