Hindi News »Haryana »Faridabad» बारिश के बाद डेंगू-मलेरिया फैलने का बढ़ा खतरा संवेदनशील मोहना में घर-घर जाकर जांचा जा रहा लार्वा

बारिश के बाद डेंगू-मलेरिया फैलने का बढ़ा खतरा संवेदनशील मोहना में घर-घर जाकर जांचा जा रहा लार्वा

बारिश के मौसम में मलेरिया फैलने का खतरा बढ़ गया है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने शहर भर में तेजी से अभियान शुरू कर...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jul 14, 2018, 02:05 AM IST

बारिश के बाद डेंगू-मलेरिया फैलने का बढ़ा खतरा संवेदनशील मोहना में घर-घर जाकर जांचा जा रहा लार्वा
बारिश के मौसम में मलेरिया फैलने का खतरा बढ़ गया है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने शहर भर में तेजी से अभियान शुरू कर दिया है। मलेरिया के मामले में सबसे संवेदनशील गांव मोहना में घर-घर जाकर लार्वा की जांच की जा रही है। इस दौरान घरों में रुके हुए पानी को भी साफ कराया जा रहा है। आशा वर्कर व एएनएम कर्मचारियों द्वारा यह सर्वे किया जा रहा है। ताकि मलेरिया को बढ़ने से रोका जा सके। अभी तक मलेरिया के 41 मामले सामने आ चुके हैं।

मोहना में चलाया जा रहा स्पेशल सर्वे

जिले में अभी तक मलेरिया के 41 मरीज सामने आ चुके हैं। इनमें से अधिकतर मोहना गांव से ही हैं। घरों में लोगों ने बर्तनों, मटकों, हौदी, कूलर, टॉयर व अन्य जगह पानी पाया गया। इसमें मलेरिया के मच्छर पैदा होने का खतरा अधिक रहता है। स्वास्थ्य विभाग ने मोहना गांव में घर-घर जाकर सर्वे शुरू कर दिया। लार्वा की जांच की जा रही है। उन्हें नष्ट कराया जा रहा है। लोगों को लार्वा मिलने पर नोटिस दिए जा रहे हैं। यहां कुल 2893 घर हैं, जिनमें विभाग द्वारा सर्वे अभियान चलाया जा रहा है।

जागरूकता की कमी से बढ़ा खतरा

डिप्टी सिविल सर्जन डॉ. रामभगत ने बताया कि मोहना के घरों में लोगों ने पुराने बर्तनों, मटकों, पशुओं को पानी पिलाने के लिए बनाई गई हौदियों में पानी जमा कर रखा है। लोगों को जानकारी नहीं है कि इस तरह के पानी में मलेरिया का मच्छर पैदा होता है। हमारी टीमें घर-घर जाकर इस पानी को साफ करा रही हैं। लोगों को मलेरिया से बचाव के बारे में जानकारी दे रही हैं।

फोगिंग की दी जाएगी ट्रेनिंग

डॉ. रामभगत ने बताया कि मोहना ग्राम पंचायत के पास अपनी खुद की फॉगिंग मशीन है। लेकिन वह खराब है। उसे ठीक कराने के लिए सरपंच को बोला गया है। मशीन ठीक होने के बाद हमारी टीम वहां के लोगों को फॉगिंग की ट्रेनिंग देगी। जिससे लोग फॉगिंग कर मच्छरों को भगाने का काम कर सकें। गांव के लोगों को अवेयर करने के लिए स्पेशल कैंपेन चलाया जा रहा है। जिससे लोग डेंगू-मलेरिया फैलने के लक्षण, कारण व बचाव के तरीकों के बारे में जान सकें।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Faridabad

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×