सरकारी जमीनों से कब्जे तुरंत हटवाएं अाैर पार्कों की करें जल्द मरम्मत: डीसी

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 07:41 AM IST

Fatehabad News - जिला को स्वच्छ, सुंदर अाैर हरा भरा बनाने के लिए कार्य करें। पर्यावरण संरक्षण के लिए ज्यादा से ज्यादा पेड़ पौधे...

Fatehabad News - haryana news immediately remove occupation from government land and do the parks quickly repair dc
जिला को स्वच्छ, सुंदर अाैर हरा भरा बनाने के लिए कार्य करें। पर्यावरण संरक्षण के लिए ज्यादा से ज्यादा पेड़ पौधे लगाए। पार्कों को भी स्वच्छ व सुंदर बनाए। कूड़ा-कर्कट को विशेष ध्यान देकर उठाए और चिन्ह्ति स्थान पर एकत्रित कर इसका सदुपयोग हो सके। ये निर्देश डीसी धीरेंद्र खडग़टा ने लघु सचिवालय के सभागार में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए नगरपरिषद, नगरपालिका, राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण के सदस्य व संबंधित विभाग के अधिकारियों को कही।

डीसी ने कहा कि सरकारी भूमि पर अवैध कब्जों को तुरंत प्रभाव से हटवाना सुनिश्चित करें। शहरों में बने पार्क एवं सड़काें का रखरखाव व मरम्मत का कार्य समय-समय पर करवाएं। मुख्य मार्गों एवं रास्तों में रेहड़ी लगाने वाले, गंदगी फैलाने तथा अतिक्रमण करने वाले लोगों के विरूद्ध कानूनी कार्यवाही अमल में लाए। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि सभी होटल, ढाबे, रेस्टोरेंट, मैरिज पैलेस, स्कूल, अस्पताल इत्यादि सार्वजनिक स्थानों के पास डस्टबिन रखवाना सुनिश्चित करें और समय-समय पर संबंधित विभाग के अधिकारी सफाई व्यवस्था एवं स्वच्छता को बनाए रखने के लिए निरीक्षण करे। रेहड़ी संचालकों तथा सभी मार्केट में 50 से 100 मीटर की दूरी पर डस्टबिन रखवाना सुनिश्चित करे। उपायुक्त ने कहा कि नदी, नालों तथा घग्गर में कोई गंदगी व कूडा-कर्कट न डालने पाए, इसके लिए संबंधित विभाग निगरानी रखे और उल्लंघना करने वाले लोगों के चालान किए जाए। पार्कों व ग्रीन वेस्ट में कम्पोस्टिंग पीट बनाने का कार्य करे। जिन पार्कों या ग्रीन वेस्ट में अवैध कब्जे है, उन्हें तुरंत प्रभाव से हटवा दिया जाए। सामाजिक संस्थानों के साथ मिलकर ग्रीन वेस्ट को कम्पोस्ट बनाने के लिए प्रेरित करे।

उन्होंने कहा कि पॉलिथीन व प्लास्टिक आदि की बिक्री पर पूर्णतया: पाबंदी लगाने का काम करे और समय-समय पर छापामार कार्रवाई करे। प्लास्टिक व पॉलिथीन आदि का चालान करने के लिए पुलिस का भी सहयोग लिया जाए।

उपायुक्त ने नगरपरिषद व पालिका के अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि वे खाली पड़ी दुकानों को नीलाम करे या बैंकों को लिज पर दें। सड़कों के रखरखाव व मरम्मत का कार्य समय-समय पर करवाए। शहर में स्ट्रीट लाइटों के लिए प्वाईंट चिन्ह्ति कर बिजली के मीटर लगवाना सुनिश्चित करे। शहरों में स्ट्रीट लाइटों को जलाने के लिए ऑटोमेटिक मैन स्विच लगवाए, जिसमें टाइमिंग भी सैट करे।बैठक में सिविल जज सुमित तुरकिया, नगराधीश राहुल मित्तल, डीएसपी सुभाष चंद्र, कार्यकारी अभियंता शमशेर सिंह, ईओ जितेन्द्र कुमार, निरीक्षक रामधन सहित फतेहाबाद, रतिया, टोहाना, भूना, जाखल के नगरपरिषद व पालिका के सचिव, एओ आदि मौजूद रहे।

बैठक की अध्यक्षता करते उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा।

X
Fatehabad News - haryana news immediately remove occupation from government land and do the parks quickly repair dc
COMMENT