टमाटर का रकबा 400 से घटकर हुआ 20 एकड़

Fatehabad News - पिछले कुछ सालों से अकांवाली टमाटर उत्पादन को लेकर काफी मशहूर रहा है। किसानों को सब्जी मंडी में टमाटर का लाभकारी...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 07:56 AM IST
Kullan News - haryana news tomato area fell from 400 to 20 acres
पिछले कुछ सालों से अकांवाली टमाटर उत्पादन को लेकर काफी मशहूर रहा है। किसानों को सब्जी मंडी में टमाटर का लाभकारी दाम न मिलने से यहां टमाटर का रकबा 400 एकड़ से घट कर इस साल मात्र 20 एकड़ ही रह गया है।

अकांवाली निवासी किसान सुरेश, राजपाल, देशराज, अमीर चंद ने बताया कि उनके गांव में पिछले चार दशक से प्रति वर्ष 300 से 400 एकड़ तक टमाटर बिजाई की जाती थी। बाजार में टमाटर का दाम कम मिलने पर धीरे धीरे किसानों का मोह भंग होता चला गया। इस साल अकांवाली में मात्र एक दर्जन किसानों के 20 एकड़ टमाटर की फसल बीजी गई है। किसानों ने बताया कि अकांवाली का टमाटर पूरे हरियाणा की सब्जी मंडियों के अलावा जयपुर, दिल्ली, शिमला, चंडीगढ़ आदि शहरों में सप्लाई किया जाता था। इस दौरान कई बार किसान को जब सब्जी मंडी में 50 पैसे से 2 रुपए प्रति किलो के हिसाब से टमाटर बेचना पड़ा तो किसान को इसकी लागत व वाहन खर्च जेब से भरना पड़ा तो वह धीरे धीरे टमाटर से पीछे हटते गए।

जो किसान पहले 20 एकड़ तक टमाटर लगाता था, अब वह 1 एकड़ पर आ गया है। सही रेट नहीं मिलने के कारण किसानों की नजरों में टमाटर घाटे का सौदा हो गया है।

कुलां| खेत में पड़े टमाटर के ढेर के पास बैठा किसान राजपाल सिंह।

X
Kullan News - haryana news tomato area fell from 400 to 20 acres
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना