• Home
  • Haryana News
  • Gohana
  • करदाताओं के लिए शहर में बनाया जाएगा फ्री लीगल सैल
--Advertisement--

करदाताओं के लिए शहर में बनाया जाएगा फ्री लीगल सैल

पुरानी अनाज मंडी स्थित अग्रवाल सत्संग भवन में आयकरदाता जागृति कैंप लगाया गया है। कैंप में आयकर विभाग की संयुक्त...

Danik Bhaskar | Feb 01, 2018, 02:20 AM IST
पुरानी अनाज मंडी स्थित अग्रवाल सत्संग भवन में आयकरदाता जागृति कैंप लगाया गया है। कैंप में आयकर विभाग की संयुक्त आयुक्त मोनिका सिंह ने व्यापारियों को टैक्स भरने के लाभ बताए और नियमित रूप से समय पर टैक्स भरने के लिए प्रेरित किया। मीटिंग में टैक्स के दायरे में नहीं आने वाले व्यापारियों एवं शहरवासियों को भी टैक्स भरकर सरकार की योजनाओं का लाभ लेने के लिए प्रेरित किया।

उन्होंने कहा कि लोगों में आयकर टैक्स भरने को लेकर जागरूकता कम है। इसका मुख्य कारण जानकारी का अभाव होना है। शहर की अपेक्षा ग्रामीण क्षेत्रों में आयकर टैक्स नहीं भरने वालों की संख्या बहुत कम है। नोटबंदी के बाद जांच में बहुत से मामले सामने आए हैं, जो टैक्स के दायरे में आने के बावजूद भी टैक्स नहीं भर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि सोनीपत जिला में 5.60 लाख लोग पैनकार्ड धारक हैं। इनमें से केवल 62 हजार लोग ही टैक्स भरते हैं। हमें अपनी आय के संबंध में पूर्ण रिकॉर्ड रखना चाहिए और उसमें से सरकार को टैक्स के रूप में भुगतान करना चाहिए। उन्होंने बताया कि सरकार टैक्स भरने वाले व्यक्ति को इंश्योरेंस का भी लाभ देती है। लगातार तीन वर्षों तक टैक्स का भुगतान करने पर टैक्सदाता की सड़क हादसे में मृत्यु होने पर सरकार उसके परिवार को टैक्स के रूप में दी गई राशि के औसत का दस गुणा इंसोरेंस क्लेम के रूप में भुगतान करती है। वहीं टैक्स जमा कराने पर व्यापारी को बैंकों से ऋण भी आसानी से मिल जाता है। बैंक से ऋण लेकर व्यापारी अपने व्यापार को बढ़ा सकते हैं। इस अवसर पर ईटीओ वीके कालड़ा, सुंदर सिंह, जगदीश, एसएल गांधी, टैक्स बार एसोसिएशन से रामकुमार मित्तल, कर्मबीर लठवाल, अशोक जैन, नरेंद्र गुप्ता, दिनेश तनेजा, नवीन गर्ग, शीशपाल गोयल, सुनील मित्तल आदि उपस्थित थे।

मोनिका सिंह

आयकर विभाग की संयुक्त आयुक्त मोनिका सिंह ने व्यापारियों को इनकम टैक्स जमा कराने के लाभ बताए

गोहाना . पुरानी अनाज मंडी स्थित अग्रवाल सत्संग भवन में जागृति कैंप में उपस्थित शहर के व्यापारी।

आयकर सेतु नाम से एक ऐप जारी किया है: सिंह

मोनिका सिंह ने बताया कि सरकार ने टैक्स प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए आयकर सेतु नाम से एक ऐप जारी किया है जिसके माध्यम से लोग आसानी से अपना इनकम टैक्स जमा कर सकेंगे। वहीं लोगों को टैक्स जमा कराने के प्रति जागरूक करने के लिए प्रत्येक शहर में फ्री लीगल सैल बनाए जाएंगे। इन लीगल सैल में लोग निशुल्क टैक्स रिटर्न जमा करवा सकेंगे। वहीं सैल के पदाधिकारी शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को टैक्स जमा कराने के लाभ भी बताएंगे। जिसका लोग फायदा उठा सकते हैं।