• Hindi News
  • Haryana
  • Fatehabad
  • आज से शुरू हो रही गेहूं खरीद, डीसी बोले किसानों को कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए
--Advertisement--

आज से शुरू हो रही गेहूं खरीद, डीसी बोले किसानों को कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए

Fatehabad News - डीसी हरदीप सिंह ने लघु सचिवालय स्थित बैठक कक्ष में गेहूं खरीद एजेंसियों, व्यापारियों व अधिकारियों की आयोजित बैठक...

Dainik Bhaskar

Apr 01, 2018, 03:10 AM IST
आज से शुरू हो रही गेहूं खरीद, डीसी बोले किसानों को कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए
डीसी हरदीप सिंह ने लघु सचिवालय स्थित बैठक कक्ष में गेहूं खरीद एजेंसियों, व्यापारियों व अधिकारियों की आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि किसान को गेहूं बेचने में कोई दिक्कत न आए, इसके लिए सभी आवश्यक पुख्ता प्रबंध करें। मंडियों व खरीद केंद्रों को साफ सुथरा रखे। बिजली, पानी, बारदाने आदि की उचित व्यवस्था करें।

किसानों की समस्याओं का समाधान प्राथमिकता के आधार पर करें। उन्होंने कहा कि रबी सीजन का गेहूं खरीद का कार्य एक अप्रैल से होने जा रहा है। इसलिए किसान की फसल को खरीदने में अधिकारी ढिलाही न बरते। ढिलाही व लापरवाही बरतने वाले अधिकारी, कर्मचारियों व खरीद एजेंसियों के प्रतिनिधियों पर तत्काल कार्रवाई की जाएगी। सभी एसडीएम को गेंहूू खरीद के लिए नोडल ऑफिसर नियुक्त किया गया है। डीसी ने मंडियों में आने वाले उठान को जल्द करवाने के भी निर्देश दिए है। इसके साथ उन्होंने मार्किट कमेटी अधिकारियों से किसानों के रूकने के लिए भी उचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए है।

उन्होंने किसानों से आग्रह करते हुए कहा कि किसान मंडियों व खरीद केंद्रों में गेहूं सुखाकर लाए, जिसमें नमी निर्धारित मात्रा से कम हो तथा साफ करके ही मंडियों में लेकर आए ताकि सरकारी खरीद एजेंसी द्वारा गेंहूू को सरकारी हिदायतोंनुसार मौके पर ही खरीदा जा सके। उपायुक्त ने सभी मार्केट कमेटी के सचिव व एसडीएम को निर्देश दिए कि अनाज मंडियों में किसी तरह का जाम न लगे और आवागमन के रास्तों को खुला रखना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति रास्ते में गेंहूू या अन्य फसल डालकर रास्ता रोकने की कोशिश करता है, तो उसके खिलाफ सख्त कानून कार्यवाही अमल में लाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि सभी अनाज मंडियों में स्वच्छ पेयजल की उचित व्यवस्था करें। इसके साथ-साथ किसानों के बैठने व साफ-सफाई का भी उचित प्रबंध करें। वाटर कूलर के साथ पानी के घड़े भी रखे जाएं और मोबाइल शौचालयों की व्यवस्था भी की जाए। डीसी ने कहा कि गेहूं फसल के भंडारण के लिए कोई दिक्कत नहीं आने दी जाएगी।

जिला की सभी मंडियों में आढ़ती एसोसिएशन का पूर्ण सहयोग रहता है। उन्होंने यह भी कहा कि मौसम को ध्यान में रखते हुए तिरपालों का भी उचित प्रबंध किया जाए, ताकि गेहूं की फसल बारिश में भीगने न पाए। जिला की सभी 49 अनाज मंडियों व खरीद केंद्रों पर गेहूं खरीद की उचित व्यवस्था प्रशासन द्वारा की जा रही है। उन्होंने कहा कि सरकार की हिदायतोंनुसार किसानों को गेहूं का उचित समर्थन मूल्य दिया जाएगा।

खरीद एजेंसियों, व्यापारियों व अधिकारियों की बैठक लेते उपायुक्त डॉ. हरदीप सिंह।

मंडी व्यापारियों ने डीसी के सामने रखीं समस्याएं

फतेहाबाद | अनाजमंडी के दर्जनों व्यापारी व्यापार मंडल के प्रधान सुभाष मुंजाल के नेतृत्व में अपनी समस्याओं को लेकर डीसी डॉ. हरदीप सिंह से मिले। इस मौके पर व्यापारियों ने डीसी को अपनी समस्याओं के बारे में अवगत करवाते हुए कहा कि गेंहूू के सीजन में अक्सर खाली बारदानों की कमी के कारण गेहूं खुले आसमान के नीचे पड़ा रहता, गेहूं की लिफ्टिंग धीमी गति से होने के कारण मंडी में जाम की समस्या बनी रहती है। व्यापारियों ने बताया कि बारदाना जो हमें बंद गांठ में मिलता है, 580 ग्राम के हिसाब से मिलता है। बारदाने को खोलने उपरांत वजन सूखकर लगभग 450 ग्राम से 500 ग्राम रह जाता है। जबकि एजेंसी 580 ग्राम के हिसाब से व्यापारियों से कटौती करती है। व्यापारियों ने कहा जिला खाद्य एवं आपूर्ति विभाग द्वारा गेहूं की पेमेंट देरी से होती। उनकी मांग है कि यह पेमेंट समय पर हो जानी चाहिए। व्यापारियों ने डीसी को बताया कि अनाज मंडी के तीनों शैडों में लोगों द्वारा अपना निजी सामान अनाधिकृत तौर पर रखा जाता है, जिसे यहां से हटवाया जाए।

X
आज से शुरू हो रही गेहूं खरीद, डीसी बोले किसानों को कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..