खरीद एजेंसी अफसर के पास नहीं मिला नमी जांचने का मीटर

Fatehabad News - एसडीएम सुरेंद्र सिंह मंगलवार को नई अनाज मंडी में गेहूं की खरीद का जायजा लेने पहुंचे। जब उन्होंने देखा कि गेहूं की...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 08:35 AM IST
Tohana News - haryana news missing meter not found near the purchase agency officer
एसडीएम सुरेंद्र सिंह मंगलवार को नई अनाज मंडी में गेहूं की खरीद का जायजा लेने पहुंचे। जब उन्होंने देखा कि गेहूं की खरीद करने आए खरीद एजेंसी डीएफसी के पास नमी जांचने का मीटर ही नहीं था इस पर एसडीएम ने खरीद एजेंसी अधिकारी को जमकर लताड़ लगाई तथा सवाल किया कि बिना मीटर खरीद किस आधार पर करोगे।

इस पर अधिकारी बगले झांकने लगे तथा जब कोई बहाना बनता नहीं दिखा तो एसडीएम बोले जब तक नमी मीटर नहीं आएगा खरीद नहीं की जाएगी तथा वे भी यहां से हिलेंगे नहीं। करीब आधे घंटे के बाद मीटर आने पर ही एसडीएम ने बोली शुरू करवाई। एसडीएम ने कहा कि यह बड़े की खेद की बात है कि अधिकारी अपनी जिम्मेवारी नहीं समझ रहे। उन्होंने कहा कि आगे कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी तथा कल फिर वे जांच करने आएंगे। इस मौके पर उनके साथ मार्किट कमेटी सचिव पूनम श्योराण, सहायक सचिव बलवान सिंह व अन्य कर्मचारी तथा डीएफसी अधिकारी सत्यवान और कच्चा आढ़ती एसोसिएशन प्रधान तरसेम बांसल आदि मौजूद थे।

टोहाना। नई अनाज मंडी में गेहूं की खरीद का निरीक्षण करने के दौरान नमी जांचते एसडीएम सुरेंद्र सिंह, उनके साथ हैं प्रधान तरसेम बांसल व अन्य।

दोनों जगह अलग-अलग खरीद करें एजेंसियां

आढ़तियों ने कहा कि खरीद एजेंसियों को गेहूं खरीद के लिए जो दिनों का वितरण किया गया है उससे तो खरीद नहीं हो पाएगी बल्कि अनाज मंडियां गेहूं से पूरी तरह भर जाएंगी जिससे आढ़ती, किसान, मजदूर व अधिकारी भी परेशान होंगे। उन्होंने मांग की कि चारों खरीद एजेंसियों में से दो को रतिया रोड स्थित अतिरिक्त अनाज मंडी में तथा बाकी दो एजेंसियों को रेलवे स्टेशन के पास की नई व पुरानी अनाज मंडी तथा मिर्च मंडी सप्ताह के सातों दिन खरीद करने के लिए कहा जाए अन्यथा स्थिति को संभाल पाना मुश्किल हो जाएगा। इस पर एसडीएम ने डीएफसी के अधिकारी सत्यवान से जवाब तलब किया कि क्या ऐसा संभव है तो उन्होंने कहा कि उन्हें तो ऊपर से दिन अलॉट किए गए हैं। इस बारे में वे उच्चाधिकारियों से बात करने के बाद ही कुछ कह पाएंगे। आढ़तियों ने कहा कि पिछले सीजन में भी सभी एजेंसियों ने सातों दिन खरीद की थी जिससे पूरा सीजन सुचारू रूप से चला।

नियमानुसार ही की जाएगी खरीद

जब कुछ व्यापारियों ने गेहूं में नमी में कुछ और ढील दिए जाने की बात कही तो एसडीएम ने इसे सिरे से नकारते हुए कहा कि सरकार के नियमानुसार की गेहूं की खरीद की जाएगी। वे अपने किसानों को कहें कि वे अपनी फसल को अच्छी तरह सुखा कर ही अनाज मंडी में लेकर आएं ताकि खरीद में कोई दिक्कत न आए।

आढ़ती तरपाल की पूरी व्यवस्था करें


उधर...बिगड़े मौसम के कारण गेहूं में आई नमी, रोकनी पड़ी बोली

भास्कर न्यूज | रतिया

अचानक बिगड़े मौसम के कारण अनाज मंडी में पड़ी व किसानों द्वारा मंडी में लाई जा रही गेहूं की फसल में नमी पैदा हो गई। नमी के कारण मंगलवार को बोली नहीं हो सकी। नमी की मात्रा कम होने के बाद ही मंडी व खरीद केंद्रों पर बोली शुरू हो पाएगी। बरसात व नमी युक्त हवाओं के चलते गेहूं में 12 प्रतिशत से भी ज्यादा नमी आ गई है। मार्केट कमेटी व खरीद एजेंसियों का कहना है कि नमी युक्त गेहूं से दूसरा गेहूं भी खराब हो जाएगा। इससे एजेंसियों व व्यापारियों को कटौती की समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है।

मंडी में पहुंचा 5 हजार क्विंटल गेंहू

बिगड़े मौसम के बावजूद मंगलवार को अनाज मंडी में एक दिन में करीब 5 हजार क्विंटल गेहूं की फसल पंहुचे चुकी है। बीते दिन हैफेड ने अनाज मंडी में 4120 क्विंटल गेहूं की फसल की खरीद की थी। मार्केट कमेटी,खरीद एजेंसियों व व्यापारी किसानों का अपनी फसल सुखा कर लाने के लिए कह रहे है ताकि बोली में परेशानी न आए। उधर सर्व व्यापार मंडल ने किसानों को अपनी फसल सुखाकर लाने के लिए कहा है ताकि कहा ताकि किसानों को मंडी में बोली का इंतजार न करना पड़े और गेहूं की बोली समय पर हो सके जिससे किसानों के समय की बचत हो सके। प्रधान रिशी केस गर्ग ने कहा कि किसान समय की बचत के लिए फसल को सुखाकर लाए ताकि किसानों को बोली के इंतजार में मंडी में न बैठना पड़े।

खराब मौसम के चलते किसानों ने रोकी कटाई

क्षेत्र में मंगलवार को बरसात व अंधेरी के चलते किसानों ने गेहूं की फसल की कटाई रोक दी है। कि सानों का कहना है कि वे मौसम के साफ होने का इंतजार कर रहे है। बरसात व हवा के कारण काफी किसानों की फसले बिछ गई है। बिछी फसले उन्हें मजदूरो से कटवानी पड़ेगी। बिछी फसलों पर कंबाइन काम नही कर रही। ऐसी फसले कंबाइन से काटना संभा नही।

X
Tohana News - haryana news missing meter not found near the purchase agency officer
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना