• Hindi News
  • Haryana
  • Faridabad
  • सचिन ने फ्रेंडशिप पीक पर लहराया तिरंगा, स्कूल पहुंचने पर स्वागत
--Advertisement--

सचिन ने फ्रेंडशिप पीक पर लहराया तिरंगा, स्कूल पहुंचने पर स्वागत

फरीदाबाद|फरीदाबाद के 12वीं कक्षा के स्टूडेंट सचिन ने हिमाचल प्रदेश में 5289 मीटर ऊंची फ्रेंडशिप पीक (ग्लेशियर) को फतह...

Dainik Bhaskar

Jul 11, 2018, 03:05 AM IST
सचिन ने फ्रेंडशिप पीक पर लहराया तिरंगा, स्कूल पहुंचने पर स्वागत
फरीदाबाद|फरीदाबाद के 12वीं कक्षा के स्टूडेंट सचिन ने हिमाचल प्रदेश में 5289 मीटर ऊंची फ्रेंडशिप पीक (ग्लेशियर) को फतह कर जिले का नाम रोशन किया है। सचिन के फरीदाबाद लौटने पर उनके एनएच-3 स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में स्वागत किया गया। उन्हें स्कूल स्टाफ ने सम्मानित भी किया।

हरियाणा शिक्षा विभाग की तरफ से प्रतिभावान विद्यार्थियों को पर्वतारोहण के लिए बढ़ावा देने व उनकी प्रतिभा निखारने के लिए फ्रेंडशिप पीक (ग्लेशियर ) 21 मई से 9 जून तक अभियान चलाया गया। इसमें फरीदाबाद के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के छात्र सचिन ने भी हिस्सा लिया था। मनाली से आगे तक पैदल चढ़ाई कर फ्रेंडशिप पीक के किनारे पर उनके टेंट लगाए गए थे। वहां अभियान में हिस्सा ले रहे सभी प्रतिभागियों को दो दिन तक बर्फ में चलने का अभ्यास कराया गया। 26 मई से फ्रेंडशिप पीक (ग्लेशियर) पर चढ़ाई शुरू की गई। लगातार 9 दिन की चढ़ाई के बाद वह फ्रेंडशिप पीक (ग्लेशियर) की चोटी पर पहुंचे। जब पर्वतारोहण शुरू किया तो सांस लेने के अलावा अन्य कई परेशानियों का सामना करना पड़ा। पर्वतारोहण के दौरान रास्ता काफी दुर्गम था। लेकिन आत्मविश्वास की बदौलत उन्होंने फ्रेंडशिप पीक को फतह कर लिया। सचिन के मुताबिक उसका सपना माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई कर रिकॉर्ड कायम करना है।

फरीदाबाद. स्टूडेंट सचिन काे सम्मानित करते टीचर्स।

X
सचिन ने फ्रेंडशिप पीक पर लहराया तिरंगा, स्कूल पहुंचने पर स्वागत
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..