लोक अदालत में 647 मामलों का किया निपटारा

Fatehabad News - जिला स्तर पर स्थानीय न्यायिक परिसर में तथा उपमंडल टोहाना व रतिया में इस वर्ष की द्वितीय राष्ट्रीय लोक अदालत का...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 07:25 AM IST
Fatehabad News - haryana news disposed of 647 cases in lok adal
जिला स्तर पर स्थानीय न्यायिक परिसर में तथा उपमंडल टोहाना व रतिया में इस वर्ष की द्वितीय राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया गया। इन अदालतों में कुल 1207 मामलों में से 647 का निपटारा कर 43 लाख 95 हजार 202 रुपये की राशि जुर्माना व समझौता के रूप में पास की गई। इस बारे जानकारी देते हुए जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण के सचिव एवं मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी रामावतार पारीक ने बताया कि इस राष्ट्रीय लोक अदालत में आपराधिक मामलों, एनआई एक्ट 138, एमएसीटी, एआईआर, ट्रांसपोर्ट, वैवाहिक, श्रम विवाद, भूमि अधिग्रहण, किराया, बैंक रिकवरी, राजस्व, बिजली व पानी बिल सहित विभिन्न प्रकार के मामलों की सुनवाई की गई। इस राष्ट्रीय लोक अदालत में न्यायाधीशों की मौजूदगी में पैनल के अधिवक्ताओं के सहयोग से दोनों पक्षों की आपसी सहमति के आधार पर मामलों का निपटारा किया गया। उन्होंने बताया कि लोक अदालत के फैसलों को ऊपरी किसी अदालत में चुनौती नहीं दी जा सकती है। उन्होंने बताया कि आयोजित राष्ट्रीय लोक अदालत में 1207 मामलों मे से 647 मामलों का निपटान करते हुए 43 लाख 95 हजार 202 रुपये की राशि जुर्माना व समझौता के रूप में पास की गई। उन्होंने बताया कि इन मामलों में प्री-लिटिगेशन के 738 मामलों मे से 395 का निपटारा और 11 लाख 57 हजार 234 रुपये की राशि जुर्माना व समझौता के तौर पर पास की गई। जबकि कोर्ट में लंबित मामलों के 469 मामलों में से 252 का निपटारा करते हुए 32 लाख 37 हजार 968 रुपये की राशि जुर्माना व समझौता के रूप में पास की गई।

सीजेएम ने बताया कि जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण के अध्यक्ष व जिला एवं सत्र न्यायधीश एके जैन के दिशा निर्देशानुसार शनिवार को आयोजित की गई राष्ट्रीय लोक अदालत में जिला स्तर पर अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायधीश बलवंत सिंह व मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी रामावतार पारीक की कोर्ट में विभिन्न मामलों की सुनवाई की गई। इसके अलावा उपमंडल टोहाना में उपमंडल न्यायिक दंडाधिकारी सुनील कुमार व रतिया में उपमंडल न्यायिक दंडाधिकारी पवन कुमार की कोर्ट में भी लोक अदालत आयोजित की गई।

फतेहाबाद। द्वितीय राष्ट्रीय लोक अदालत में मामलों का निपटारा करते हुए अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश बलवंत सिंह।

X
Fatehabad News - haryana news disposed of 647 cases in lok adal
COMMENT