आखिरी चरण में रतिया सक्षम घोषित तो टोहाना खंड फिर रह गया फिसड्डी

Fatehabad News - शिक्षा विभाग की सक्षम योजना के तहत सातवें चरण में रतिया खंड का परिणाम बेहतर आया है। जिसके चलते रतिया खंड को...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 07:35 AM IST
Fatehabad News - haryana news in the last phase ratiya was declared as capable then tohana clause was still left
शिक्षा विभाग की सक्षम योजना के तहत सातवें चरण में रतिया खंड का परिणाम बेहतर आया है।

जिसके चलते रतिया खंड को सक्षम घोषित कर दिया गया है हालांकि जिले का दूसरा बड़ा खंड टोहाना इस बार भी सक्षम की परीक्षा को पास नहीं कर पाया है। इससे पहले छह चरणों में जिले के छह खंड में से 4 खंड पहले ही पास कर चुके हैं। इसमें फतेहाबाद, भूना, भट्‌टूकलां व जाखल शामिल रहे हैं। अब आखिरी चरण में रतिया तो पास हो गया, लेकिन टोहाना रह फिसड्डी रह गया है। अब टोहाना खंड को लेकर आगामी 5 जुलाई की मीटिंग में चर्चा की जाएगी। बता दें कि इस बार टोहाना 5वीं व 7वीं कक्षा के परिणाम में पिछड़ गया है। वहीं दूसरी ओर सक्षम प्लस की परीक्षा में जिले का एकमात्र भट्‌टू खंड शामिल था, वह इस बार इस परीक्षा में पास नहीं हो पाया है।

प्रदेश के 25 खंड का परिणाम हुआ जारी

सक्षम योजना के तहत जिले के छह खंडों में से टोहाना व रतिया खंड अभी पास नहीं हो पाया था। सातवें चरण में रतिया खंड को इस परीक्षा को पास कर गया, लेकिन टोहाना अभी भी रह गया है। हरियाणा विद्यालय शिक्षा विभाग के महानिदेशक, मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी कार्यक्रम के परियोजना निदेशक व बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के नोडल अधिकारी डॉ. राकेश गुप्ता की अध्यक्षता में खंडों को सक्षम बनाने के कार्य की समीक्षा की गई। गुरुवार को सक्षम के तहत हुए आंकलन में राज्य के 25 खंडों का परिणाम जारी किया गया।

प्रदेश में 26 में से 13 पास हुए

सक्षम प्लस के लिए 26 खंडों ने भाग लिया। प्रदेश में 13 खंड सक्षम घोषित हुए, जिसमें जिला फतेहाबाद के रतिया खंड को भी सक्षम घोषित किया गया। टोहाना खंड का परिणाम सक्षम के नजदीक है। जिले के 4 खंड पहले ही सक्षम घोषित हो चुके है।

अगस्त में सक्षम प्लस की परीक्षा होगी

अगस्त में होने वाले सक्षम 2.0 के तैयारियों पर जोर देने को कहा। उन्होंने कहा कि आगामी सक्षम परीक्षा में कक्षा 2 से 8 तक सभी कक्षाओं को शामिल किया जाएगा।

ये रहा है इस बार रतिया और टोहाना खंड में सक्षम का परिणाम

रतिया मैथ में छाया कक्षा तीसरी की परीक्षा में हिंदी में रतिया को 100 में से 84 अंक मिले हैं। जबकि मैथ में 96 अंक आए हैं। इसी तरह से पांचवीं कक्षा में हिंदी में 78 व मैथ में 90 अंक मिले हैं। 7वीं कक्षा परिणाम में हिंदी में 84 व मैथ में 83 नंबर मिले हैं।

जहां कमी रही, वहां सुधार करेंगे : डीईओ


टोहाना हिंदी में पिछड़ा : कक्षा तीसरी की परीक्षा में हिंदी में टोहाना खंड को 100 में से 90 अंक मिले हैं। जबकि मैथ में 99 अंक आए हैं। इसी तरह से पांचवीं कक्षा में हिंदी में 66 व मैथ में 93 अंक मिले हैं। 7वीं कक्षा परिणाम में हिंदी में 66 व मैथ में 70 नंबर मिले हैं।

X
Fatehabad News - haryana news in the last phase ratiya was declared as capable then tohana clause was still left
COMMENT