खाद और कीटनाशक का अंधाधुंध प्रयोग फसलों की गुणवता घटाता है : डॉ. त्रिपाठी

Fatehabad News - फसलों में कीटनाशक व रासायनिक खादों का अंधाधुंध प्रयोग से भूमि की उर्वक शक्ति कम होने के साथ अनाज की गुणवता में कमी...

Bhaskar News Network

Mar 17, 2019, 04:36 AM IST
Kullan News - haryana news indiscriminate use of manure and pesticides reduces the quality of crops dr tripathi
फसलों में कीटनाशक व रासायनिक खादों का अंधाधुंध प्रयोग से भूमि की उर्वक शक्ति कम होने के साथ अनाज की गुणवता में कमी आती है। यह बात नन्हेड़ी में ईफको द्वारा किसान दिवस समारोह के आयोजन में हरियाणा ईफको रिजनल मार्केटिंग प्रबंधक विनयमणि त्रिपाठी ने किसानों को संबोधित करते हुए कही।

उन्होंने बताया कि फसल पर जरूरत से अधिक रासायनिक खाद, कीटनाशक व खरपतवार नाशक दवाईयों का प्रयोग भूमि को बंजर बनाने, भूजल को प्रदूषित करने, अनाज की गुणवता घटने व आर्थिक नुकसान पहुंचाता है। कृषि उत्पादों का उपयोग किसान कृषि विशेषज्ञयों की सलाह से ही करना चाहिए। उन्होंने बताया कि ईफको उत्पादनों की 15 हजार रुपये तक की खरीद करने वाले किसान को एक लाख रुपये दुर्घटना बीमा की आर्थिक सहायता प्रदान करती है। किसान कृषि उत्पाद खरीदते समय दुकानदार से पक्का बिल लेने की आदत डाले। अगर पक्का बिल किसान के पास होगा तो फसल को दवाई से होने वाले नुकसान से दवा कंपनी से हर्जाना पाने का हकदार होगा।

इस मौके पर ईफको टोहाना प्रभारी महावीर सिंह, कृषि विभाग के एडीओ सुरेश यादव, रसूलपुर सरपंच नछतर सिंह, धारसूल पैक्स प्रभारी गुरमेल सिंह, हरर्कीत सिंह मौजूद थे। किसान दिवस पर नन्हेड़ी, जापतावाला, रसूलपुर व मंघेड़ा के सैंकड़ों किसानों ने भाग लिया।

कुलां । सेमिनार में किसानों को संबोधित करते डॉ. विनयमणि त्रिपाठी।

X
Kullan News - haryana news indiscriminate use of manure and pesticides reduces the quality of crops dr tripathi
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना