रेशम और सुभाष ने 47 साल पहले की थी लव मैरिज

Fatehabad News - फतेहाबाद। सुभाष शर्मा व रेशम शर्मा। भास्कर न्यूज | फतेहाबाद ये कहानी एक प्रोफेसर व एक स्टूडेंट के बीच हुए 47 साल...

Bhaskar News Network

Feb 14, 2019, 04:21 AM IST
Fatehabad News - haryana news silk and subhash 47 years ago love marriage
फतेहाबाद। सुभाष शर्मा व रेशम शर्मा।

भास्कर न्यूज | फतेहाबाद

ये कहानी एक प्रोफेसर व एक स्टूडेंट के बीच हुए 47 साल पहले के प्यार की है। फतेहाबाद के एक प्राइवेट कॉलेज में पढ़ाने के दौरान प्रो. सुभाष शर्मा को बीए सेकंड ईयर में पढ़ रही लड़की से प्यार हो गया। यह बात वर्ष 1972 की है। ग्रेजुएशन के बाद के बाद लड़की रेशम शर्मा चंडीगढ़ पोस्ट ग्रेजुएशन करने चली गई। इस बीच उनमें बातचीत होती रही। उनके बीच बातचीत का सिलसिला उनके शौक, कला को लेकर होती थी। करीब 7 साल तक यूं ही चलता रहा। रेशम शर्मा भी जॉब लग गई। जिसके चलते 6-7 साल दूर-दूर रहकर बात करते रहे। आपस में प्यार भी बढ़ा। वह खुद ब्राह्मण परिवार से तो रेशम पंजाबी समाज से थी। इसलिए डर और बढ़ गया। फिर कुछ खास दोस्तों ने हिम्मत बढ़ाई। परिवार वालों को पता चला तो शुरुआती तौर पर हल्का विरोध किया गया। फिर उन्होंने 1979 में लुधियाना के आर्य समाज मंदिर में शादी कर दी।

शादी के बाद हिसार आकर रहने लगे। दोस्तों के जरिए रेशम ने अपने परिवार तक शादी की बात पहुंचाई। कुछ दिनों बाद लड़की के परिवार वालों ने उन्हें अपना लिया। आज 47 साल बाद भी वह दोनों फतेहाबाद में लड़की के मायके के साथ वाले मकान में रह रहे हंै। उनकी एक बेटी व बेटा है। दोनों शादीशुदा हैं। सुभाष शर्मा ने बताया कि उनकी बेटी रिशिका ने भी लव मैरिज की है। दोनों के परिवार में धर्म अलग-अलग।

लव मैरिज गलत नहीं

एमबीबीएस की पढ़ाई करते हुए चंडीगढ़ के सेक्टर 8 के ढिल्लो परिवार के कर्मवीर से प्यार हुआ। उनके प्यार को उन्होंने मंजूरी देने में देर नहीं लगाई। आज वह भी अपने परिवार के साथ खुश है। बाद में सुभाष शर्मा ने उसी कॉलेज में प्रिंसिपल का काम किया है तो रेशम शर्मा लेक्चरर रही। सुभाष शर्मा आज 74 साल के हैं तो रेशम 64 की हैं। दोनों में सामंजस्य गजब का है। सुभाष शर्मा व रेशम का कहना है कि उन्होंने लव मैरिज जरूर की, लेकिन पूरी तरह से सोच समझ कर। अपने पैरों पर खड़े होकर। ताकि भविष्य में पछताना न पड़े। युवाओं को भी यही कहते हैं कि लव मैरिज गलत नहीं है, बस पहले जीवन यापन लायक कमाना शुरू कर दें।

X
Fatehabad News - haryana news silk and subhash 47 years ago love marriage
COMMENT