• Hindi News
  • Haryana
  • Faridabad
  • नगर निगम का फतेहपुर चंदीला बनेगा स्मार्ट गांव, 8000 की आबादी को मिलेंगी बेहतर सुविधाएं
--Advertisement--

नगर निगम का फतेहपुर चंदीला बनेगा स्मार्ट गांव, 8000 की आबादी को मिलेंगी बेहतर सुविधाएं

नगर निगम के वार्ड नंबर-19 का फतेहपुर चंदीला स्मार्ट गांव के रूप में विकसित किया जाएगा। स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने इसके...

Dainik Bhaskar

Jun 21, 2018, 02:05 AM IST
नगर निगम का फतेहपुर चंदीला बनेगा स्मार्ट गांव, 8000 की आबादी को मिलेंगी बेहतर सुविधाएं
नगर निगम के वार्ड नंबर-19 का फतेहपुर चंदीला स्मार्ट गांव के रूप में विकसित किया जाएगा। स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने इसके लिए प्रोजेक्ट तैयार किया है। इसे स्मार्ट बनाने के लिए करीब सवा छह करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। पूरे गांव में सीवर व पानी की व्यवस्था मजबूत की जाएगी। अच्छी सड़कों का निर्माण किया जाएगा। प्रवेश द्वार पर सुंदर पेंटिंग होंगी। जिससे आने वाले लोगों काे गांव का मुख्य द्वार आकर्षक दिखाई दे। इस गांव के लोगों को वाईफाई की भी सुविधा भी मिलेगी। सड़क किनारे एलईडी और हाईमास्क लाइटें लगाई जाएंगी। उक्त विकास कार्यों के लिए स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने टेंडर जारी कर दिया है। एक-दो दिन में फाइनेंशियल विड खोलकर वर्क अलॉट कर दिया जाएगा। वर्ष 2019 से पहले इसे स्मार्ट गांव के रूप में विकसित कर दिया जाएगा। यहां रहने वाली करीब 8000 की आबादी को बेहतर सुविधाएं मिलेंगी। स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा स्मार्ट गांव बनने वाला यह पहला गांव होगा।

रायशुमारी कर तैयार किया गया प्रोजेक्ट

गांव को स्मार्ट बनाने के लिए लिमिटेड के अधिकारियों ने गांव में जाकर रायशुमारी की। ग्रामीणों से जानकारी ली गई कि उनके यहां की सबसे बड़ी समस्या क्या है। किस समस्या का निदान करना पहले जरूरी है। इस रायशुमारी में स्मार्ट सिटी लिमिटेड के एडवाइजर एनके कटारा भी शामिल थे। करीब एक सप्ताह तक एक छोर से दूसरे छोर तक गांव के लोगों से संपर्क किया गया। रायशुमारी में यह बात निकलकर सामने आई कि गांव की सबसे बड़ी समस्या पानी और सीवर की है।

आबादी बढ़ने के साथ ही पैदा हुई समस्या

पहले गांव की आबादी महज ढाई से तीन हजार थी। उसी के हिसाब से निगम द्वारा सीवर व पानी की पाइप लाइन डाल रखी थी। आबादी बढ़ने के साथ उक्त सुविधाएं कम पड़ने लगी। वर्तमान में इस गांव की आबादी 8000 से अधिक है। यहां यूपी, बिहार, राजस्थान और उड़ीसा से काम धंधे की तलाश में आने वाले बड़ी संख्या में किराएदार भी रहते हैं। इससे सीवर और पानी दोनों की समस्या पैदा होने लगी। स्मार्ट गांव बनाने के लिए उक्त सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। स्मार्ट सिटी के प्रोजेक्ट में इसे शामिल किया गया है।

सभी जरूरी सुविधाएं कराई जाएंगी मुहैया

स्मार्ट सिटी लिमिटेड के एडवाइजर एनके कटारा के मुताबिक गांव में सभी जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। यहां पानी निकासी, पेयजल की उपलब्धता, सीवर लाइन की व्यवस्था बेहतर की जाएगी। अधिकारियों का कहना है कि गांव में वे सभी जरूरी सुविधाएं होंगी जो शहरों में होती हैं। गांव में छोटे-छोटे बने पार्कों को दुरुस्त किया जाएगा। इसके अलावा पूरे गांव में एलईडी लाइटें, हाईमास्क लाइटें, पार्कों की मरम्मत, चौपाल की मरम्मत आदि काम कराए जाएंगे।

स्कूल में स्मार्ट टॉयलेट व आरओ प्लांट लगेंगे

अधिकारियों के मुताबिक गांव में स्थित सरकारी स्कूल में लड़के व लड़कियों के लिए स्मार्ट टॉयलेट बनाए जाएंगे। बच्चों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए आरओ सिस्टम लगाया जाएगा। इसके अलावा स्कूल की दीवारों पर सुंदर पेंटिंग कराई जाएंगी। अधिकारियों के मुताबिक उनका प्रयास होगा कि गांव के चारों ओर बनी दीवारों को एक ही रंग में रंगा जाए ताकि देखने में सुंदर लगें।

फरीदाबाद. फतेहपुर चंदीला गांव।

यहां के ग्रामीण ले सकेंगे वाईफाई की सुविधा

अधिकारियों के मुताबिक गांव में वाईफाई की सुविधा होगी। इसका सबसे अधिक फायदा उन ग्रामीण प्रतिभाशाली बच्चों को होगा जिनके पास जानकारी हासिल करने के लिए इंटरनेट की सुविधा नहीं है। हालांकि आजकल हर मोबाइल कंपनियां इंटरनेट पैकेज की सुविधा दे रही हैं। लेकिन बहुत से ऐसे बच्चे हैं जो अभाव के चलते इंटरनेट का पैक नहीं ले पाते। अधिकारियों के मुताबिक वाईफाई की सुविधा होने से बच्चों को अपनी शिक्षा से संबंधित जानकारी इसके माध्यम से आसानी से हासिल हो सकेगी।


X
नगर निगम का फतेहपुर चंदीला बनेगा स्मार्ट गांव, 8000 की आबादी को मिलेंगी बेहतर सुविधाएं
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..