• Home
  • Haryana News
  • Faridabad
  • कबीर दास की सिद्धांतों को जीवन में अपनाए : यादव
--Advertisement--

कबीर दास की सिद्धांतों को जीवन में अपनाए : यादव

पलवल|भारत देवभूमि है जहां अनेक संत-महात्माओं ने जन्म लिया, लेकिन आज इस भूमि पर ढोंगी बाबाओं की संख्या बढ़ रही है। ऐसे...

Danik Bhaskar | Jun 30, 2018, 02:00 AM IST
पलवल|भारत देवभूमि है जहां अनेक संत-महात्माओं ने जन्म लिया, लेकिन आज इस भूमि पर ढोंगी बाबाओं की संख्या बढ़ रही है। ऐसे में हमें इन ढोंगी बाबाओं के चक्कर में नहीं आना चाहिए। उक्त बातें हरियाणा विधानसभा की डिप्टी स्पीकर संतोष यादव ने कहीं। वे शुक्रवार को जिलास्तरीय संत कबीर दास जयंती समारोह को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि संत कबीर दास भारत देव भूमि पर 600 वर्ष पूर्व मानवातार में अवतरित हुए थे। उस समय जातिवाद, अंधविश्वास और धार्मिक उन्माद था, संत कबीर दास ने समाज में मानवता, भाईचारे व समरसता का संदेश दिया। कबीर दास महान संत थे। उनकी शिक्षा और सिद्धांतों को जीवन में अपनाना चाहिए। कबीर की वाणी आज भी प्रासंगिक है। उन्होंने कहा कि सरकार ने सभी महान संतों की जयंती मानने का निर्णय लिया है। लोगों को कबीर के उपदेशों, शब्दावली व दोहों के माध्यम से प्रेरित किया जा रहा है। कार्यक्रम के दौरान छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। कार्यक्रम में बतौर विशिष्ट अतिथि के रूप में सीएम के राजनैतिक सचिव दीपक मंगला, श्रम विभाग के वाइस चेयरमैन हरिप्रकाश गौतम, पूर्व मंत्री सुभाष कत्याल व भाजपा जिलाध्यक्ष जवाहर सिंह सौरोत मौजूद थे। इस मौके पर सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग द्वारा संत कबीर दास के जीवन पर बनाई गई प्रेरक फिल्म दिखाई गई। मुख्य अतिथि ने संत कबीर दास के जीवन पर आधारित चित्रकला, भाषण व लेखन प्रतियोगिताओं के विजेता बच्चों को पुरस्कृत किया। कार्यक्रम में एडीसी अंजू चौधरी, एसडीएम पलवल एसके चहल व एसडीएम होडल वकील अहमद के अलावा काफी संख्या में लोग मौजूद थे।

आज सामाजिक कुरीतियों को दूर करने पर होगी चर्चा

पलवल|शनिवार को संत कबीर दास के प्रकट दिवस पर समाज के युवाओं को शिक्षित करने व सामाजिक कुरीतियों को दूर करने पर चर्चा होगी। कार्यक्रम में पलवल के अलावा मेवात, फरीदाबाद व गुड़गांव के कोली समाज के लोग हिस्सा लेंगे। कोली समाज सुधार समिति के प्रधान रमेश भगत ने बताया कि 30 जून को संत कबीर दास का प्रकट दिवस मनाया जा रहा है। इसमें मुख्यमंत्री के राजनैतिक सचिव दीपक मंगला बतौर मुख्यातिथि शिरकत करेंगे।