भूसा जलाया तो होगी कार्रवाई, विभाग ने दी किसानों को चेतावनी

Fatehabad News - कृषि विभाग ने गांवों में जनसंपर्क अभियान शुरू कर किसानों को भूसा न जलाने की हिदायत दी। विभाग ने किसानों को चेतावनी...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 08:16 AM IST
Ratia News - haryana news fire brigade will be action department warns farmers
कृषि विभाग ने गांवों में जनसंपर्क अभियान शुरू कर किसानों को भूसा न जलाने की हिदायत दी। विभाग ने किसानों को चेतावनी भी दी है कि भूसा जलाने पर कानूनी कार्रवाई होगी जिसमें जुर्माना व सजा दोनों का प्रावधान है।

विभाग ने गांव कमाना से अभियान शुरू किया। गांवों के अलावा खेतों में जाकर भी किसानों को इस बारे सचेत किया जा रहा है। कृषि विकास अधिकारी संदीप कुमार ने कहा कि भूसे को आग लगाना गैर कानूनी है। इससे पर्यावरण दूषित होता है। साथ में आग से किसानों मित्र कीट व वन्य प्राणी भी मारे जाते हैं। भूसे को आग लगाने से आगजनी का खतरा बना रहा है। भूमि की ऊपरी परत जल जाती है, जिससे उपजाऊ शक्ति भी नष्ट होती है। भूसे को जलाने की बजाय खेत में मिला दें। यह भूसा खाद का काम करेगा। किसान बचे हुए भूसे का रीपर से तूड़ी तैयार कर सकते हैं। एडीओ ने कहा कि भूसे को जलाने पर कैद व जुर्माने का प्रावधान है। इसलिए किसान गैर कानूनी कदम उठाने से बचें।

मुनादी व इश्तिहारों के माध्यम अभियान शुरू किया है ताकि यह संदेश ज्यादा से ज्यादा किसानों तक पहुंच सकें। कमाना ने अभियान की शुरूआत के दौरान देवेंद्र सिंह, रिछपाल, टेक सिंह, बलबीर मौजूद थे।

X
Ratia News - haryana news fire brigade will be action department warns farmers
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना