महिला आयोग सदस्य ने इंटरनल कमेटी से की पूछताछ

Faridabad News - शहर के एक सरकारी कॉलेज की छात्रा के साथ यौन उत्पीड़न के मामले में पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ आईपीसी धारा 354ए, 354डी, 506 और...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 07:15 AM IST
Faridabad News - women commission member interrogated by the international committee
शहर के एक सरकारी कॉलेज की छात्रा के साथ यौन उत्पीड़न के मामले में पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ आईपीसी धारा 354ए, 354डी, 506 और 34 के तहत गुरुवार रात मामला दर्ज कर िलया। इसके दूसरे दिन शुक्रवार को हरियाणा महिला आयोग की सदस्य भी कॉलेज पहुंच गईं। इस दौरान इन्होंने छात्रा के शिकायत पत्र के साथ-साथ उसके द्वारा दी गई ऑडियो-वीडियो रिकार्डिंग की गहनता से जांच की। उन्होंने कॉलेज इंटरनल कमेटी (सीआईसी) के सदस्यों से भी इस मामले में जानकारी जुटाई। आयोग के सदस्य का कहना है कि प्रथम दृष्टया कॉलेज के एसोसिएट प्रोफेसर सीएस वशिष्ठ, असिस्टेंट लैब अटेंडेंट जगदेव और चपरासी विक्रम की मामले में संलिप्तता पाई जा रही है। खासकर पीड़िता की ऑडियो क्लिपिंग में असिस्टेंट लैब अटेंडेंट उससे अश्लील बातें कर रहा है। लिहाजा अब पीड़िता के धारा-164 के तहत बयान दर्ज किए जाएंगे। तीनों आरोपियों से भी पूछताछ की जाएगी। उधर, पुलिस का कहना है कि आरोपियों की गिरफ्तारी जल्द की जाएगी।

हरियाणा महिला आयोग की सदस्य रेणू भाटिया के अनुसार यह मामला 28 अप्रैल को प्रकाश में आया था। जब कॉलेज की एक छात्रा ने प्रिंसिपल से शिकायत की थी कि उसके साथ कॉलेज के एक एसोसिएट प्रोफेसर, असिस्टेंट लैब अटेंडेंट और चपरासी परीक्षा में पास कराने के नाम पर शारीरिक संबंध बनाने का दबाव उस पर डाल रहे हैं। उसे मानसिक रूप से प्रताड़ित किया जा रहा है। पीड़िता ने अपनी शिकायत में इन तीनों कर्मचारियों पर कॉलेज की अन्य छात्राओं को भी प्रताड़ित करने का आरोप लगाया है। लिहाजा इसमें कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

तीनों आरोपियों से होगी पूछताछ: आयोग की सदस्य रेणू भाटिया ने बताया कि इस मामले के तीनों आरोपियों से भी पूछताछ की जाएगी। उनसे घटना की जानकारी जुटाई जाएगी।

छात्राओं की सुरक्षा को लेकर कॉलेज में पाई कई खामियां

महिला आयोग के अनुसार कॉलेज में छात्राओं की सुरक्षा को लेकर कई खामियां पाई गईं। एक तो यौन उत्पीड़न कमेटी के मेंबर और उनके फोन नंबर का बोर्ड नहीं लगा है। इसे तुरंत कॉलेज परिसर में लगाने के लिए कहा। इसके अलावा कॉलेज इंटरनल कमेटी छात्राओं से समय-समय पर उनकी समस्या और शिकायत नहीं सुन रही है। लिहाजा काॅलेज को निर्देश दिया गया कि वह हर तीन महीने में छात्राओं की समस्या सुने और समाधान करे।

प्रिंसिपल की छुट्टी पर जताई आपत्ति

महिला आयोग की सदस्य के अनुसार कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. नरेंद्र चौधरी को ई-मेल के माध्यम से उनके आने की जानकारी दे दी गई थी। बावजूद वह शुक्रवार को छुट्टी पर थे। इसपर आपत्ति जताई गई। सदस्यों ने कॉलेज के कर्मचारियों से इसका कारण पूछा तो बताया गया कि वह निजी कार्य से छुट्टी पर हैं। लिहाजा आयोग की सदस्य रेणू भाटिया ने कॉलेज के कर्मचारियों से प्रिंसिपल को फोन कर बुलाने के लिए कहा। इसके बाद प्रिंसपाल कॉलेज पहुंचे।

फरीदाबाद. छात्रा के साथ यौन उत्पीड़न मामले की जांच करने पहुंची महिला आयोग की सदस्य रेणू भािटया। साथ हैं पुिलस अधिकारी।

सीएम को दी घटना की जानकारी

रेणू भाटिया के अनुसार उनके द्वारा की गई जांच की जानकारी सीएम को शुक्रवार शाम को दी गई। हालांकि उन्होंने यह भी बताया कि अभी पीड़िता कहीं बाहर है। इस लिए अभी उसका बयान दर्ज नहीं हो सका है। जल्द ही पीड़िता के धारा-164 के तहत बयान दर्ज किए जाएंगे। इसके बाद रिपोर्ट तैयार कर राज्य और राष्ट्रीय म महिला आयोग की अध्यक्ष को सौंपी जाएगी।

X
Faridabad News - women commission member interrogated by the international committee
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना