• Home
  • Haryana News
  • Faridabad
  • बच्चों को ऊर्जा संरक्षण व इसके दुरुपयोग को रोकने के लिए किया जागरूक
--Advertisement--

बच्चों को ऊर्जा संरक्षण व इसके दुरुपयोग को रोकने के लिए किया जागरूक

पांचाल वॉरियर्स की टीम को क्रिकेट कीट देकर सम्मानित किया गया फरीदाबाद| उपभोक्तावाद के खतरों और विकास के स्थिर...

Danik Bhaskar | Jul 05, 2018, 02:00 AM IST
पांचाल वॉरियर्स की टीम को क्रिकेट कीट देकर सम्मानित किया गया

फरीदाबाद| उपभोक्तावाद के खतरों और विकास के स्थिर तरीकों के महत्व के बारे में छात्रों को जागरूक करने के लिए एफएमएस सेक्टर-31 में सेमिनार का आयोजन किया। छात्रों को ऊर्जा और अन्य संसाधनों के बारे में बताया गया। सभी प्राकृतिक, गैर नवीकरणीय और नवीकरणीय संसाधनों के उचित उपयोग का तरीका बताया गया। संसाधनों को संरक्षित करने की आवश्यकता पर छात्रों के साथ चर्चा की गई। छात्रों ने संसाधनों के संरक्षण के बारे में कई नए और अभिनव विचार दिए। उन्हें संगोष्ठी में सांझा किया।

सिद्धांत-ध्रुव की जोड़ी ने लॉन टेनिस डबल्स का टाइटल जीता

फरीदाबाद|नोएडा में आयोजित लॉन टेनिस चैंपियनशिप सीरीज अंडर-12 में फरीदाबाद के सिद्धांत और ध्रुव की जोड़ी ने डबल्स का टाइटल अपने नाम कर लिया। डबल्स मुकाबले में इस जोड़ी ने तेजस आहूजा व नमीश शर्मा की जोड़ी को 6-2, 6-2 के अंतर से हराकर टाइटल अपने नाम कर लिया। चैंपियनशिप सीरिज अंडर-12 लॉन टेनिस डबल्स का यह मुकाबला बुधवार को खेला गया। इसमें फरीदाबाद के खिलाड़ी सिद्धांत किशोर शर्मा व ध्रुव की जोड़ी ने प्रतिद्वंदी खिलाड़ियों को कड़ी टक्कर दी। मुकाबले में सिद्धांत व ध्रुव की जोड़ी ने तेजस आहूजा व नमीश शर्मा को 6-2, 6-2 के अंतर से हराया। फरीदाबाद की इस जोड़ी ने डबल्स का टाइटल अपने नाम कर लिया है।

सिद्धांत के पिता डॉ. सोहित शर्मा के मुताबिक सिद्धांत व ध्रुव दाेस्त हैं। दोनों सेक्टर-12 स्थित खेल परिसर में प्रैक्टिस करते हैं। इस सीरीज में अभी खिलाड़ियों के एकल मुकाबले भी होंगे। इसमें भी दोनों खिलाड़ियों के बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद है।

ध्रुव सचदेवा।

राहत|बीएससी के लिए 8 जुलाई तथा एमएससी के लिए 11 जुलाई तक कर सकते हैं आवेदन

वाईएमसीए ने कुछ पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए तिथि बढ़ाई, स्टूडेंट्स को राहत

भास्कर न्यूज|फरीदाबाद

वाईएमसीए यूनिवर्सिटी ने शैक्षणिक सत्र 2018-19 के लिए बीएससी (एनिमेशन व मल्टीमीडिया) व एमएससी (एनवायरमेंटल साइंस) में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाने की घोषणा की है। विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षाओं का कार्यक्रम जारी किया है। विश्वविद्यालय में विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 3 जुलाई थी।

अब अंतिम तिथि 8 जुलाई

डीन (अकादमिक) डाॅ. विक्रम सिंह के अनुसार विश्वविद्यालय द्वारा पहली बार शुरू किए गए बीएससी (एनिमेशन व मल्टीमीडिया) में विद्यार्थियों के रिस्पांस को देखते हुए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि को बढ़ाया जा रहा है। इसके लिए अब 8 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं। इसी प्रकार एमएससी (एनवायरमेंटल साइंस) के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि को बढ़ाकर 11 जुलाई कर दिया गया है। जबकि एमएससी (एनवायरमेंटल साइंस) में प्रवेश परीक्षा के कार्यक्रम में कोई बदलाव नहीं किया गया है। उन्होंने कहा कि एमए (जर्नलिज्म व मास कम्युनिकेशन) व एमटेक पाठ्यक्रमों के लिए ऑनलाइन आवेदन की तिथि निर्धारित कार्यक्रम अनुसार 10 जुलाई ही रहेगी। विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा विश्वविद्यालय परिसर में होगी। इसके लिए परीक्षा का पाठ्यक्रम विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

यह है प्रवेश परीक्षा का शेड्यूल

प्रवेश परीक्षा के लिए निर्धारित कार्यक्रम के तहत एमबीए के लिए प्रवेश परीक्षा 7 जुलाई को सुबह 10 से 11.30 बजे तक होगी। इसी प्रकार एमसीए के लिए प्रवेश परीक्षा 7 जुलाई को दोपहर 2 से 3.30 बजे तक होगी। एमएससी (फिजिक्स) के लिए प्रवेश परीक्षा 8 जुलाई को सुबह 10 से 12 बजे तक होगी। एमएससी (मैथ) के लिए प्रवेश परीक्षा रविवार को ही दोपहर 2 से 4 बजे तक होगी। एमएससी (केमिस्ट्री) के लिए प्रवेश परीक्षा 14 जुलाई व एमएससी (एनवायरमेंटल साइंस) के लिए 14 जुलाई को ही दोपहर 2 से 4 बजे तक होगी। पीएचडी में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा 15 जुलाई को सुबह 10 से 12 बजे तक होगी।

वेबसाइट से डाउनलोड करें प्रवेश कार्ड

प्रवेश परीक्षा पूर्णतः लिखित व ऑफलाइन होगी। प्रवेश परीक्षा के लिए अभ्यर्थी प्रवेश पत्र (एडमिट कार्ड) विश्वविद्यालय की वेबसाइट से अपने लॉग इन द्वारा डाउनलोड कर सकते हैं। बिना प्रवेश पत्र के अभ्यर्थी को परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। सभी अभ्यर्थियों को निर्धारित समय से 30 मिनट पहले परीक्षा केंद्र में उपस्थिति दर्ज करानी होगी। परीक्षा केंद्र में मोबाइल या अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग निषेध रहेगा। अभ्यर्थी को प्रवेश पत्र के साथ एक वैध फोटो पहचान पत्र भी लाना होगा।

सिद्धांत किशोर शर्मा।

स्वीमिंग कोच के तबादले से खिलाड़ी मायूस, किया विरोध

फरीदाबाद|स्वीमिंग कोच प्रकाश के तबादले का खिलाड़ियों ने विरोध किया है। इनका कहना है कि सरकार उन कोच के ट्रांसफर कर रही है, जो मेहनत कर खिलाड़ियों को पदक जीतने के लायक बना रहे हैं। कोच प्रकाश का तबादला करीब 6 माह पहले झज्जर जिला हो गया था। इस सिलसिले में स्वीमिंग के खिलाड़ियों ने उद्योग मंत्री विपुल गोयल से मिलकर कोच का ट्रांसफर रुकवाने के लिए कहा था। इस पर मंत्री ने खिलाड़ियों को आश्वासन दिया कि जब तक सरकार के अगले आदेश नहीं आते, तब तक प्रकाश फरीदाबाद में ही स्वीमिंग कराएंगे। मंगलवार को उनके झज्जर ज्वाइन करने के आदेश आ गए। इससे तैराकी करने वाले खिलाड़ियों में मायूसी छा गई। सभी खिलाड़ी सेक्टर-12 खेल परिसर में एकत्र हुए और उन्होंने अपनी नाराजगी व्यक्त की।

फरीदाबाद. कॉलेज जाती स्टूडेंट्स। (फाइल फोटो)

अखिल भारतीय लॉन टेनिस: भव्या सेमीफाइनल में पहुंची

फरीदाबाद|सोनीपत में चल रही अखिल भारतीय लॉन टेनिस चैंपियनशिप सीरीज में जिले की भव्या सिंहमार ने क्वार्टर फाइनल में जीत हासिल कर ली है। इस जीत के साथ ही उन्होंने सेमीफाइनल में अपना स्थान पक्का कर लिया है। उन्होंने रोमांचक मुकाबले में अंडर-14 वर्ग में दिल्ली के तन्मय चुघ को हराया। पिता संजय सिंहमार ने बताया कि भव्या ने अंडर-14 वर्ग में तन्मय ने पहला सेट 6-4 से जीत लिया। इसके बाद भव्या ने दूसरे और तीसरे सेट में संभलकर खेलते हुए 6-3, 6-3 के अंतर से मुकाबला जीत लिया। इससे पहले मंगलवार को हुए मेन ड्रॉ के अंडर-14 वर्ग के मुकाबले में रोहतक जिले के केशव हुड्डा को 6-1, 6-0 से मात दी थी। जबकि अंडर-16 में सोनीपत के अतुल्य अत्री को भी 6-1, 6-0 के अंतर से हराया। उन्होंने बताया कि भव्या ने मई में देहरादून में हुई चैंपियनशिप के अंडर-14 आयुवर्ग में स्वर्ण पदक व अंडर-16 वर्ग में सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था।

फरीदाबाद. खिलाड़ी भव्या सिंहमार।

वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिता के आज होंगे परिणाम घोषित

भास्कर न्यूज|फरीदाबाद

केंद्रीय विद्यालय में चल रही वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिता में 20 संभागों के लगभग 600 स्टूडेंट्स अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर रहे हैं। इस दौरान खिलाड़ियों ने विभिन्न खेल एक्टिविटी में शानदार प्रदर्शन किया। 5 जुलाई को खेल प्रतियोगिताओं के परिणामों की घोषणा की जाएगी। प्रतिभागी छात्र-छात्राओं के रहने के इंतजाम केंद्रीय विद्यालय में किए गए हैं। इस मौके पर मुख्यातिथि पूर्व क्रिकेटर संजय भाटिया ने विद्यालय के बैंड से प्रभावित होकर व अन्य छात्रों के प्रदर्शन से खुश होकर दस हजार रुपए का कैश पुरस्कार दिया। भाटिया ने केंद्रीय विद्यालय-1 के बैंड के प्रदर्शन की सराहना की। बच्चों ने अलग-अलग तरह की खेल प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेकर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। विभिन्न प्रतियोगिताओं के परिणामों की घोषणा 5 जुलाई को होगी। इसके बाद सभी विजेता प्रतिभागियों को सम्मानित किया जाएगा।

तकनीकी संस्थानों में लागू होगा अनिवार्य प्रेरक कार्यक्रम

भास्कर न्यूज|फरीदाबाद

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) द्वारा निर्धारित मॉडल पाठ्यक्रम के तहत शुरू किए जा रहे तीन सप्ताह के अनिवार्य प्रेरक कार्यक्रम को हरियाणा के सभी इंजीनियरिंग व प्रौद्योगिकी संस्थानों में शैक्षणिक सत्र 2018-19 से लागू करने का कार्यक्रम तैयार किया है। इसके तहत एआईसीटीई द्वारा वाईएमसीए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में 6 से 8 जुलाई तक तीन दिवसीय फैकल्टी डेवलपमेंट कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम में हरियाणा की प्रधान सचिव, तकनीकी शिक्षा ज्योति अरोड़ा मुख्य अतिथि होंगी। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. दिनेश कुमार की अध्यक्षता में होने वाले इस तीन दिनी कार्यक्रम में फरीदाबाद, गुड़गांव, झज्जर, महेंद्रगढ़, नूंह, मेवात, पलवल तथा रेवाड़ी के सरकारी व निजी इंजीनियरिंग व प्रौद्योगिकी संस्थानों के लगभग 150 संकाय सदस्य हिस्सा लेंगे।

कबड्डी खिलाड़ी बजरंग मलिक का अजरौंदा गांव में स्वागत

फरीदाबाद|मलेशिया में आयोजित इंटरनेशनल कबड्डी चैलेंज टूर्नामेंट में देश का नाम रोशन करने वाली भारतीय टीम के खिलाड़ी बजरंग मलिक का बुधवार को अजरौंदा गांव के लोगों ने स्वागत किया। बजरंग खुली जीप में थे। जीप ने गांव के चारों ओर चक्कर लगाए। इसके बाद जीप प्राचीन शिव मंदिर पर जाकर रुकी। वहां माथा टेकने के बाद बजरंग सेक्टर-15ए स्थित अपने घर चले गए। मलेशिया कबड्डी फेडरेशन एंड कबड्डी एसोसिएशन की ओर से चैलेंज टूर्नामेंट आयोजित हुआ। इसमें 20 देशों की टीमों ने भागीदारी की। भारतीय टीम भी टूर्नामेंट में शामिल हुई। इस टीम में सेक्टर-15ए निवासी अशोक मलिक के बेटे बजरंग मलिक भी शामिल थे। भारतीय टीम ने फाइनल में ताइवान की टीम को हराया। इसने कड़ी टक्कर देते हुए 45-35 के अंतर से मुकाबला जीतकर ट्राफी पर कब्जा जमाया। इस मौके पर सेक्टर-15 ए साउथ विंग के आरडब्ल्यूए के महासचिव दीपक वर्मा, जयपाल सिंह, अमरपाल चौधरी, वीरेंद्र गौड़, अनिल, चिन्नू और कृष्ण समेत अनेक लोग मौजूद थे।

फरीदाबाद, गुरुवार 05 जुलाई, 2018 |

02