245 गांवों में फार्म भरने वाली टीम पर निगरानी के लिए 52 क्लस्टर स्तर के ऑफिसर लगाए

Fatehabad News - प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ पात्र किसानों तक पहुंचाने के लिए जिला प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर...

Bhaskar News Network

Feb 14, 2019, 04:21 AM IST
Fatehabad News - haryana news apply 52 cluster level officers to supervise the form filling team in 245 villages
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ पात्र किसानों तक पहुंचाने के लिए जिला प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी है। इस योजना के तहत 24 फरवरी तक फार्म भरे जाने हैं। सरकार की ओर से गांव स्तर पर फार्म भरने के लिए टीमें लगाने के आदेश दिए हैं। जिसके चलते प्रशासन ने गांवों में टीमों की ड्यूटी लगाते हुए उनपर मॉनिटरिंग करने के लिए 58 क्लस्टर स्तरीय अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। एक क्लस्टर अधिकारी को 5 गांव की जिम्मेदारी दी गई है। इसके अलावा 7 तहसील और उपतहसील स्तर पर भी अधिकारी लगाए गए हैं। ताकि फार्म भरने का काम तेज से किया जा सके।

इसे लेकर डीसी डॉ.जेके आभीर ने लघुसचिवालय के सभागार में जिला के सभी सुपरवाइजर की बैठक भी ली। डीसी ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे इस योजना को प्रभावी तरीके से लागू करवाएं। इसके लिए 24 फरवरी तक पात्र किसानों की सूची तैयार करवाने को कहा ताकि इनके खातों में सम्मान निधि की पहली किश्त पहुंचाई जा सके। उन किसानों को इस योजना के तहत लाभ दिया जाएगा, जो एक फरवरी के राजस्व रिकॉर्ड के अनुसार 40 कनाल भूमि तक खेती करते हैं। उपायुक्त ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा 1 फरवरी को प्रस्तुत किए गए अंतरिम बजट में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के रूप में किसानों के हित में ऐतिहासिक नीति को लागू किया गया है। इस योजना के तहत 2 हेक्टेयर तक भूमि वाले किसानों को एक साल में 6 हजार रुपये की राशि सम्मान स्वरूप दी जाएगी। यह राशि दो-दो हजार रुपये की तीन किस्तों में किसानों को उपलब्ध करवाई जाएगी।

जिला और खंड स्तर पर कमेटी बनाई

जिला मुख्यालय पर उपायुक्त की अध्यक्षता में कमेटी का गठन किया गया है। इस कमेटी में जिला राजस्व अधिकारी, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी, जिला के कृषि उप निदेशक, जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी को भी शामिल किया गया है। बीडीपीओ व तहसीलदार को भी खंड व तहसील स्तरीय टीमों में शामिल किया गया है। ग्राम स्तर पर पटवारी, ग्राम सचिव तथा कृषि विभाग के एडीओ या अन्य विभागों के जेई आदि को कमेटी में शामिल किया गया है, जो पात्र किसानों को सूचीबद्ध कर उनकी सूची जिला मुख्यालय पर उपलब्ध करवाएंगे।

गांव स्तर पर डाटा होगा फीड

ग्राम स्तरीय कमेटियों से मिलने वाले विवरण को जिला मुख्यालय पर फीड व अपलोड किया जाएगा। सूची को फाइनल करके उसे गांव में सार्वजनिक जगह पर चस्पा किया जाएगा ताकि कोई पात्र किसान योजना का लाभ लेने से वंचित न रहे। अगर कोई पात्र किसान छूट जाता है तो वह कृषि विभाग के उप निदेशक के सम्मुख अपना आवेदन कर सकता है जिसे बाद में शामिल किया जाएगा। बैठक में एसडीएम सरजीत नैन, सुरेंद्र बैनीवाल, डीआरओ बालकृष्ण, डीडीए डा. बलवंत सहारण, बीडीपीओ सोमवीर कादियान, तहसीलदार विजय कुमार सहित सभी सुपरवाइजर मौजूद थे।

X
Fatehabad News - haryana news apply 52 cluster level officers to supervise the form filling team in 245 villages
COMMENT