फरीदाबाद

  • Home
  • Haryana News
  • Faridabad
  • राजकुमार हिरानी एवं रणबीर कपूर का तिलिस्म
--Advertisement--

राजकुमार हिरानी एवं रणबीर कपूर का तिलिस्म

राजकुमार हिरानी ने अपने पंद्रह वर्ष के कॅरिअर में पांच सार्थक फिल्मों को रचा है और शत-प्रतिशत सफलता प्राप्त करने...

Danik Bhaskar

Jun 30, 2018, 02:00 AM IST
राजकुमार हिरानी ने अपने पंद्रह वर्ष के कॅरिअर में पांच सार्थक फिल्मों को रचा है और शत-प्रतिशत सफलता प्राप्त करने वाले वे पहले भारतीय फिल्मकार हैं। शांताराम, मेहबूब खान, बिमल रॉय, राज कपूर और गुरुदत्त ने भी बॉक्स ऑफिस पर कुछ असफल फिल्में बनाईं। यह बात अलग है कि बॉक्स ऑफिस पर इन महान फिल्मकारों की असफल फिल्में भी अत्यंत सार्थक फिल्में रही हैं। हिरानी की ‘संजू’ में रणबीर कपूर ने जीवंत अभिनय प्रस्तुत किया है और उनका इस फिल्म में किया गया अभिनय उसी श्रेणी का माना जा सकता है, जिसमें हम शांताराम का ‘दो आंखें बारह हाथ’ में, राज कपूर का ‘जागते रहो’, दिलीप कुमार का ‘गंगा-जमुना’ और संजीव कुमार का ‘अंगूर’ में किया गया अभिनय रखते हैं।

बहरहाल, हिरानी ने संजय दत्त की सारी बुराइयां, अपराध और भयावह इरादों को पूरी ईमानदारी और शिद्दत से प्रस्तुत किया है तथा इसी प्रक्रिया के तहत सुनील दत्त को आदरांजलि दी है। फिल्म में प्रस्तुत प्रमुख पात्र के कमीनेपन की हद इस तरह दिखाई है कि वह अपने सबसे नज़दीकी मित्र के साथ विवाह करने के लिए आई युवती के साथ संबंध बनाता है और सफाई यह देता है कि वह उस युवती की परीक्षा ले रहा था। अपनी मां नरगिस के कैंसर का इलाज होने के दरमियान भी उसने ड्रग्स लिए हैं और यौनाचार किया है।

राजकुमार हिरानी की पटकथा का आधार संजय दत्त द्वारा बताई गई बातें हैं, परंतु दत्त परिवार के जीवन में ऐसा भी बहुत कुछ है जो संजय दत्त को ज्ञात नहीं है। यह बात गौरतलब है कि हिरानी ने साफगोई बरतते हुए संजय दत्त के सारे दोष बताते हुए भी कुछ हद तक उसे महिमामंडित भी किया है। राजकुमार हिरानी को यह तथ्य बताया ही नहीं गया कि संजय दत्त के अत्यंत निकट रहे नरगिस के भाई अनवर के सुपुत्र ने उसके अवचेतन में एक वर्ग विशेष के प्रति जहर भर दिया था। नरगिस की शवयात्रा के समय भी इन्हीं चंद लोगों ने जोर दिया कि नरगिस को उसकी मां जद्‌दबाई के निकट दफनाया जाए और एक समझौते के तहत हिन्दू सधवा की तरह वे बिदा की गईं और आधे रास्ते बाद जनाजे का सफर शुरू हुआ। बहरहाल, यह फिल्म रणबीर कपूर के लिए एक बहुत बड़ी चुनौती थी और वे अपने इम्तेहान में अव्वल नंबर पर आए हैं।

यह सभी लोग जानते हैं कि नरगिस दत्त और इंदिरा गांधी के बीच गहरी मित्रता रही और अनेक लोग मानते हैं कि सुनील दत्त ने तत्कालीन सत्तासीन नेताओं से अपने पारिवारिक संबंध के आधार पर संजय दत्त को टाडा से मुक्त कराया और केवल अवैध हथियार रखने के प्रकरण में मुकदमा चलाया गया। फिल्म के एक हिस्से में बड़ा जोर देकर यह बात रेखांकित की गई है कि सनसनी फैलाने वाली पत्रकारिता के कारण सत्य उजागर नहीं होता। फिल्म में दिखाया गया है कि टाडा से मुक्त हो जाने के बाद भी संजय दत्त को मीडिया ने टाडा के तहत दोषी करार दिया था। बहरहाल, हिरानी व उनके पटकथा लेखक ने उपलब्ध सामग्री को प्रस्तुत किया है। उन्होंने खोजी पत्रकार की तरह काम नहीं किया जैसा कि हमने ‘नो वन किल्ड जेसिका’ में देखा था। फिल्म के प्रति दर्शकों में इतना जोश था कि पहले दिन प्रात: दस बजे आरंभ होने वाले शो में 87 फीसदी टिकट बिके। यह एक अत्यंत भव्य प्रारंभ है। फिल्म के बारे में दर्शक की मिश्रित प्रतिक्रिया आने के बाद भी फिल्म बॉक्स ऑफिस पर जमकर कमाई करेगी। यह भी संभव है कि निर्मल आनंद देने वाली फिल्मों से भी अधिक आय ‘संजू’ प्राप्त करे।

कहावत रही है कि यथार्थ जीवन में अपराध कभी अच्छे परिणाम नहीं देता परंतु अपराधी पर बनाई गई फिल्में बॉक्स ऑफिस पर लाभ के परिणाम देती हैं। ज्ञात हुआ है कि एकल सिनेमाघरों में भीड़ कम है, परंतु मल्टीप्लेक्स में हाउसफुल हैं।

Bhumi Says...

Áइंडस्ट्री में चर्चा है कि अक्षय कुमार और करीना कपूर खान को लेकर करण जौहर एक फिल्म बनाने जा रहे हैं। फिल्म में दूसरे कपल के तौर पर राजकुमार राव और भूमि पेडनेकर का नाम सामने आया था। इस बारे में भूिम ने कहा है, ‘मुझे अभी तक इस फिल्म के लिए अप्रोच नहीं किया गया है। मैं करण के साथ काम करने के लिए तैयार हूं पर हमने कभी इस फिल्म पर बात नहीं की है।’

जयप्रकाश चौकसे

jpchoukse@dbcorp.in

‘करण ने मुझे किसी फिल्म के लिए अप्रोच नहीं किया’

ब्रेक लेकर ‘24’ के तीसरे सीजन पर काम करेंगे अनिल

Dream Project

इस साल पर्सनल आैर प्रोफेशनल दोनों ही तौर पर व्यस्त रहे अनिल कपूर जल्द ही एक छोटा सा ब्रेक लेंगे। अगस्त में वे लॉस एंजेलिस जाएंगे आैर अपने ड्रीम प्रोजेक्ट ‘24’ के तीसरे सीजन की तैयारी करेंगे...

य ह साल अनिल कपूर के लिए बहुत व्यस्त रहा। वे इस साल लगातार अलग-अलग फिल्मों की शूटिंग करते रहे। अब 3 अगस्त को अपनी फिल्म ‘फन्ने खां’ की रिलीज के बाद अनिल को थोड़ा वक्त मिलेगा। दो साल के बाद मिले इस गैप में वे लॉस एंजेलिस जाएंगे। अनिल अकसर अपने प्रोडक्शन कमिटमेंट्स और एक्टिंग प्रोजेक्ट्स की वजह से लॉस एंजेलिस विजिट करते हैं। 2008 में रिलीज हुई ‘स्लमडॉग मिलेनियर’ के जरिए अनिल इंटरनेशनल सिनेमा में सबसे पहले बॉलीवुड कलाकार के तौर पर उभरे थे। इसके बाद उन्होंने ‘मिशन इम्पॉसिबल : घोस्ट प्रोटोकॉल’ जैसी फिल्म और अमेरिकन टीवी सीरीज ‘24’ में भी काम किया था।

2 साल में 8 प्रोजेक्ट्स...

हर साल लॉस एंजेलिस विजिट करने वाले अनिल बीते दो साल से अपने बॉलीवुड प्रोजेक्ट्स में बेहद व्यस्त थे। इस दौरान उन्होंने ‘दिल धड़कने दो’, ‘मुबारकां’, ‘वेलकम बैक’, ‘फन्ने खां’, ‘रेस 3’ और ‘एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा’ जैसी फिल्मों की शूटिंग की। वे इन दिनों बेटे हर्षवर्धन कपूर के साथ ओलिंपिक गोल्ड मेडल विनर अभिनव बिंद्रा की बायोपिक और ‘टोटल धमाल’ की शूटिंग कर रहे हैं। इन सबके बाद अनिल अपने ड्रीम प्रोजेक्ट ‘24’ के तीसरे सीजन में जुटेंगे। इसकी तैयारी वे अपने लॉस एंजेलिस ट्रिप के दौरान करेंगे। ‘24’ इसी नाम से बने हिट अमेरिकन टीवी शो का हिंदी वर्जन है। अनिल इससे पहले इस शो के दो सक्सेसफुल सीजन बना चुके हैं।

ब्रेक तो बनता है...

पर्सनल फ्रंट पर भी अनिल इस साल बेहद व्यस्त रहे। साल की शुरुआत में उनकी फैमिली को श्रीदेवी की आकस्मिक मौत से बड़ा झटका लगा। इसके कुछ महीने बाद वे अपनी बेटी सोनम और आनंद आहूजा की शादी में व्यस्त रहे। अनिल 10 दिन की छुट्‌टी लेकर सितंबर और अक्टूबर में यूरोप टूर पर भी जाएंगे। इस ब्रेक पर प|ी सुनीता उनके साथ रहेंगी।

Áसुशांत सिंह राजपूत ने अपनी अगली फिल्म की शूटिंग शुरू कर दी है। उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट पर फिल्म की एक्ट्रेस संजना संघी के साथ एक तस्वीर शेयर करते हुए लिखा...

New Beginnings...❤️@FoxStarIndia @CastingChhabra

इस फिल्म के जरिए कास्टिंग डायरेक्टर मुकेश छाबड़ा डायरेक्टोरियल डेब्यू करेंगे। यह हॉलीवुड फिल्म ‘फॉल्ट इन अवर स्टार्स’ का हिंदी रीमेक है।

Teaser ut

Áतापसी पन्नू और ऋषि कपूर स्टारर फिल्म ‘मुल्क’ का टीजर जारी हो गया है। टीजर में तापसी और ऋषि कपूर के अलावा प्रतीक बब्बर, आशुतोष राणा, मनोज पाहवा और रजत कपूर भी अहम किरदार में नजर आ रहे हैं। फिल्म की कहानी ऋषि कपूर के किरदार पर चल रहे देशद्रोह के मुकदमे के इर्द-गिर्द बुनी गई है। फिल्म में तापसी उनकी वकील बनी हैं। टीजर में कहानी बनारस से शुरू होती है और कोर्ट रूम तक दिखाई जाती है जहां तापसी कह रही हैं, ‘एक मुल्क कागज पर नक्शे पर खिंची लकीरों से नहीं बंटता सर, मुल्क बंटता है रंग से, भाषा से, धर्म से, जात से।’ अनुभव सिन्हा के निर्देशन में बनी यह फिल्म 3 अगस्त को रिलीज होगी।

फरीदाबाद, शनिवार 30 जून, 2018 |

first look

03

Click to listen..