डीसी ने बाढ़ राहत का एक्शन प्लान तैयार करने के अफसरों को दिए निर्देश

Fatehabad News - डीसी धीरेन्द्र खडग़टा ने बाढ़ राहत तैयारियों की समीक्षा बैठक लेते हुए सभी उपमंडलाधीश सख्त हिदायत जारी करते हुए...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 07:35 AM IST
Fatehabad News - haryana news dc directs officers to prepare action plan for flood relief
डीसी धीरेन्द्र खडग़टा ने बाढ़ राहत तैयारियों की समीक्षा बैठक लेते हुए सभी उपमंडलाधीश सख्त हिदायत जारी करते हुए कहा कि वे अपने अधीन अमले की जिम्मेदारियां निर्धारित करते हुए बाढ़ बचाव को लेकर सभी प्रबंध समय रहते पूर्ण कर लें। उन्होंने कहा कि नदियों, नहरों के निचले क्षेत्रों, ड्रेन, जोहड़ तथा विभिन्न सड़क मार्गों पर लोगों द्वारा किए गए अवैध कब्जों को अविलंब हटवाया जाएं। इसके लिए उपायुक्त ने सिंचाई विभाग, शहरी स्थानीय निकाय विभाग तथा पंचायत विभाग के अधिकारियों को निर्देश जारी किए। डीसी ने कहा कि घग्घर नदी, रंगोई नाला आदि की सुरक्षा करना सुनिश्चित करें और किसी भी नदी या नहर में कट आदि न हो, यदि हो जाता है तो उसे तुरंत बंद करवाने का व्यापक प्रबंध किया जाए। उन्होंने जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वे सीवरेज व्यवस्था को दुरूस्त व सुदृढ़ करें और बारिश का पानी एकत्रित न हो, इसके लिए उचित प्रबंध करें।

उन्होंने फतेहाबाद के नगर परिषद के अधिकारियों को चिल्ली झील के आसपास से गंदगी हटवाने तथा अवैध कब्जाधारियों पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उपायुक्त ने जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को कहा कि वे स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित करने की दिशा में जरूरी कदम उठाए और इस संबंध में प्रमाण पत्र उनके कार्यालय को सौंपे। उपायुक्त ने बाढ़ संभावित क्षेत्रों तथा नदी, नहरों के प्रवाह मार्ग में रहने वाले लोगों को अन्य स्थानों पर शिफ्ट करने इत्यादि की व्यवस्था करने को कहा। उन्होंने कहा कि ऐसे गांवों के पटवारी तथा ग्राम सचिव गांवों को न छोड़े और जरूरी सूचना प्रशासन को उपलब्ध करवाएं।

उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को पम्प सेट, पेंट, किश्तियां, मिट्टी के कट्टे, बलियां इत्यादि के प्रबंध सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने पंचायत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे ग्राम पंचायतों को भी अलर्ट पर रखे और उन्हें निर्देश दिए कि बरसाती पानी ज्यादा होने की स्थिति में अपने स्तर पर भी पंचायतें पानी निकासी के उचित प्रबंध करें और आपात स्थिति में जिला प्रशासन को इस बारे अवगत करवाया जाए। उन्होंने सभी एसडीएम को कहा कि वे सब-डिवीजन व अपने-अपने क्षेत्र में संभावित बाढ़ प्रभावित गांवों का दौरा भी करें और लोगों को आपात स्थिति होने पर तुरंत सहायता उपलब्ध करवाई जाए। एसपी विजय प्रताप सिंह ने कहा कि मौसम से संबंधित ताजा अपडेट टोल फ्री दूरभाष संख्या 1800-220-161 पर ली जा सकती है।

X
Fatehabad News - haryana news dc directs officers to prepare action plan for flood relief
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना