• Hindi News
  • Haryana News
  • Ganaur
  • गुप्तिसागर धाम में भगवान महावीर जयंती पर श्रद्धालुओं को पढ़ाया सत्य व अहिंसा का पाठ
--Advertisement--

गुप्तिसागर धाम में भगवान महावीर जयंती पर श्रद्धालुओं को पढ़ाया सत्य व अहिंसा का पाठ

गुप्तिसागर धाम में रविवार को भगवान महावीर जयंती महोत्सव मनाया गया। दिगंबर व श्वेतांबर जैन समाज द्वारा सुबह...

Dainik Bhaskar

Apr 02, 2018, 02:10 AM IST
गुप्तिसागर धाम में भगवान महावीर जयंती पर श्रद्धालुओं को पढ़ाया सत्य व अहिंसा का पाठ
गुप्तिसागर धाम में रविवार को भगवान महावीर जयंती महोत्सव मनाया गया। दिगंबर व श्वेतांबर जैन समाज द्वारा सुबह बाजे-गाजे के साथ शहर में शोभा यात्रा निकाली गई। इसमें अनुयायी झूमते गाते चले। इसके अलावा धाम में पूजा पाठ के साथ साथ गीत भजनों का कार्यक्रम भी हुआ। वहीं बाल कलाकारों द्वारा महावीर भगवान से जुड़ी कहानियों पर नाटक, गीत, भजनों को प्रस्तुत कर लोगों को अपनी ओर आकर्षित किया। इसके बाद प्रसाद वितरण हुआ। सायंकाल में धाम में महाआरती, भजन व आरती हुई।

महावीर जयंती पर शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन, भाजपा के प्रदेश मीडिया प्रभारी राजीव जैन, हल्का विधायक कुलदीप शर्मा समेत अन्य ने धाम में पहुंचकर आर्शीर्वाद लिया। कविता जैन ने कहा कि भगवान महावीर ने अहिंसा का उपदेश दिया और अहिंसा के मूर्तिमान प्रतीक के रूप में जाने जाते हैं। राजीव जैन ने गुप्तिसागर महाराज की अनुमति से केंद्रीय सांस्कृतिक एवं पर्यावरण राज्य मंत्री महेश शर्मा का शुभ संदेश पढ़कर सुनाया। गौरतलब है कि केंद्रीय राज्य मंत्री महेश शर्मा को कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया था, किंतु वे शासकीय कारणों से उपस्थित नहीं हो सके।

गन्नौर. गुप्तिसागर महाराज से आशीर्वाद लेते मंत्री कविता जैन व राजीव जैन

गुप्ति सागर महाराज से चातुर्मास में सोनीपत आगमन की गुजारिश

ऐसा उनके संदेश में निहित था, जिसे पढ़ते हुए जैन ने कहा कि केंद्रीय राज्य मंत्री ने अपनी अनुपस्थिति पर खेद व्यक्त किया है। अपने पत्र में केंद्रीय राज्य मंत्री ने गुरुचरण वंदना करते हुए कहा कि वे शरीर रूप में भले ही उपस्थित नहीं हो सके किंतु उनकी आत्मा गुरुचरणों में ही लीन है। इस दौरान मंत्री कविता जैन व राजीव जैन ने गुप्तिसागर महाराज से सोनीपत में चातुर्मास के आयोजन की अनुमति मांगी, जिस पर गुप्तिसागर महाराज ने कहा कि इस पर चर्चा उपरांत निर्णय लिया जाएगा। इस अवसर पर आनंद जैन, भूषण भारती, अशोक जैन, जवाहर जैन, विपिन जैन, दीपक जैन, सुमेश जैन, राजेश जैन, नीतेश जैन, अभय जैन आदि मौजूद रहे।

ठाकुर द्वारा कल्याण नगर में स्थापित होगी झूलेलाल की मूर्ति

सोनीपत | मंदिर श्री ठाकुर द्वारा कल्याण नगर में झूलेलाल की विशाल प्रतिमा स्थापित की जाएगी। रविवार को मंदिर में समिति की आम सभा में सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता गीता भवन फ्लाईओवर मार्किट के प्रधान गोविदंलाल तनेजा व मंदिर समिति प्रधान पवन तनेजा ने संयुक्त रूप से की। मंच का संचालन महासचिव संजय मक्कड़ ने किया । पवन तनेजा ने कहा कि मंदिर परिसर में कई दशकों से झूलेलाल की अखंड जोत जल रही है। पौराणिक मान्यता है कि सावन माह में अमरलाल ठाकुर सिंध प्रांत से जोत लेकर हरिद्वार में प्रवाहित करने गए थे ताकि जल की अधिकता भी न हो और सूखा भी न पड़े। जल को बचाना समय की जरूरत है और झूलेलाल की अखंड ज्योत जनता को जल के प्रति जागरूकता का संदेश देती है। बत्रा कॉलोनी वेलफेयर एसोसिएशन के प्रधान वेद प्रकाश छाबड़ा को मंदिर जीर्णोद्धार कमेटी की जिम्मेदारी सौंपी गई। कोषाध्यक्ष जवाहर लाल तनेजा व कार्यकारिणी सदस्य राजगोपाल अरोड़ा ने वर्ष 2017-18 का लेखा जोखा प्रस्तुत किया। मौके पर समिति उपप्रधान सुरेंद्र भारद्वाज, सचिव महेंद्र बत्रा, कार्यकारिणी सदस्य मा. प्रेम नारंग, अशोक अरोड़ा, रमेश नंबरदार, अंकुर चावला, सुरेश भगत, धर्मपाल तनेजा, अनिल चावला, धर्मपाल शर्मा, रामलाल वधवा, गंगाराम चावला, सुभाष शर्मा, सुनील भगत, विक्रम मलिक, महेंद्र भगत, पृथ्वीराज बत्रा, दुर्गा प्रसाद, सोनू कालड़ा, गीतेश नागपाल, हरीश बत्रा, राजेंद्र खुराना, अशोक कुकड़ेजा, लाजपत कटारिया, संजय चावला, रमेश खन्ना, जगदीश चावला, मनोज थरेजा, गिरधारी आदि मौजूद रहे।

27वां हनुमान जन्मोत्सव मनाया

सोनीपत | महावीर काॅलोनी स्थित सिद्धपीठ श्री लक्ष्मीनारायण बालाजी मन्दिर का 27वां हनुमान जन्मोत्सव एवं भजन संध्या कार्यक्रम धूमधाम से मनाया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पूर्व विधायक देवराज दीवान मौजूद रहे। जबकि अध्यक्षता सिद्धपीठ श्री लक्ष्मीनारायण बाला जी मंदिर के पूर्व प्रधान सुरेश भारद्वाज ने की। सुबह से ही सिद्धपीठ श्री लक्ष्मीनारायण बालाजी मन्दिर में भक्तों की लंबी-लंबी लाइन लगनी शुरू हो गई थी। पूर्व विधायक देवराज दीवान ने कहा कि हनुमान ने अपने आपको भगवान की बजाए भक्त कहलवाना पसंद किया और अगर दुनिया में भक्तों की बात की जाए तो सबसे पहले हनुमान का नाम आता हैं। दीवान ने कहा कि बालाजी महाराज सब कष्टों को दूर करने वाले हैं। मंदिर कमेटी के प्रधान मुकेश कुमार उर्फ भोला व पूर्व प्रधान और समाजसेवी सुरेश भारद्वाज ने बताया कि इस सिद्धपीठ मंदिर की मान्यता दूर-दूर तक फैली हुई है। दीवान ने मंदिर को 51 हजार रुपए देने की घोषणा की।

X
गुप्तिसागर धाम में भगवान महावीर जयंती पर श्रद्धालुओं को पढ़ाया सत्य व अहिंसा का पाठ
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..