नप कर्मचारी ही कर रहे शहर को गंदा, चिल्ली वाली गली में कूड़ा डालने पर दुकानदारों ने किया विरोध

Fatehabad News - स्वच्छता को लेकर जहां आमजन जागरूक हो रहे हैं वहीं नगर परिषद प्रशासन अभी भी शहर के डंपिंग प्वाइंट को पूरी तरह से...

Bhaskar News Network

Feb 14, 2019, 04:21 AM IST
Fatehabad News - haryana news shoppers protest against garbage in a dirty silly street
स्वच्छता को लेकर जहां आमजन जागरूक हो रहे हैं वहीं नगर परिषद प्रशासन अभी भी शहर के डंपिंग प्वाइंट को पूरी तरह से खत्म नहीं कर पा रहा है। जहां पहले अामजन कचरे को आस-पास ही फेंकते रहे हैं, वही अब नप कर्मचारियों द्वारा बाजार से एकत्र कचरे को गली में डालने पर विरोध किया। शहर के जवाहर चौक के पास चिल्ली को जाने वाली गली में नप कर्मचारियों द्वारा कूड़ा डालने पर विवाद हो गया। जिसकी जानकारी मिलने पर स्वच्छ भारत मिशन के इंचार्ज मौके पर पहुंचे। कूड़े को तुरंत वहां से उठवाया गया, जिसके बाद ही लोग संतुष्ट हुए।

जवाहर चौक स्थित चिल्ली को जाने वाले गली में बुधवार को नप कर्मचारियों ने कूड़े के ढेर को वहां डाल दिया। काफी समय से यहां पर अस्थायी डंपिंग प्वाइंट बना हुआ था, लेकिन स्वच्छता मिशन व लोगों की जागरूकता के चलते डंपिंग प्वाइंट एक तरह से खत्म ही हो गया। यहां सफाई रहने लगी। बुधवार सुबह नगर परिषद कर्मचारी जोकि बाजार से कूड़ा एकत्र करके लाए थे, उसे इस गली में डाल दिया। जिसे लेकर आस-पास के दुकानदारों ने उन कर्मचारियों का विरोध किया। कूड़ा डालने पर कहासुनी हुई। दुकानदारों के रोष को देखते हुए नप कर्मचारियों ने मामले की सूचना नप के स्वच्छ भारत मिशन के इंचार्ज कुमार सौरभ को दी। सूचना मिलते ही वह मौके पर पहुंचे तो दुकानदारों ने कहा कि कूड़े की समस्या के चलते ही कुछ समय पहले ही यह कूड़ा प्वाइंट बंद करवाया था, लेकिन अब फिर वही कूड़ा वापस डाल दिया। इंचार्ज ने दुकानदारों को संतुष्ट करते हुए कहा कि वह कूड़ा वहां से हटवा देंगे। इस पर दुकानदार संतुष्ट हो गए।

फतेहाबाद। चिल्ली में डाले गए कूड़े को निकालने को लेकर जायजा लेते स्वच्छ भारत मिशन इंचार्ज।

शाम को फिर लग जाते हैं गंदगी के जगह-जगह ढेर

नप प्रशासन की अोर से सुबह के समय कूड़ा उठवाने के लिए टिप्पर गाड़ियों को लगाया हुआ है। जिसके चलते गलियों से कूड़ा लेकर सीधे शहर से दूर डंपिंग प्वाइंट पर पहुंचाया जाता है। ताकि शहर में कूड़ा नजर न आए। सफाई रहे। लेकिन शाम के समय कूड़ा उठाने का सिस्टम न होने की वजह से शहर के विभिन्न जगहों पर बने डंपिंग प्वाइंट पर कूड़े के ढेर लग जाते हैं।

यहां मिले कूड़े के ढेर




हर रोज दो शिकायतें आ रहीं स्वच्छ एप पर

स्वच्छता मिशन के तहत जारी स्वच्छ एप को लेकर अब लोग जागरूक हो रहे हैं। पिछले छह महीने की बात करें तो इस एप के जरिए कूड़े के ढेर व गंदगी से संबंधित शिकायतें करने वालों का आंकड़ा बढ़ा है। प्रतिदिन के हिसाब से दो शिकायतें एप पर अधिकारियों पास पहुंच रही हैं। महीने में कम से कम 50 शिकायतें आ रही हैं। 12 जनवरी से 12 फरवरी तक की बात करें तो 50 शिकायतें एप पर आई हैं।

शाम को भी उठे कचरा

नगर परिषद की अोर से स्वच्छ मिशन के तहत बार-बार दावा किया जाता है कि दिन में दो बार सफाई की जाएगी। लेकिन यह दावे पूरे नहीं हो पाते हैं। जिसकी वजह से शाम को जगह-जगह कूड़े के ढेर दिखाई देते है। ऐसे में प्रशासन को चाहिए कि कम से कम दो टिप्पर गाड़ियों को शाम के समय शहर में घुमाना चाहिए।

चिल्ली से हटवाया कूड़ा

नगर परिषद की ओर से चिल्ली के सौंदर्यीकरण के काम को अंजाम देने के मकसद से वहां पर सफाई का काम चल रहा है। स्वच्छ मिशन इंचार्ज कुमार सौरभ वहां भी पहुंचे। जहां ट्रैक्टर जेसीबी द्वारा चिल्ली से कूड़ा हटाने का काम चल रहा था। वही इस दौरान उन्हें मोबाइल शौचालय वहां कंडम हुआ देखा तो मामले की सूचना उच्च अधिकारियों को दी।

शहर को साफ रखें


X
Fatehabad News - haryana news shoppers protest against garbage in a dirty silly street
COMMENT