• Home
  • Haryana News
  • Faridabad
  • ठोडी शलभासन, पदमतुला, शीर्षासन सहित चार वर्ल्ड रिकार्ड, गोल्डन बुक आॅफ रिकार्ड में दर्ज
--Advertisement--

ठोडी शलभासन, पदमतुला, शीर्षासन सहित चार वर्ल्ड रिकार्ड, गोल्डन बुक आॅफ रिकार्ड में दर्ज

मानवीय निर्माण मंच ने सेक्टर-12 स्थित टाउन पार्क में योग विश्व कीर्तिमान स्थापित करने के लिए एक कार्यक्रम का आयोजन...

Danik Bhaskar | Jun 19, 2018, 02:00 AM IST
मानवीय निर्माण मंच ने सेक्टर-12 स्थित टाउन पार्क में योग विश्व कीर्तिमान स्थापित करने के लिए एक कार्यक्रम का आयोजन किया। इसमें पलवल के चार विद्यार्थियों ने योग के क्षेत्र में रिकॉर्ड बनाकर गोल्डन बुक आॅफ वर्ल्ड रिकार्ड में अपना नाम दर्ज कराया। इस दौरान बच्चों ने योग के हैरतंगेज कारनामे दिखाए।

कार्यक्रम की हुई वीडियोग्राफी

इस दौरान दोपहर से ही टाउन पार्क में लोगों का इकट्‌ठा होना शुरू हो गया था। बच्चों ने हजारों लोगों की उपस्थिति में योग कर विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किए। इस दौरान गोल्ड बुक आफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम आई हुई थी। उन्होंने यौगिक क्रियाओं की वीडियोग्राफी की। चार विश्व रिकॉर्ड स्थापित होने पर उन्होंने बच्चों को सर्टिफिकेट भी दिए।

बच्चों को दिए गए सर्टिफिकेट

कार्यक्रम में मुख्यातिथि मनमोहन भड़ाना थे। उन्होंने कहा कि मानवीय निर्माण मंच नवयुवकों को बेहतर मंच प्रदान कर रहा है। मंच की टीम ने योगा स्तूप, लकड़ी मलखंभ और रस्सा मलखंभ की प्रस्तुति दी। साथ ही लाठी और आग से कई तरह के खेलों का प्रदर्शन किया। बृज नट मंडली के कलाकारों ने हरियाणवी गीतों पर डांस कर सभी को झूमने के लिए मजबूर कर दिया। मंच के संरक्षक महाशय ईश्वर सिंह आर्य ने संबोधित किया। गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के अधिकारी आलोक ने पूरी जांच के बाद चारों बच्चों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। मंच संचालन मानवीय निर्माण मंच के संयोजक डा. बलराम आर्य ने किया।

1

दूसरा रिकार्ड 9 साल के पीयूष ने 4 मिनट 35 सेकेंड तक पदम तुला आसन कर गोल्ड बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराया।

यहां ये बनाए गए चार रिकार्ड

2

पहला रिकॉर्ड 7 साल की छात्रा कीर्ति ने बनाया। उसने 16 मिनट 9 सेकेंड तक ठोडी शलभासन का प्रदर्शन कर रिकॉर्ड बनाया।

चौथा रिकार्ड

19 साल के अमित ने 20 फुट ऊंचे पिलर से बंधी रस्सी पर लटकते हुए 4 मिनट के अंदर 10 आसन किए। इस दौरान उनके माथे पर जलता हुआ दीपक रखा था।

3

तीसरा रिकॉर्ड

4

14 साल की किरन के नाम रहा। उनकी आयु वर्ग में अभी तक शीर्षासन का रिकॉर्ड 51 मिनट तक का था, उन्होंने 1 घंटा 5 मिनट तक योगासन कर नया विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया।