• Home
  • Haryana News
  • Faridabad
  • मैसेज देने में चूक, प्लेटफार्म के बजाय मेनलाइन पर खड़ी हुई ट्रेन
--Advertisement--

मैसेज देने में चूक, प्लेटफार्म के बजाय मेनलाइन पर खड़ी हुई ट्रेन

भास्कर न्यूज | फरीदाबाद/पलवल फरीदाबाद सेक्शन में सोमवार को रेलवे की लापरवाही सामने अाई। गलत मैसेज मिलने से आगरा...

Danik Bhaskar | Jun 26, 2018, 01:45 PM IST
भास्कर न्यूज | फरीदाबाद/पलवल

फरीदाबाद सेक्शन में सोमवार को रेलवे की लापरवाही सामने अाई। गलत मैसेज मिलने से आगरा कैंट से नई दिल्ली जा रही इंटरसिटी एक्सप्रेस बल्लभगढ़ में प्लेटफार्म पर आने के बजाय मेनलाइन (बीच की लाइन) में खड़ी हो गई। इससे स्टेशन पर अफरा-तफरी मच गई। बल्लभगढ़ उतरने और चढ़ने वाले यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। ट्रेन दो मिनट रुकने के बजाय पांच मिनट तक खड़ी रही। दरअसल यह समस्या असावटी स्टेशन मास्टर द्वारा दी गई गलत मैसेज से पैदा हुई। इसके लिए इंटरसिटी का लोको पायलट भी जिम्मेदार है। क्योंकि वह होम सिगनल थ्रो होने पर रुकने के बजाय मेनलाइन पर ही ट्रेन दौड़ाता रहा। फिलहाल इस लापरवाही की जांच की जा रही है। जांच रिपोर्ट आने के बाद लापरवाही बरतने वाले रेल अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई होनी तय हैं।

सोमवार को आगरा कैंट से चलकर नई दिल्ली जाने वाली 14211 आगरा इंटरसिटी अपने निर्धारित समय से करीब 44 मिनट की देरी से चल रही थी। सुबह करीब 9.27 बजे ट्रेन असावटी स्टेशन बल्लभगढ़ के लिए निकली। इसके पीछे ही इंदौर से चलकर देहरादून जाने वाली 14317 इंदौर देहरादून एक्सप्रेस लगी हुई थी। बताया जाता है असावटी से बल्लभगढ़ को मैसेज इंटरसिटी का देने के बजाय इंदौर देहरादून का मैसेज दे दिया गया। इंदौर देहरादून का बल्लभगढ़ में स्टापेज नहीं है। असावटी से मैसेज मिलने के कारण मेन लाइन पर होम सिगनल को थ्रो कर दिया गया। आगे-आगे चल रही इंटरसिटी प्लेटफार्म नंबर तीन पर जाने के बजाय मेनलाइन पर चली गई। हैरानी की बात यह है कि इंटरसिटी के लोको पायलट ने भी होम सिगनल पर ध्यान नहीं दिया और गाड़ी दौड़ाता रहा। स्टेशन पहुंचने पर ट्रेन मेनलाइन पर खड़ी कर दी।

जांच शुरू, रिपोर्ट आने के बाद उचित कार्रवाई होगी

उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी नितिन चौधरी का कहना है कि जीएम रेलवे ने मामले की जांच के आदेश दिए हैं। इस बात की जांच की जा रही है कि लापरवाही कहां से हुई है। फरीदाबाद स्टेशन मास्टर केसी मीना को जांच सौंपी गई है। रिपोर्ट आने के बाद उचित कार्रवाई की जाएगी।

बल्लभगढ़ स्टेशन पर मची अफरा-तफरी, इंटरसिटी एक्सप्रेस में चढ़ने और उतरने वालों को हुई परेशानी, लोको पायलट की भी लापरवाही आई सामने

सैकड़ों यात्रियों को चढ़ने-उतरने में हुई परेशानी

स्टेशन पर इंटरसिटी के इंतजार में खड़े यात्रियों को प्लेटफार्म से नीचे उतरकर ट्रेन में चढ़ना पड़ा। उतनी ही परेशानी ट्रेन से उतरने वालों को हुई। बड़ी संख्या में महिलाएं बच्चों को लेकर बड़ी मुश्किल से उतर पाईं। ट्रेन करीब पांच मिनट तक खड़ी रही। इस दौरान स्टेशन पर अफरा-तफरी का माहौल रहा। आखिर में ट्रेन की चेन पुलिंग भी कर दी गई थी। दैनिक यात्री लक्ष्मण सिंह, देवदत्त शर्मा, रवि दीक्षित आदि ने बताया कि जब ट्रेन प्लेटफार्म पर अाने के बजाय मेन लाइन पर खड़ी हो गई तो वह भी अचंभित हो गए। उन्होंने बताया कोच में बैठी कई महिलाएं जिन्हें बल्लभगढ़ उतरना था वह उतर नहीं पाई। कई महिलाएं उतरने के चक्कर में गिरकर चोटिल भी हो गईं।