रतिया में प्रतिबंधित बीटी बैंगन की फसल उखाड़ कर मिट्टी में दबाई

Fatehabad News - टोहाना रोड स्थित गांव नथवान के खेत में एक किसान द्वारा चार कनाल में लगाई गई केंद्र सरकार व बागवानी विभाग द्वारा...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 08:30 AM IST
Ratia News - haryana news cropped bt brinjal crop in ratiya and washed in soil
टोहाना रोड स्थित गांव नथवान के खेत में एक किसान द्वारा चार कनाल में लगाई गई केंद्र सरकार व बागवानी विभाग द्वारा प्रतिबंधित बीटी बैंगन की फसल को उखाड़ कर खेत मेंं गड्ढा खोद कर दबाया गया। डीसी धीरेंद्र खड़गटा के आदेश पर शुक्रवार को नायब तहसीलदार गोपी चंद ने टीम ने टीम में कानूनगो गुरमेल सिंह, पटवारी मदन लाल, बागवानी विभाग के जिला बागवानी अधिकारी कुलदीप श्योराण के साथ मिलकर इस कार्रवाई को किया।

बागवानी विभाग को सूचना मिली थी कि केंद्र सरकार व बागवानी विभाग द्वारा देश भर में प्रतिबंधित बीटी बैंगन की रतिया में किसानों बिजाई कर रखी है। मामले की जांच को लेकर चंडीगढ़ बागवानी विभाग की टीम में जायजा लिया। मामले की जानकारी डीसी को भी दी गई। टीम ने किसानों को नोटिस जारी कर फसल पर रोक लगाने की हिदायत दी है। विभाग के अनुसार बीटी बैंगन में सेहत के लिए हानिकारक अंश होने केे कारण इसकी बिजाई व बिक्री पर रोक है। बीटी बैंगन की फैसल की बिजाई का प्रदेश में यह पहला मामला था। रतिया क्षेत्र में इस किस्त की के बैंगन की बिजाई होने पर सरकार व बागवानी विभाग में हड़प मच गया। विभाग का कहना है कि ये बैंगन सेहत के लिए हानिकारक है। इससे गंभीर रोग हो सकते हैं। टीम ने जिला प्रशासन को अवगत करवा कर फसल को उखड़वाने की हिदायत दी। प्रतिबंधित बीटी बैंगन की फसल करीब 4 कनाल में टोहाना रोड स्थित नथवान के खेतों में लगा रखी थी।

बताया जा रहा है कि किसानों ने ये बीज डबवाली में रोड पर पौध बेच रहे व्यक्ति से खरीदे थे। करीब 6 माह पहले बुआई की थी। फसल पर काफी संख्या में बैंगन लगे हुए है। किसानों का कहना है कि उन्हें इस बारे जानकारी नही थी। डीसी के आदेश पर नायब तहसीलदार ने खेत में जाकर फसल उखड़वा दी।

चार कनाल में लगाई गई थी फसल

ड्यूटी मजिस्ट्रेट नायब तहसीलदार गोपी चंद ने बताया कि डीसी के आदेश पर गांव नथवान में बागवानी विभाग केे अधिकारियों की देखरेख में चार कनाल में लगाई गई प्रतिबंधित बीटी बैंगन की फसल को उखड़वाकर जेसीबी से गड्ढा खोद कर जमीन में दबा दिया। मामले की रिपोर्ट तैयार कर डीसी को भेज दी।

X
Ratia News - haryana news cropped bt brinjal crop in ratiya and washed in soil
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना