• Home
  • Haryana News
  • Faridabad
  • अनधिकृत लोड पर नजर, बिना जुर्माने के बढ़वा सकते हैं लोड
--Advertisement--

अनधिकृत लोड पर नजर, बिना जुर्माने के बढ़वा सकते हैं लोड

शहर बिजली की आेवरलोडिंग से जूझ रहा है। इससे निगम को न चाहते हुए भी पावर कट लगाने पड़ते हैं। इससे शहरवासी काफी परेशान...

Danik Bhaskar | Jun 13, 2018, 02:00 AM IST
शहर बिजली की आेवरलोडिंग से जूझ रहा है। इससे निगम को न चाहते हुए भी पावर कट लगाने पड़ते हैं। इससे शहरवासी काफी परेशान हैं। शहर के कई क्षेत्रों में तो ओवरलोडिंग की वजह से मेजर कट लगाए जाते हैं। कई बार फॉल्ट हो जाते हैं। इससे कई-कई घंटे बिजली सप्लाई ठप हो रही है। इस समस्या के समाधान के लिए निगम की नजर चोरी छिपे अनधिकृत रूप से लोड चला रहे कंज्यूमर पर है। निगम ऐसे कंज्यूमर के लिए वालंटरी डिसक्लोजर स्कीम लेकर आया है। इसमें कंज्यूमर को अनधिकृत लोड को बिना जुर्माने के बढ़वाने का मौका दिया जा रहा है।

इसके लिए क्या करना होगा

अपने अनऑथोराइज्ड लोड को रेगुलर कराने के लिए डोमेस्टिक व नॉन-डोमेस्टिक उपभोक्ताओं को सिर्फ एक एप्लीकेशन और एग्रीमेंट की कॉपी देनी होगी। इसके लिए अब एफिडेविट देने की जरूरत नहीं है। हालांकि एप्लीकेंट को एक अंडरटेकिंग जरूर देनी होगी। इतना ही नहीं 20 किलोवाट तक का लोड बढ़वाने के लिए उपभोक्ताओं को कोई अतिरिक्त औपचारिकता नहीं निभानी होगी। उपभोक्ताओं को सिर्फ कंजप्शन सिक्योरिटी और फिक्सड कनेक्शन चार्ज आदि जमा कराने होंगे। इसके तुरंत बाद उनका लोड बढ़ा दिया जाएगा। इंडस्ट्रियल कस्टमर्स को भी इन दो डॉक्यूमेंट्स के साथ टेस्ट कॉपी जमा करानी होगी।

शहर बिजली की आेवरलोडिंग से जूझ रहा है, निगम को न चाहते हुए भी पावर कट लगाने पड़ते हैं, शहरवासी काफी परेशान हैं

फरीदाबाद. लाइन ठीक करते बिजली कर्मचारी। फाइल फोटो

बिजली अधिकारियों के अनुसार ओवरलोडिंग की अहम वजह यह है कि कंज्यूमर अनधिकृत तरीके से सेंशन लोड से अधिक चला रहे हैं। कंज्यूमर ने कनेक्शन एक किलोवाट का लिया हुआ है, लेकिन उसके घर का बिजली लोड चार किलोवाट से अधिक है। इससे ट्रांसफार्मर या फीडर पर लोड बढ़ता चला जाता है। इससे ओवरलोडिंग होती है और ट्रांसफार्मर जवाब दे जाते हैं। फॉल्ट हो जाते हैं। इस समस्या के समाधान के लिए ही निगम यह स्कीम लेकर आया है। ओवरलोडिंग के कारण बिजली निगम का इंफ्रास्ट्रक्चर भी कमजोर हो रहा है।

अनधिकृत लोड चला रहे कंज्यूमर, ट्रांसफार्मर जवाब दे जाते हैं

एक महीने का दिया मौका

योजना का लाभ कंज्यूमर सिर्फ एक माह के लिए ही उठा सकेंगे। निगम की ओर से इस स्कीम को एक माह के लिए लांच किया गया है। वालंटरी डिसक्लोजर स्कीम 31 जुलाई को समाप्त हो जाएगी। इसके बाद वे बिना जुर्माने के साथ अपना लोड नहीं बढ़वा पाएंगे। यह स्कीम डोमेस्टिक, नॉन डोमेस्टिक और इंडस्ट्रियल उपभोक्ताओं के लिए है।

अपने सबडिवीजन में जाएं

इस योजना का लाभ उठाने के लिए कंज्यूमर को अपने संबंधित बिजली दफ्तर में आवेदन करना होगा। इस संबंध में सभी सब डिवीजन के अफसर को निर्देश जारी कर दिया गया है। इस स्कीम का लाभ वहीं कंज्यूमर उठा सकता है, जिस पर बिजली निगम का बकाया न हो। सभी बकाया क्लियर हो।

बिना पेनाल्टी के अपना अनधिकृत लोड बढ़वाएं