• Hindi News
  • Haryana
  • Fatehabad
  • 525 में से केवल 25 स्कूलों में ही सीसीटीवी कैमरे सुरक्षा के बाकी इंतजाम भी कागजों तक सिमटे
--Advertisement--

525 में से केवल 25 स्कूलों में ही सीसीटीवी कैमरे सुरक्षा के बाकी इंतजाम भी कागजों तक सिमटे

भास्कर न्यूज | फतेहाबाद टीम स्कूलों में हत्या, हमले की घटनाओं के बाद भी सरकारी स्कूलों में सुरक्षा के प्रबंधों...

Dainik Bhaskar

Feb 01, 2018, 02:10 AM IST
525 में से केवल 25 स्कूलों में ही सीसीटीवी कैमरे सुरक्षा के बाकी इंतजाम भी कागजों तक सिमटे
भास्कर न्यूज | फतेहाबाद टीम

स्कूलों में हत्या, हमले की घटनाओं के बाद भी सरकारी स्कूलों में सुरक्षा के प्रबंधों को लेकर शिक्षा विभाग व स्कूल प्रबंधन गंभीर नहीं हैं। जिले में कुल 525 स्कूल हैं, लेकिन 25 के आस-पास स्कूलों में ही अब तक सीसीटीवी कैमरे लग पाए हैं। जिन स्कूलों में कैमरे लगे हैं, उनमें से कुछेक स्कूल के फंड को एडजस्ट करके लगाए गए हैं तो कुछेक पंचायतों ने अपने स्तर पर लगवाए हैं। ऐसे में सरकारी स्कूलों की सुरक्षा की योजना केवल कागजों में ही है। अभी तक मिली जानकारी अनुसार दो दर्जन स्कूलोें ने ही सुरक्षा के प्रबंध किए हैं। वहीं इस पर धरातल पर काम होता कहीं नहीं दिख रहा। वहीं सेफ्टी क्लब के गठन को लेकर भी खानापूर्ति की जा रही है।

ऑटो का रिकॉर्ड दर्ज : सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी बसों व ऑटो के जरिए आते-जाते हैं। आॅटों की बात करें तो पिछले दिनों पुलिस ने एक अभियान चलाकर सभी का रिकॉर्ड दर्ज किया था ताकि समय पर जांच में आसानी हो।

फतेहाबाद शहर के केवल एक स्कूल में कैमरे: फतेहाबाद खंड के 10-12 स्कूलों में कैमरे लगे हुए हैं। इनमें अधिकांश गांवों के स्कूल हैं। फतेहाबाद शहर की बात करें तो शहर में दो वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों में से केवल एक मात्र राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल में सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं। लड़कों वाले सरकारी स्कूल में कैमरे नहीं हैं। इसके शहर में 6-7 अन्य स्कूलों में कैमरे नहीं हैं। ग्रामीण एरिया की बात करें तो हिजरावां कलां के राजकीय प्राथमिक स्कूल, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल, भड़ोलांवाली के राजकीय उच्च विद्यालय, बनावाली सोत्तर के प्राथमिक स्कूल आदि में कैमरे लगे हुए हैं।

टोहाना। शहर में राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल में कैमरे लगे हुए हैं। शहर में कुल गाजूवाला, अमानी व एक अन्य गांव के के सरकारी स्कूल में सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं।

रतिया। तीन स्कूलों में कैमरे। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल रतिया, राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल रतिया, राजकीय प्राथमिक स्कूल जल्लोपुर में सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं।

सेफ्टी क्लब बनाकर स्कूलों को आज सौंपनी थी प्रशासन को रिपोर्ट

केवल 4 स्कूलों में कैमरे

जाखल| खंड के 7 वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों में से केवल 4 गांवों के स्कूलों में ही कैमरे लगे हैं। वहीं हाई व प्राइमरी स्कूलों में भी कैमरे नहीं लगे हैं। गांव मुस्साखेड़ा, साधनवास, चांदपुरा व करंडी में ग्राम पंचायतों ने इस पर पहल करते हुए जहां स्कूलों में कैमरों की व्यवस्था करा दी है वहीं खंड के अन्य स्कूल अभी भी कैमरों की नजर से परे हैं।

सेफ्टी क्लब को लेकर अभी तक खानापूर्ति

स्कूलों में सेफ्टी क्लब बनाने के आदेश जारी कर दिए गए हैं, लेकिन अभी तक स्कूलों में इसकी खानापूर्ति की जा रही है। शिक्षा विभाग के पास स्पष्ट रूप से किसी स्कूल की कोई रिपोर्ट नहीं आ रही है। हालांकि स्कूल प्राचार्यों से बात करने पर बताया गया कि उनके स्कूल में पहले से कमेटी गठित है। जबकि विभाग इस तरह की किसी रिपोर्ट से इंकार कर रहा है।

सीसीटीवी कैमरों के लिए डिमांड भेजी हुई है: प्रिंसिपल


फतेहाबाद। राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में लगा सीसीटीवी कैमरा।

स्कूलों में सुरक्षा प्रबंध हो तो बेहतर, पंचायतें आ रही आगे


सुरक्षा कमेटी की नहीं आई रिपोर्ट

जाखल खंड में 11 स्कूलों के अंदर सुरक्षा कमेटी का गठन होना था। इनमें जहां 7 सीनियर सेकंडरी स्कूलों के नाम थे तो वहीं 4 हाई स्कूलों में कमेटी बननी थी। हालांकि खंड शिक्षा कार्यालय के मुताबिक इन सभी 11 स्कूलों में कमेटी गठित करने के निर्देश दिए गए हैं लेकिन अभी कमेटी गठित होने बारे रिपोर्ट कार्यालय में नहीं मिली है। कार्यालय लिपिक सुरेश कुमार ने बताया कि 2 या 3 फरवरी तक रिपोर्ट मिल जाएगी।

भूना के 4 स्कूलों में लगे कैमरे

भूना | सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों में सीसीटीवी कैमरों को लेकर कई स्कूलों में प्रबंध किया हुआ है। गैर सरकारी सभी स्कूलों में स्कूल प्रबंधन समिति द्वारा कैमरे लगाकर सुरक्षा व्यवस्था पर नजर रखी हुई है। जबकि सरकारी स्कूलों में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय जांडली कलां, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय भूना, राजकीय कन्या माध्यमिक विद्यालय जांडली कलां, राजकीय माध्यमिक विद्यालय दिगोह में सीसीटीवी कैमरे इत्यादि लगाकर सुरक्षा प्रबंध किया हुआ है।

दो पंचायतों ने लगवाए कैमरे

भट्टूकलां | ठुइयां के राजकीय उच्च विधालय व भट्टू कलां के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में सीसीटीवी कैमरे लगे हुए है। यहां कैमरे लगवाने को पंचायत ने पहल की है।

पंचायत व स्कूल अपने स्तर पर लगवाए रहे कैमरे: डीईओ


X
525 में से केवल 25 स्कूलों में ही सीसीटीवी कैमरे सुरक्षा के बाकी इंतजाम भी कागजों तक सिमटे
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..