Hindi News »Haryana »Faridabad» 40 साल से जमा था कूड़ा, 500 लोग आए आगे, 7 घंटे में कर दिया साफ

40 साल से जमा था कूड़ा, 500 लोग आए आगे, 7 घंटे में कर दिया साफ

नगर निगम के निकम्मेपन के कारण मिल्क प्लांट रोड बल्लभगढ़ में 40 साल से जोहड़ की जगह पर कूड़े के ढेर लगा था। इसकी बदबू से...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jul 02, 2018, 02:05 AM IST

40 साल से जमा था कूड़ा, 500 लोग आए आगे, 7 घंटे में कर दिया साफ
नगर निगम के निकम्मेपन के कारण मिल्क प्लांट रोड बल्लभगढ़ में 40 साल से जोहड़ की जगह पर कूड़े के ढेर लगा था। इसकी बदबू से यहां लोगों का रहना मुश्किल हो रहा था। इसे उठाने के लिए यहां के लोगों ने कई बार नगर निगम के अधिकारियों से कहा, लेकिन उन्होंने नहीं सुना। आखिर में 500 लोगों ने इस कूड़े को उठाने के लिए अपनी बांहें चढ़ा ली और 7 घंटे में कूड़े को साफ कर दिया। कूड़े को साफ करने में 10 जेसीबी और ट्रैक्टर लगाए गए। सुबह 6 से दोपहर 1 बजे तक अभियान चलाया गया। वार्ड-36 के पार्षद दीपक यादव के मुताबिक इस कूड़े से कुंदन कॉलोनी के लोग दशकों से परेशान थे।

वॉर्ड 36 के अंतर्गत कुंदन कॉलोनी आती है। यह कॉलोनी मिल्क प्लांट रोड पर स्थित है। यहां सड़क किनारे कई साल पुराना जोहड़ बना हुआ है। निगम की लापरवाही के कारण लोग यहां कूड़ा कचरा डालते थे। इससे उक्त जगह डंपिंग ग्राउंड बन गई थी। इससे आसपास के हजारों रेजीडेंट्स को परेशानी हो रही थी। रविवार को कॉलोनी के पांच सौ रेजीडेंट के साथ मिलकर सफाई अभियान चलाया गया और पूरे ढेर को साफ कर दिया गया।

निगम अधिकारी सफाई कराने से हट गए थे पीछे

पार्षद दीपक यादव के मुताबिक यह समस्या 40 साल से बनी हुई थी। इस जमीन पर कोर्ट केस भी चल रहा है। कोई बाउंड्रीवॉल न होने से लोग कूड़ा-कचरा यहां फेंकते थे। इससे पूरे इलाके में बदबू फैलती थी। पिछले दिनों निगम के ज्वाइंट कमिश्नर को साइट की विजिट कराई गई थी। उन्होंने सफाई कराने के नाम पर हाथ खड़े कर दिए थे। जबकि साइट के आसपास 3-4 स्कूल भी चल रहे हैं।

यहां की पांच कॉलोनियों के लोग थे परेशान

कूड़े से पांच कॉलोनी भाटिया कॉलोनी, कुंदन कॉलोनी, भीमसेन कॉलोनी, पंजाबीवाड़ा और अहीर कॉलोनी के हजारों लोग परेशान थे। इस समस्या को लेकर वॉर्ड के लोगों को संगठित कर एक बैठक बुलाई। इसमें यह तय हुआ कि सभी स्थानीय लोग मिलकर इस कूड़े को साफ करेंगे।

मिल्क प्लांट रोड के साइड में करीब 4 एकड़ जोहड़ में फैला था कूड़ा, इसे हटाने के लिए लगाई गई दस जेसीबी व ट्रैक्टर

फरीदाबाद. बल्लभगढ़ मिल्क प्लांट रोड पर लोगाें के साथ मिलकर सफाई अभियान चलाते पार्षद दीपक यादव।

हमने अकेले कुछ नहीं किया। स्थानीय लोगों के सहयोग से सफाई अभियान चलाया गया। 40 साल से लगे कूड़े के ढेर को हटाकर उसे समतल कर दिया गया। कहीं भी सफाई अभियान सिर्फ नगर निगम अथवा सरकार के भरोसे संभव नहीं है। सभी पार्षद साथियों को अपने-अपने क्षेत्र में एक-एक कर सबसे अधिक गंदगी वाले स्थान का चयन कर सफाई अभियान चलाना चाहिए। जिससे शहर को साफ रखा जा सके। - दीपक यादव, स्थानीय पार्षद वार्ड 36।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Faridabad

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×